मारवाड़ियों के उत्थान की शिखर संस्था अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच

सामाजिक क्षेत्र में देश में सबसे बड़ा योगदान मारवाड़ी समाज ने ही दिया है। ज्यादातर लोगों का मानना है कि मारवाड़ी समाज के लोग सिर्फ व्यापार‡उद्योग के क्षेत्र में ही सलग्न हैं, पर ऐसा नहीं है। वस्तु स्थिति यह है कि इस समाज ने समाज सेवा में इतना कार्य किया है कि उसकी बराबरी में कोई दूसरा समाज खड़ा ही नहीं हो सकता। इसी तरह की एक संस्था है अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच । पिछले तीन दशकों से कार्यरत इस संस्था का नाम राष्ट्रीय स्तर पर ख्यात हो गया है । जैन, अग्रवाल, माहेश्वरी, ब्राह्मण, पुरोहित, चौधरी, सिखी, स्वर्णकार एवं राजपूत में सभी मारवाड़ी समाज से जुड़े हैं।

स्वतंत्र भारत के विकास में बिड़ला, बजाज, गोयनका, फिरोदिया, सिंघानिया, ओसवाल, संघवी, जालान, जिंदल आदि कई बड़े घरानों ने अपना अमूल्य योगदान दिया है। वर्तमान में देश की कुल सामाजिक संस्थाओं में से 67 प्रतिशत संस्थाएं मारवाड़ी समाज की ओर से संचालित की जा रही हैं । मूल मारवाड़ प्रदेश जिसमें आज का राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश का मालवा क्षेत्र सम्मिलित था, इस मारवाड़ क्षेत्र से पिछले तीन सौ सालों में लाखों परिवार व्यापार, उद्योग, व्यवसाय के लिए भारत तथा विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में अपना विशेष स्थान बनाया है । मारवाड़ी परिवार जहां भी गया, वहां वह ऐसा एकाकार हो गया, जैसे दूध में शक्कर घुल जाती है। दूसरे प्रदेश में जाकर वहां के लोगों से अपनत्व कैसे बनाया जाता है, यह बात मारवाड़ी समाज से ज्यादा किसी और समाज से नहीं सीखी जा सकती है। भारत के हर गांव में मारवाड़ी समाज संचालित स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, होटल जैसा कोई न कोई उपक्रम जरूर देखने को मिल जाता है । इन सभी बातों को ध्यान में रखकर मारवाड़ी समाज को व्यापार, उद्योग की धुरी कहा जाने लगा है । जनसेवा, समाज सुधार, व्यक्तित्व विकास, सामाजिक सम्मान व आत्म सुरक्षा तथा राष्ट्रीय विकास एवं एकता के उद्देश्यों को लेकर गठित कि ये गए अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच ने आज देश भर में लगभग बीस राज्यों में 700 से अधिक शाखाएं एवं 60,000 से अधिक युवाओं के सहयोग से समाज सेवा के कीर्तिमान बनाये हैं । मंच ने मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के लिए 250 से अधिक एम्बुलेंस उपलब्ध करायी है, जबकि शवों को दाह संस्कार के लिए ले जाने के लिए शव वाहिनी भी उपलब्ध कराई हैं ।

प्यासों को पानी उपलब्ध कराने के लिए 7000 से अधिक प्याऊं भी युवा मंच की ओर से संचालित किये जा रहे हैं, इसके अलावा हर साल एक लाख यूनिट रक्तदान, विकलांगों को निःशुल्क कृत्रिम अंग देने के लिए चार कृत्रिम अंग निर्माण केन्द्रों की स्थापना, नेत्रदान, कन्या संवर्धन, जीव दया, गौ सेवा, गो रक्षा जैसे नियमित राष्ट्रीय उपक्रम, समय‡ समय पर उपयुक्त साहित्य का प्रकाशन तथा मंच की समस्त गतिविधियों, प्रतिभाओं, विषयों के पुनरावलोकन हेतु प्रत्येक माह मासिक पत्रिका ‘मंच संदेश’ का प्रकाशन भी किया जाता है।
देश में तेजी से बढ़ रही कैंसर बीमारी से बचाव के लिए आने वाले समय में खोजों कैंसर अभियान के अन्तर्गत कैंसर चिकित्सा एवं उपचार के क्षेत्र में मोबाइल कैंसर डिटेक्शन वैन के देश भर में संचालन का विशेष उपक्रम प्रस्तावित है।

युवा विकास मंच के उपक्रम

शिक्षा : सामाजिक उपक्रमों के साथ‡साथ शिक्षा के बढ़ते महत्व को देखते हुए आवश्यक परिवर्तन जरूरी है । इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए मारवाड़ी समाज के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न संगठनों के सहयोग से छात्रवृत्ति योजना व्यापक स्तर पर संचालित क ी जा रही है । मारवाड़ी समाज के बच्चों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली में प्रशासनिक सेवा निवासी प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की गयी है । इस केन्द्र में यूपीएससी तथा राज्य सेवा आयोग द्वारा विभिन्न परीक्षाओं का आवश्यक प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन दिया जा रहा है।

महिला विकास: मारवाड़ी समाज की महिलाओं को पारिवारिक व्यवसाय संचालन सम्बन्धी मार्गदर्शन, निरज उपहार में आवश्यक बैकिंग, कम्प्यूटर जैसे विषयों का विशेष प्रशिक्षण, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कुटीर उद्योग के लिए एवं छोटे गृह उद्योग स्थापित करने हेतु प्रशिक्षण, मार्गदर्शन तथा वित्तीय सहायता मंच द्वारा उपलब्ध करायी जाती है। युवतियों के विभिन्न कला गुणों को विकसित करने हेतु व्यक्तित्व विकास एवं नृत्य तथा संगीत का प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है ।

समाज‡सुधार : सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ मंच ने समय‡समय पर अपनी आवाज बुलन्द की है । विवाह के अवसर पर होने वाली फिजूलखर्ची, दहेज आदि की बढ़ती प्रवृत्ति को रोकने के लिए वैवाहिक परिचय सम्मेलन और सामूहिक विवाह के कार्यक्रम गरिमा पूर्ण तरीके से आयोजित किये जाते हैं।

व्यापार‡उद्योग : देश के विकास के लिए व्यापार‡उद्योग का विकास अत्यावश्यक है। युवाओं को व्यापार‡उद्योग क्षेत्र के नये अवसर पारम्परिक व्यापार‡उद्योग के विस्तार एवं विकास हेतु मार्गदर्शन उपलब्ध कराते हुए मंच की ओर से देशभर तथा विदेशों में बसे विभिन्न क्षेत्र के शीर्ष व्यापार, उद्योग समूहों के नेतृत्व में सम्पर्क तथा मार्गदर्शन एवं प्रकल्पों में साझेदारी के अवसर उपलब्ध कराने हेतु बी‡2 बी मीटिंग्स, सेमिनार, ट्रेड फेयर आदि उपक्रम संचालित किये जाते हैं।

राष्ट्रीय मुख्यालय, दिल्ली : अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच की देश‡विदेश में कार्यरत शाखाओं में आपसी समन्वय, राष्ट्रीय प्रकल्पों के सुचारु रूप से संचालन हेतु आवश्यक मार्गदर्शन एवं दिशा‡निर्देश युवा मंच की गतिविधियों का प्रचार‡प्रसार, समग्र मारवाड़ी समाज का राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व मंच के मासिक मुखपत्र मंच संदेश का प्रकाशन आदि दिल्ली के राष्ट्रीय मुख्यालय से ही होता है।

राष्ट्रीय सदस्यता ः अखिल भारतीय मारवाड़ी समाज के विभिन्न समाज सेवा एवं समाज विकास के प्रकल्पों में सहभागिता एवं योगदान देने हेतु राष्ट्रीय सदस्यता का प्रावधान किया गया है। जहां पर मंच की शाखा नहीं है, वहां के समाज‡बांधव भी इस माध्यम से मंच में सहभागी हो सकते हैं। राष्ट्रीय सदस्यता के तीन वर्ग हैं‡ मुख्य संरक्षक, संरक्षक सदस्य तथा आजीवन सदस्य ये सभी अपने‡अपने स्तर पर अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के लिए कार्य करते हैं।

सहयोगी संगठन : अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय कार्यों को सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए मंच को कुछ सहयोगी संगठनों का भी सहयोग प्राप्त है। इन संगठनों में नेशनल मारवाड़ी फाउंडेशन, ग्लोबल मारवाड़ी चेरिटेबल फाउंडेशन का समावेश है।

नेशनल मारवाड़ी फाउंडेशनः मंच द्वारा प्रयोजित नेशनल मारवाड़ी फाउंडेशन नामक ट्रस्ट के तहत सिलीगुड़ी में एक करोड़ की लागत से एक स्थायी वृहद कृत्रिम अंग निर्माण एवं प्रत्यारोपण केन्द्र एवं दिल्ली में शोध व अनुसंधान केन्द्र संचालित हैं।

ग्लोबल मारवाड़ी चेरिटेबल फाउंडेशनः अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच द्वारा नया ट्रस्ट ग्लोबल मारवाड़ी चेरिटेबल फाउंडेशन का गठन किया गया है । इस ट्रस्ट के माध्यम से दिल्ली परिसर में 25 करोड़ की लगत से एक युवा भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके तहत कैंसर जागरूकता एवं चिकित्सा, स्वास्थ्य चिकित्सा, प्रशासनिक सेवा निवासी केन्द्र भी बनाया जाएगा। फाउंडेशन की सदस्यता साधारण, आजीवन, आश्रयदाता, संरक्षक, मुख्य संरक्षक सदस्य के रूप में ग्रहण की जा सकती है, जो व्यक्ति आजीवन, आश्रयदाता, संरक्षक तथा मुख्य संरक्षक श्रेणी के रूप में सदस्यता ग्रहण करेंगे, उनके नाम राष्ट्रीय युवा भवन में स्वर्णाक्षरों से अंकित किये जाएंगे।

युवा मंच की सांगठनिक रचनाः अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच का यह संगठन त्रिस्तरीय राष्ट्रीय संगठन है। शाखा स्तर पर प्राथमिक सदस्यता दी जाती है । प्रान्तीय स्तर पर सम्बन्धित प्रान्त की शाखाओं में से चुने हुए प्रतिनिधियों से प्रान्तीय कार्यकारिणी का गठन होता है । प्रान्त स्तर पर प्रान्तीय अध्यक्ष, सामान्यत: राजस्व विभागों के अनुसार बनाये गए मण्डलों के मण्डलीय उपाध्यक्ष, प्रान्तीय महामन्त्री, प्रान्तीय कोषाध्यक्ष, संयुक्त मन्त्री, सहायक मन्त्री, विभिन्न समितियों के संयोजक, सह संयोजक एवं कार्यकारिणी सदस्यों का प्रान्तीय कार्यकारिणी में समावेश होता है। राष्ट्रीय स्तर पर चुने हुए प्रतिनिधियों में से राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन होता है। राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष, क्षेत्रीय राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय महामन्त्री, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष, राष्ट्रीय संयुक्त मन्त्री, सहायक मन्त्री, विभिन्न समितियों के संयोजक, सह‡संयोजक एवं कार्यकारिणी सदस्यों का राष्ट्रीय कार्यकारिणी में समावेश होता है।

राष्ट्रीय एवं प्रान्तीय स्तर की कार्यकारिणी में उसे ही स्थान दिया जाता है, जो समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने की दृष्टि से उपयुक्त होता है। उल्लेखनीय है कि युवा मंच की शाखा वहीं खोली जा सकती है, जहां मारवाड़ी समाज के कम से कम 25 परिवार रहते हों। शाखा खोलने के लिए यह जरूरी है, क्षेत्र में मारवाड़ी समाज के सभी घटक जैसे जैन, अग्रवाल, माहेश्वरी, वैश्य, ब्राह्मण, पुरोहित, चौधरी, सिखी, स्वर्णकार एवं राजपूत के परिवार होने चाहिए। शाखा स्थापना के लिए 18 से 40 वर्ष आयु तक के कम से कम 25 युवक एकत्रित होने चाहिए। युवा मंच का काम‡काज राष्ट्रीय स्तर से संचालित किया जाता है। मंच का स्वतंत्र संविधान है, जिसके तहत सभी गतिविधियां संचालित की जाती हैं। मंच के पदाधिकारियों का कार्यकाल, एक वर्ष का होता है, जिसमें सभी युवकों को क्रमश: सभी पदों पर कार्य करने का अवसर प्राप्त होता है ।

सम्पर्क सूत्र
अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच
राष्ट्रीय कार्यालय
3432/13 हसन बिल्डिंग द्वितीय तल,
निकलसन रोड,
कश्मीरी गेट,
दिल्ली‡110006
फोन ‡ 011/23911641, 64611614
फैक्स : 011/23931641
‡
अध्यक्षीय कार्यालय
बिजनेस हाउस
1677, ई‡मेन रोड,
राजारामपुरी, 10 वीं गली
कोल्हापुर‡ 416008 (महाराष्ट्र)
फोन‡0231/2525251
फैक्स ‡ 0231/2522201

आपकी प्रतिक्रिया...