हिंदी विवेक : we work for better world...

 हमने कुछ हफ्ते पहले एक स्कैनर एप देखा था. आज का अपना एप उसी स्कैनर जैसे एप की अलग नकल है, पर अलग काम के लिये बनाई गई एप है. कई बार हम जो किताब पढ़ते हैं, अखबार पढ़ते हैं, उनमें से महत्वपूर्ण चीजों को स्कैन करके तो रख सकते हैं. पर उसमें से चुनी हुई पंक्तियां हम अलग नहीं निकाल सकते. पर टेक्स्ट स्कैनर एप आपके टेक्स्ट  यानी अक्षरों को चुनने का एक आसान एप है. इस एप की सहायता से आप किसी भी किताब के अक्षर, पंक्तियों को आसानी से चुन सकते हैं और उन चुनी हुए पंक्तियों का दूसरे किसी भी जगह, जैसे मेल में, या वर्ड, एक्सेल, पावर पाईंट कहीं पर भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह एप आपके मोबाईल के कै मरे की सहायता से किताब, अखबार या किसी भी लिखी चीज की तस्वीर खींचकर,उस तस्वीर में से सिर्फ  लिखावट को खींचकर उसे कंप्यूटर की लिखावट में रूपांतरित कर देता है.

इसकी सहायता से हम अपना घर का, पाठशाला एवम् पढ़ाई का तथा अपने कार्यालय का काफ़ी सारा काम आसान कर सकते हैं. अब कंप्यूटर के बिना भी अपनी पूरी किताब बना सकते हैं. टेक्स्ट स्कैनर एप अपने हाथों से लिखी हुई चीजें भी आसानी से पढ़ सकता है .हम सबकी यह पुरानी आदत होती है कि हम पहले कागज पर कलम से आपने विचार उतरते हैं . फिर उसे कंप्यूटर पर  टाइप करते हैं .पर टेक्स्ट स्कैनर  ने यह दुगना काम ही ख़त्म कर दिया है . अब बस आपको आपके विचारों को कागज पर लिखना है. और टेक्स्ट स्कैनर का इस्तेमाल करना है . आपकी लिखी हुई हर बात, हर एक शब्द कंप्यूटर पर अपने आप आ जाएगी .

अभी तो यह स़िर्फ अंग्रज़ी भाषा के लिए उपलब्ध है पर एक ही साल में सभी प्रमुख भारतीय भाषाओं के लिए  उपलब्ध होने वाला है .

है ना कमाल का एप ?

 

 

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu