हिंदी विवेक : WE WORK FOR A BETTER WORLD...

इंट्रो : आज की व्यस्त दिनचर्या और तकनीकी जमाने में स्वास्थ्य की चिंता करने वाला ए प बहुत ज़रूरी है . महेश अटले एक ऐसे ही ए प के विषय में बता रहे हैं जो हमें इस गर्मी में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन से बचने में मदद कर सकता है .

आज हम जिस एप की पहचान करने जा रहे हैं वह एप दिखने में तो काफ़ी सीधा साधा है पर उसके उपयोग काफ़ी ज़्यादा हैं .

इस एप का नाम है ” वॉटर ड्रिंक रीमाइंडर “. आज काफ़ी ज़्यादा गरमी है . और इस गरमी में हमें ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीते रहना चाहिए किंतु हम अपने कामों में इतने व्यस्त रहते हैं कि पानी पीना भी भूल जाते हैं . इसका सबसे बड़ा असर अपने ही बदन पर होता है .

हमारी इस पानी पीना भूलने की बीमारी का इलाज है यह एप . आपको यह एप अपनेमोबाइल में डालना है . फिर इस एप को एक बार सेट करने पर यह एप आपको अपने आप पानी पीने की याद कराता रहता है .

” वॉटर ड्रिंक रीमाइंडर ” एप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने के बाद इसमें आपको आपकी उम्र तथा आपका वजन लिखना पड़ता है . आपकी उम्र तथा आपके वजन के ऊपर यह एप आपको पूरे दिन में कितने पानी की ज़रूरत होती है, यह बता देता है . फिर आप, जब भी पानी पी लें, तो इस एप में पानी की मात्रा नोट कर लें . फिर इसके बाद हर एक घंटे में आपको पानी पीना है, यह ये एप आपको अपने आप बता देता है . आप को यह एप अलार्म के ज़रिए पानी पीने की सूचना देता है . आप जब-जब जितना पानी पी लेते हैं उस समय आपको उस पानी की मात्रा इस एप में नोट करनी है .

इस एप की मदद से आप अपने आप को बहुत आसानी से तंदुरुस्त रख सकते हैं .

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu

विगत 6 वर्षों से देश में हो रहे आमूलाग्र और सशक्त परिवर्तनों के साक्षी होने का भाग्य हमें प्राप्त हुआ है। भ्रष्ट प्रशासन, दुर्लक्षित जनता और असुरक्षित राष्ट्र के रूप में निर्मित देश की प्रतिमा को सिर्फ 6 सालों में एक सामर्थ्यशाली राष्ट्र के रूप में प्रस्तुत करने में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अभूतपूर्ण भूमिका रही है।

स्वंय के लिए और अपने परिजनों के लिए ग्रंथ का पंजियन करें!
ग्रंथ का मूल्य 500/-
प्रकाशन पूर्व मूल्य 400/- (30 नवम्बर 2019 तक)

पंजियन के लिए कृपया फोटो पर क्लिक करें

%d bloggers like this: