हिंदी विवेक : we work for better world...

आधुनिक जीवन शैली और खाने पीने की आदतों के कारण हमें बहुत सारी स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं का सामना करना पड़ता है . वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार रक्त का pH (Potential Hydrogen) हमारे स्वास्थ को संतुलित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है . 7 से कम pH अम्लीय और 7 से ज्यादा pH क्षारीय माना गया है . रक्त का pH 7.4 होता है, यानि यह कुछ मात्रा में क्षारीय (Alkaline) है . शरीर की सभी क्रियाओं को अच्छी तरह से पूरा करने के लिए रक्त का pH 7.4 रखना अति आवश्यक है . रक्त के pH को संतुलित रखने के लिए हमें 80% क्षारीय (Alkaline) भोजन एवं 20% अम्लीय ( Acidic ) भोजन लेना चाहिए .

अम्लीय ( Acidic ) भोजन के उदाहरण

तेल मसाले युक्त भोजन, भुने खाद्य पदार्थ, सभी केमिकल युक्त ठंडे पेय, चाय, कॉफ़ी, अत्यंत प्रचलित हो रहे “ फ़ास्ट फ़ूड ” पिज़्ज़ा, बर्गर, चाईनीज फ़ूड इत्यादि .

क्षारीय (Alkaline) भोजन के उदाहरण

हरी सब्जियां, सलाद, अंकुरित अनाज, फल, फलों का रस, छाछ, लस्सी प्राकृतिक ठंडे पेय इत्यादि .

परन्तु दुर्भाग्यवश हमारे भोजन में ज्यादातर अम्लीय तत्व रहता है, जिसके परिणाम स्वरुप शरीर के तंत्रों एवं रक्त में अम्ल की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिसके परिणाम स्वरुप कई स्वास्थ सम्बन्धी समस्यायें होने लगती हैं .

है बैक्टेरिया एवं वायरस अम्लीय pH में तेजी से बढ़ते है . अम्ल की अधिकता उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर देती है, त्वचा में झुर्रियां, बालो में रूखापन आना इत्यादि . इन तथ्यों से यह निष्कर्ष निकलता है कि, अम्ल की अधिकता शरीर में अनेकों रोगों को जन्म दे सकती है . स्वस्थ जीवन के लिए, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए एवं बिमारियों से छुटकारा पाने के लिए रक्त का pH संतुलित रखना अत्यंत आवश्यक है . इसके लिए एल्केलाइन भोजन के अलावा एल्केलाइन पानी पीना भी लाभदायक है .

क्षारीय (Alkaline) जल क्या है ?

ज्यादातर हम जो पानी पीते हैं उसका pH लगभग 7 होता है . जिस पानी का pH 8 -9 हो उसे क्षारीय (Alkaline) जल कहा जाता है . इसे अमृत जल भी कहा जाता है . pH स्ट्रिप एवं कलर चार्ट के माध्यम से जॉंच कर आसानी से क्षारीय जल का pH मापा जा सकता है . यह pH किट साइंटिफिक सामग्री बिक्री वाले दुकानों एवं अधिकतर स्वास्थ्य केन्द्रों में मिल जाता है .

आजकल बाजार में अनेक उपकरण उपलब्ध हैं जो पानी के pH को बढ़ा कर उसे क्षारीय (Alkaline) बना देते हैं . क्षारीय जल (Alkaline Water) पीने से शरीर में आश्चर्यजनक उर्जा का अनुभव होता है . पाचनतंत्र की समस्याएं दूर हो जाती हैं, जैसे – एसिडिटी, गैस, कब्जियत, इत्यादि से मुक्ति मिलती है . इसे पीने से हड्डियों से कैल्शियम का निकलना बंद हो जाता है और हड्डियों की समस्यायें जैसे आर्थराइटिस, जोड़ों का दर्द दूर होने लगता है . शरीर की रोग प्रतिकारक शक्ति बढती है . कैंसर के रोगियों को भी इस जल से अतिशय लाभ मिलता है, क्यों कि वैज्ञानिक अनुसंधानों से यह ज्ञात हुआ है कि कैंसर की कोशिकायें एसिडिक pH में ज्यादा बढ़ती हैं एवं एल्केलाइन pH में नहीं बढती हैं . यह मोटापा एवं अतिरिक्त चर्बी को कम करने में अत्यंत प्रभावकारी है . जापान में पीने के पानी के नलों में सरकार द्वारा एल्केलाइन वाटर दिया जाता है, जिससे वहां के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा पाया जाता है .

पानी को क्षारीय बनाने का आसन घरेलू उपाय :

नींबू आयनिक प्रकृति का होता है, इसीलिए जब हम नींबू पानी पीते हैं तो पाचन के समय शरीर इन आयन्स के साथ प्रतिक्रिया कर पानी को एल्केलाइन बना देता है .

• एक बड़ा जग स्वच्छ जल से भरें . वैसा तो छना हुआ पानी ही उत्तम है, पर यदि फ़िल्टर नहीं है तो साधारण नल का पानी भी काम में लिया जा सकता है .

• एक नींबू को छोटे – छोटे टुकड़ों ( लगभग 8 टुकड़ों में ) में काटें, और इन टुकड़ों को बगैर निचोड़े यूँ ही जग में डाल दें .

• जग को ढक कर करीब 8 से 12 घंटों के लिए ऐसे ही सामान्य तापमान में छोड़ दें . रात्रि में रख कर सुबह इस्तेमाल किया जा सकता है .

• चाहें तो इस पानी में थोड़ी मात्रा में सेंधा नमक भी डाल सकते हैं, जिससे एल्केलाइन पानी मिनरलाइज्ड भी हो जाता है अर्थात पानी में खनिज भी घुल जाती है .

घड़े का पानी पीने से उचित pH संतुलन प्राप्त होता है . इसमें मिट्टी के क्षारीय गुण विद्यमान होते हैं, जिससे एसिडिटी पर अंकुश लगाने में मदद मिलती है .

एल्केलाइन पानी को इस्तेमाल करने से पहले एक pH स्ट्रिप को पानी में डुबो दें . कुछ पलों के लिए उस स्ट्रिप को भीगता रहने दें . उसके पश्चात् स्ट्रिप के रंग की तुलना चार्ट के रंगों से करें . रंग चार्ट की सहायता से पानी का pH स्तर पता चल जाएगा ऐलकलाईजेशन के उपरांत पानी का pH 8 या 9 होना चाहिए .

सादर धन्यवाद !

सजल श्रीवास्तव जलप्रहरी

वाराणसी

मोबाइल :+91 945256429 9

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu