हिंदी विवेक : we work for better world...

     ***संदीप सिंह ***

      

१९८५ की बात है। दक्षिण मुंबई में किराये का एक छोटा सा कमरा दो मेजें, दो कुर्सियां, एक टाइप राइटर, एक ड्राइंग बोर्ड, कुछ ब्रश, पेन और रंग। तीन लोग और शुरू हो गयी विज्ञापन की दुनिया में वेंचर्स की एक साहस भरी यात्रा, इस उद्देश्य के साथ कि बहुत बड़ा तो नहीं बनना है, लेकिन काफी छोटा भी नहीं रहना है।
       अब तक वेंचर्स ने २५ वर्षों से अधिक का सफर तय कर लिया है। देश भर में १४ शाखाओं के साथ ही वेंचर्स का मुंबई के अंधेरी पूर्व में २,००० वर्ग फुट से बड़ा स्वयं का कार्यालय है और इनका वार्षिक कारोबार पहुंच रहा है ५० करोड़ रूपये के पार। वेंचर्स एडवरटाइजर्स के संस्थापक अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक चेतन शाह का कहना है कि यह मुकाम हासिल करना कोई मामूली बात नहीं थी। इसके लिए साहस, समझ, मुस्कुराहट और तेवर तो लगाने ही पड़े लेकिन इन सबसे ऊपर सप्ताह के सातों दिन, चौबीसों घंटे सेवा के लिए तत्पर रहना पड़ा। शाह ने हर परिस्थिति में समय पर अपना वादा निभाते हुए ईमानदारी से कारोबार किया और मध्यम आकार की एडवरटाइजिंग एजेंसी की गति ही बदल दी। उन्होंने अपने पिता पी. एम. शाह के साथ एजेंसी शुरू की और चाहते थे कि इसमें वे सभी काम तो किये ही जायें, जो एजेंसियां करती हैं साथ ही कुछ ऐसा भी किया जाये जो मूल्यवर्धित सेवा हो।
       उन्होंने परिहास की मुद्रा में कहा, ‘‘हम सेवा क्षेत्र से जुड़े हैं और सेवा का मतलब है सातों दिन चौबीस घंटे उपलब्ध रहना। जब किसी काम के लिए कोई समय सीमा निर्धारित रहती है, तो हम घर भी नहीं जाते। यहां तक कि छुट्टी का दिन भी हमारे लिए कार्य दिवस बन जाता है। वेंचर्स की शुरुआत होते ही सिटीमैन शर्ट पहला ग्राहक था। इसके साथ इतनी निष्ठा और ईमानदारी से कार्य किया गया कि इस ब्रांड के साथ सफर ७ साल चला। शीघ्र ही हार्डवेअर कंपनी क्वाइन कैप्स का काम संभाला जो कि साफ्टवेअर कारोबार में संलग्न है। ये आज भी हमारे ग्राहक हैं। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि क्वाइन कैप्स वेंचर्स के साथ आज भी है, जबकि आज के दौर में मामूली सी बात पर ग्राहक अनुबंध तोड़ देते हैं।’’
       

वैंचर्स मध्यम आकार की एजेंसी होकर भी वे सभी सेवाएं प्रदान करती है, जो बड़ी एजेंसियां देती हैं। यह अपने ग्राहकों को ब्रांड रणनीति से लेकर सृजनात्मकता, मीडिया प्लानिंग, बीटीएल से टीवीसी तक के प्रोडक्शन और रेडियो स्पोर्ट्स के अलावा ओओएच तक की सभी सेवाएं प्रदान करती है। वैंचर्स की मुख्य शक्ति प्रिन्ट मीडिया है तथा इसे अपने सभी ग्राहकों के लिए श्रेष्ठ मीडिया बाइंग का श्रेय हासिल है। इसने श्रेष्ठ मीडिया बाइंग के जरिये अनेक ग्राहकों का मन जीत लिया है और उनको कार्ड रेट पर भारी (५० प्रतिशत तक) बचत करा कर दी है। वैंचर्स एडवरटाइजिंग को अनेक पीएसयू तथा भारत सरकार के क्षेत्रों के लिए कार्य कराने का गौरव हासिल है। यह भी एक गर्व की बात है कि दो दिग्गज कंपनियों ओएनजीसी और सेल को सेवा प्रदान करने का अवसर वैंचर्स को मिला है। नवरत्न समूह की एचपीसीएल और पावर ग्रिड कार्पोरेशन को भी वैंचर्स सेवा प्रदान करती है तथा इस क्रम में एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया, बामेर लारी एंड कंपनी लि., कन्टेनर कार्पोरेशन आफ इंडिया लि., ड्रेडलिंग कार्पोरेशन आफ इंडिया लि., मझगांव डाक लि., एमएमटीसी लि. और एनएचपीसी लि., सहित राष्ट्रीय केमिकल एंड फर्टीलाइजर्स लि. सिक्युरिटी प्रिन्टिंग एंड मिंटिंग कार्पोरेशन आफ इंडिया लि., साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लि., का भी समावेश है। यह खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के प्रचार सम्बन्धित विभिन्न कार्यों को भी संचालित करती है। हाल ही में नेशनल टेक्सटाइल कार्पोरेशन ने अपने कार्पोरेट तथा रिटेल विभाग का काम वैंचर्स को सौंपा है।
      सम्बन्धों को बनाये रखने में वैंचर्स का दृढ़ विश्वास है, फिर चाहे वह ग्राहक हो या फिर उनके लिए काम करने वाला कोई अन्य व्यक्ति। हमारे यहां क्रिएशन, मीडिया और प्रोडक्शन में अनेक महत्वपूर्ण कर्मचारी १० वर्षों से भी अधिक समय से कार्यरत हैं। कुछ लोग बेहतर काम की इच्छा से हमें छोड़ गये थे, परन्तु वे भी वापस आ गये।
      हमारे यहां पदों के अनुसार वरीयता की प्रणाली नहीं है तथा हम किसी के भी श्रेष्ठ सुझावों का स्वागत करते हैं। शाह का कहना है कि वे व्यक्तिगत रूप से टीम के प्रत्येक सदस्य पर ध्यान देते हैं। हम अपने कर्मचारियों की व्यक्तिगत समस्याओं में लीक से हटकर भी उनकी मदद करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अनुशासनहीनता को पनाह दी जाती है। आगे दो ग्राहकों आईडीबीआई और शामराव विठ्ठल को-आपरेटिव बैंक लि. का उदाहरण देते हुए वे कहते हैं कि समय -समय पर प्रतिस्पर्धियों द्वारा रुकावट डाले जाने के बावजूद आईडीबीआई १७ से अधिक वर्षों से तथा एसवीसी निरंतर १२ से अधिक वर्षों से उनके साथ काम कर रही है।
      वैंचर्स एडवरटाइजिंग के हिस्से में कई पुरस्कार भी आये हैं। उसे अपने एक ग्राहक एशिया प्लास्टिक फोरम के लिए बिल्ला डिजाइन करने के लिए अवार्ड हासिल हुआ है। हाल ही में फ्री प्रेस जर्नल द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस के आयोजन में वैंचर्स को सृजनात्मक गायन के लिए पुरस्कार मिला है।
     

 उन्हें प्लास्ट इंडिया फाउंडेशन, शामराव विठ्ठल को-आपरेटिव बैंक लि., जागरण ग्रुप, मिड-डे से स्मृति चिन्ह तथा प्रशंसा पत्र हासिल हुए हैं। साथ ही क्वालिटी ब्रांड अवार्ड तथा राष्ट्रीय उद्योगरत्न अवार्ड भी हासिल हुए हैं।
      वर्ष २०११ में एजेन्सी ने ‘आप और हम कौन’ का विषय लेकर २५ वीं वर्षगांठ मनायी। सभी शाखाओं के प्रमुख अपनी टीम के साथ मुंबई आये तथा एक-दूसरे से परिचित होकर सम्बन्धों को प्रगाढ़बनाया। उत्साहवर्धन करना, प्रतिभाओं को सम्मानित करना तथा ग्राहकों एवं अपने टीम के सदस्यों का एक-दूसरे से मेल-मिलाप कराना इस आयोजन का उद्देश्य था।
     वैंचर्स एडवरटाइजिंग अब आकांक्षाओं के अगले स्तर पर बढ़ने के लिए पूरी तरह सुसज्ज है, जिसमें डिजिटल स्पेस (टेलीविजन-इंटरनेट), इवेन्ट एण्ड एक्जिबिशन (कार्यक्रम एवं प्रदर्शनी आयोजन), ओओएच (आउट आफ होम) व अन्य मीडिया का समावेश है। इसने विटामिन ‘वी’ के नाम से एक पुस्तक प्रकाशित की है जिसमें इसके सृजनात्मक कार्यों तथा विविधताओं की झलक पेश की गयी है।
      शाह ने इस पुस्तक के औचित्य की व्याख्या करते हुए कहा कि पिछले वर्षों के दौरान वे सार्वजनिक क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने का पर्यायवाची बन चुके हैं। इनकी कृतियां दूर-दराज तक विस्तारित हो चुकी हैं। देश भर के ग्राहकों ने अपने ब्रांड, उत्पाद और सेवाओं के प्रचार-प्रसार, शुभारम्भ करने, इसे मजबूत बनाने का दायित्व भरोसे के साथ वेंचर्स पर छोड़ा है। उन्होंने इस पुस्तक में वर्षों के दौरान सार्वजनिक एवं निजि क्षेत्र में किये गए अपने विशेष कार्यों को प्रदर्शित किया है।
      वैंचर्स के पूर्व ग्राहकों की सूची में गोदरेज इन्टोरियो, एस. पी. जैन इंस्टिट्यूट मैनेजमेंट, कृभको, इंसेम्बल, केसिनो रायल, ज्योति स्ट्रक्चर्स, वालेचा इंजीनियरिंग आदि अनेक नाम शामिल हैं।

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu