हिंदी विवेक : we work for better world...

 

    हमारे पास कई सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज याने कागज़ होते हैं। इन महत्वपूर्ण कागजों को संभालना और समय पर उन्हें इस्तेमाल करना यह बहुत कठिन कार्य होता है। पहले हम इन महत्वपूर्ण कागजों की प्रतियां बनवाकर रखते थे। बाद में कम्प्यूटर का इस्तेमाल करके स्कैनर के जरिए कम्प्यूटर में डाल दिए। किंतु आज मोबाइल के ज़माने में इन सबकी कोई जरुरत नहीं। हम अपने एंड्रॉइड फ़ोन में इस स्कैनर को डालकर रखे तो कोई भी दस्तावेज हम सुरक्षित रख सकते हैं। अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, घर के या व्यवसाय संबंधित कोई भी कागज़, प्लैन यहां तक कि अखबार या किताब में आई हुई महत्वपूर्ण जानकारी भी हम अपने मोबाइल में सुरक्षित रख सकते हैं।

स्कैनिंग के काफी सारे एप्स प्लेस्टोर में है। इनमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल होनेवाला एप है कैमस्कैनर। आपको बस प्लेस्टोर में जाकरइस एप को डाउनलोड करना है। बस.. बाद में जब भी आपको कोई कागज स्कैन करने हों, तो सिर्फ यह एप शुरू करके अपने मोबाइल के कैमरा से आपको उस कागज की तस्वीर खींचनी है। अगर तस्वीर अगर टेढ़ी भी हो तो कोई फर्क नहीं पडेगा। यह एप उस तस्वीर को अपने आप सीधा करके कागज को मांपता है और फोन में सेव कर लेता है।

आप इन स्कैन किए गए कागजों की चाहे जितनी प्रतियां बना सकते हैं और दूसरों को आसानी से भेज सकते हैं वो भी बिलकुल मुफ्त। स्कैनिंग के ऐसे कई एप एपस्टोर पर उपलब्ध हैं। तो अब कागज गुमने का डर नहीं। आपका हर दस्तावेज होगा आपके मोबाइल में, आपकी जेब में।

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu