हिंदी विवेक : we work for better world...

इंट्रो : आज की व्यस्त दिनचर्या और तकनीकी जमाने में स्वास्थ्य की चिंता करने वाला ए प बहुत ज़रूरी है . महेश अटले एक ऐसे ही ए प के विषय में बता रहे हैं जो हमें इस गर्मी में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन से बचने में मदद कर सकता है .

आज हम जिस एप की पहचान करने जा रहे हैं वह एप दिखने में तो काफ़ी सीधा साधा है पर उसके उपयोग काफ़ी ज़्यादा हैं .

इस एप का नाम है ” वॉटर ड्रिंक रीमाइंडर “. आज काफ़ी ज़्यादा गरमी है . और इस गरमी में हमें ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीते रहना चाहिए किंतु हम अपने कामों में इतने व्यस्त रहते हैं कि पानी पीना भी भूल जाते हैं . इसका सबसे बड़ा असर अपने ही बदन पर होता है .

हमारी इस पानी पीना भूलने की बीमारी का इलाज है यह एप . आपको यह एप अपनेमोबाइल में डालना है . फिर इस एप को एक बार सेट करने पर यह एप आपको अपने आप पानी पीने की याद कराता रहता है .

” वॉटर ड्रिंक रीमाइंडर ” एप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने के बाद इसमें आपको आपकी उम्र तथा आपका वजन लिखना पड़ता है . आपकी उम्र तथा आपके वजन के ऊपर यह एप आपको पूरे दिन में कितने पानी की ज़रूरत होती है, यह बता देता है . फिर आप, जब भी पानी पी लें, तो इस एप में पानी की मात्रा नोट कर लें . फिर इसके बाद हर एक घंटे में आपको पानी पीना है, यह ये एप आपको अपने आप बता देता है . आप को यह एप अलार्म के ज़रिए पानी पीने की सूचना देता है . आप जब-जब जितना पानी पी लेते हैं उस समय आपको उस पानी की मात्रा इस एप में नोट करनी है .

इस एप की मदद से आप अपने आप को बहुत आसानी से तंदुरुस्त रख सकते हैं .

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu