हिंदी विवेक : we work for better world...

सभी  माता पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा बुद्धिमान और स्मार्ट हो, पढ़ाई के  अलावा अन्य चीजों को भी आसानी से याद रख सके अर्थात उसकी याद्दाश्त तेज हो परंतु बच्चों को इसके लिए क्या खिलाया जाए इस बात की जानकरी उन्हें नहीं होती।

आइए जानते हैं इसके बारे में

* दूध : यह सभी जानते हैं कि बच्चों को रोज 1 गिलास दूध, अनिवार्य  रूप से पीना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है  जो बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए आवश्यक है। दूध में चीनी डालने के बजाय मिश्री या शहद घोलें। बच्चे की पसंद का फ्लेवर भी डाला जा सकता है। यादि बच्चे को दूध पचाने में परेशानी होती है तो सोया मिल्क दें।

* ड्राय फ्रूट्स : बच्चों की डाइट में बादाम, अखरोट, काजू , पिस्ता किशमिश अवश्य शामिल करें। इसमें ओमेगा  फैटी एसिड्स के अलावा अनेक पोषक  तत्व होते हैं, जो बुद्धि की क्षमता बढ़ाते हैं।

* फल : खाने में रोजना एक फल अवश्य खिलायें। जैसे सेब, केला संतरा आदि। मौसम में मौसमी फल जैसे आम, तरबूज, खरबूजा आलू बुखारा, लीची, स्ट्रोबेरी देना ना भूलें। स्कूल जाने से पहले दिया गया एक केला उसके कान्सन्ट्रेशन लेवल को बढ़ाता है और उसके ब्रेन को दिन भर एक्टिव रखता है।

अंडा और फिश : अंडा मेमोरी बढ़ाने वाला सुपर फूड है। इसमें सबसे अधिक मात्रा में विटामिन्स होते हैं जो दिमाग तेज करते हैं। फिश में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और विटामिन डी, दिमाग को भूलने की बीमारी से बचाते हैं।

* ड्रिंक्स : हफ्ते में 2 बार नारियल पानी जरूर दें। इसमें पाए जाने वाले इलेक्टोलाइट्स से ब्रेन पावर बढ़ती है। अनार जूस, चुकंदर जूस, बादाम शेक, टमाटर और गाजर जूस भी फायदेमंद है।

इन बातों का भी रखें ख्याल

* जहां तक हो बच्चों को जंक फूड से दूर रखें।

* चटपटी चीजें कभी कभार अवश्य खाने दें परंतु इसका अति सेवन ना हो।

* उनकी गलतियों पर डांटें नहीं बल्कि प्यार से समझाएं।

* बच्चों की तारीफ करें। उन्हें प्रोत्साहित करें। इसका भी काफी असर पड़ता है।

 

 

 

This Post Has 2 Comments

  1. Bohot informative article hain…

  2. उपयोगी।

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu