हिंदी विवेक : WE WORK FOR A BETTER WORLD...

आधुनिकता के फेर में कास्मेटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। उनके विपरीत परिणाम बहुत होते हैं, जिन्हें दूर करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपकी रसोई में ही प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन मौजूद हैं। क्यों न इसका उपयोग करें?

क्या स्किन से जुड़ी किसी समस्या के लिए आप डॉक्टर के पास जाती हैं या किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का सहारा लेती हैं? बाजार में अलग-अलग तरह की क्रीम्स मौजूद हैं। हमें लगता है कि इसके इस्तेमाल से स्किन सम्बंधी समस्या दूर हो जाएगी। लेकिन ऐसा होता नहीं है। कई बार कुछ क्रीम कुछ समय के लिए आपके चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बना देती है, लेकिन जैसे ही आप इस क्रीम को लगाना छोड़ते हैं तो कई तरह के साइड इफेक्ट्स सामने आते हैं, जो आपके चेहरे को पहले से भी ज्यादा खराब कर देते हैं। वैसे ही लगातार कास्मेटिक्स के प्रयोग और प्रदूषण से चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। इसका समाधान तो आपकी रसोई में ही मौजूद हैं।
कुछ आसान घरेलू उपचारों से आप अपनी त्वचा की खोई हुई कांति लौटा सकती हैं। ये सभी कारगर होने के साथ – साथ कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते। हालांकि हो सकता है आप इनके बारे में पहले से ही जानती हैं, लेकिन फिर भी इनके महत्व को देखते हुए हम इसे आपके लिए फिर लेकर आए हैं-

स्किन में निखार और चमक लाने के लिए

चेहरे की झाइयों और मुंहासों के दाग मिटाने के लिए तुलसी की पत्तियों को पीस कर उबटन लगाएं। लगातार प्रयोग से दाग ख़त्म होंगे। त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी तुलसी बड़ी गुणकारी है। तुलसी के पत्तों के साथ पकाया हुआ तिल का तेल त्वचा संबंधी रोगों में फायदेमंद होता है।

झुर्रियां करें दूर

एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है

चमक रखे बरकरार

एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है।

स्क्रबिंग के लिए

टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा

एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

कैसे पाएं निखार

त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।

शहद से पाएं त्वचा में कसावट

चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं। थोड़ा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा।

डार्क सर्कल से बचें

आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद मिलाकर लगाएं और हल्के हाथों से मलें और धो लें।

क्लीजिंग के लिए

चेहरे से मेकअप को हटाने व धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग जरूरी है। इसके लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके बाद चेहरा धो लें।

रुखी त्वचा से बचें

नारियल के तेल में शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें।

यूं हटाए चेहरे के दाग-धब्बे

चेहरे पर काले दागों को हटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं। इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।

मुंहासों से पाए छुटकारा

आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

होंठों के कालेपन को दूर करने के कारगर घरेलू उपाय

इस बात में कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक लगाकर अपने होंठों का कालापन छिपा लेती हैं लेकिन उनका क्या जिन्हें लिपस्टिक लगाना पसंद न हो ? या फिर अगर आप बिना लिपिस्टाक लगाए नैचुरल लुक में रहना चाहें तो यह कैसे मुमकिन हो सकता है?
वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से किसी प्रकार के साइडइफेक्ट का खतरा भी नहीं रहता है।

1. नींबू

नींबू का इस्तेमाल अक्सर काले घेरों को दूर करने के लिए किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं। नींबू के ब्लीचिंग गुण होंठों के गहरी हो रही रंगत को कम करने में बहुत कारगर होते हैं। अच्छा रहेगा, अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं। एक-दो महीने तक यह ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।

2. गुलाब

गुलाब में तीन खास औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये राहत देने, ठंडक देने और मॉइश्चराइज करने का काम करता है। गुलाब की पंखुड़ियां होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं। गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से फायदा होता है।

3. जैतून का तेल

जैतून का तेल भी आपके गहरे होंठों को हल्का बनाने में कारगर साबित हो सकता है। जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर, प्रभावित जगह पर हल्की मसाज करें। ऐसा करने से होंठ मुलायम भी बनते हैं।

4. चीनी

होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है। चीनी को मिक्सर में पीस लें और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा।

5. अनार

होंठों की देखभाल के लिए अनार से बढ़कर कुछ भी नहीं। ये होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। होंठों की नमी लौटाने के साथ ही अनार उन्हें नेचुरली गुलाबी भी करता है। अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है।

6. चुकंदर

चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है, जिससे ये होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है और साथ ही इसका नेचुरल लाल रंग होंठों को गुलाबी भी बनाता है। चुकंदर का रस या पेस्ट रात के समय होंठों पर लगाएं। रात भर इसे यूं ही रहने दें और अगली सुबह साफ कर दें।

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu

विगत 6 वर्षों से देश में हो रहे आमूलाग्र और सशक्त परिवर्तनों के साक्षी होने का भाग्य हमें प्राप्त हुआ है। भ्रष्ट प्रशासन, दुर्लक्षित जनता और असुरक्षित राष्ट्र के रूप में निर्मित देश की प्रतिमा को सिर्फ 6 सालों में एक सामर्थ्यशाली राष्ट्र के रूप में प्रस्तुत करने में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अभूतपूर्ण भूमिका रही है।

स्वंय के लिए और अपने परिजनों के लिए ग्रंथ का पंजियन करें!
ग्रंथ का मूल्य 500/-
प्रकाशन पूर्व मूल्य 400/- (30 नवम्बर 2019 तक)

पंजियन के लिए कृपया फोटो पर क्लिक करें

%d bloggers like this: