हिंदी विवेक : we work for better world...

    रणबीर कपूर ऐसे कलाकार हैं जो हर तरह का किरदार निभाने का सामर्थ्य रखते हैं। अभी तक उन्होंने कई बेहतरीन किरदारों को बख़ूबी जिया है। लेकिन अब रणबीर के सामने दो तरफ़ा चुनौती है। उन्हें अपने डांवाडोल होते कैरिअर को बचाना है, वहीं एक ऐसे शख़्स के किरदार को दर्शकों के समक्ष पेश करना है जिसके पहले से ही लाखों दीवाने हैं। इनमें से कई ऐसे हैं जो अपने इस पसंदीदा हीरो के बारे में न तो कुछ बुरा सुन सकते हैं और न ही देख सकते हैं।

निर्देशक राजकुमार हिरानी की आगामी फ़िल्म “संजू” पर हर किसी की नज़र टिकी हुई है। यह फ़िल्म जाने-माने फ़िल्म अभिनेता संजय दत्त के जीवन पर आधारित है। फ़िल्म का टीज़र और ट्रेलर काफी पसंद किया गया है। फ़िल्म के गीत “मैं बढ़िया” और “कर हर मैदान फ़तेह” को  भी खासा पसंद किया जा रहा है। रणबीर  की तारीफों के पुल बंधे जा रहे हैं और कइयों ने फ़िल्म के सुपरहिट होने की भविष्यवाणी भी कर दी है। लेकिन इन सबके बीच एक शख़्स है जिसकी सांसें इस वक़्त जरूर ऊपर-नीचे हो रही होंगी, और वह है स्वयं रणबीर कपूर। एक ऐसा अभिनेता जो बेहतरीन अदाकारी के लिए जाना जाता है, लेकिन जिसकी पिछली तीन-चार फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर पानी भी नहीं मांगा हो, तो घबराहट लाज़मी है। गौर करने वाली बात यह है कि रणबीर की पिछली फ़िल्में न सिर्फ बड़े बैनर की थीं बल्कि ऐसे निर्देशकों का नाम उनके साथ जुड़ा था जो पूर्व में उम्दा फ़िल्में दे चुके थे। अनुराग कश्यप की फ़िल्म बोम्बे वेल्वेट की ही लें। इस फ़िल्म में रणबीर के साथ अनुष्का शर्मा और कारन जौहर नज़र आए थे। लेकिन यह बड़े बजट की फ़िल्म दर्शकों को रास नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई। इम्तियाज़ अली निर्देशित फ़िल्म तमाशा से भी दर्शकों को काफी उम्मीदें थीं। दीपिका पादुकोण के साथ उनकी जोड़ी पूर्व में ये जवानी-है दीवानी में पसंद की जा चुकी थी। लेकिन बड़े परदे पर इन कलाकारों का तमाशा ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया और फ़िल्म फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद अनुराग बासु की फ़िल्म जग्गा जासूस से उम्मीदें बंधी थीं। रणबीर और कटरीना कैफ की जोड़ी, उस पर अनुराग जैसे मंझे हुए डायरेक्टर का निर्देशन शुरुआत में दर्शकों को थिएटर तक खींच भी लाया था, लेकिन फ़िल्म देखकर निकले दर्शक इतने निराश हुए कि फ़िल्म की जमकर बुराई की गई। एक साथ लगातार फ्लॉप देने के बाद करण जौहर की फ़िल्म ए दिल है मुश्क़िल ने रणबीर को थोड़ा सहारा दिया। रणबीर को लेकर ये सवाल भी खड़े होने लगे थे कि वे कहानी चयन में कहीं चूक कर रहे हैं। पिता ऋषि कपूर ने भी जग्गा जासूस के बाद अपनी नाराजगी बयां की थी। अब जब संजू का ट्रेलर सबके सामने है, एक बार फिर उम्मीद बंधी है कि रणबीर फिर से अपना जादू चलाएंगे। राजकुमार हिरानी और अभिजात जोशी ने मिलकर इस फ़िल्म की स्क्रिप्ट लिखी है, जो इससे पहले मुन्नाभाई सिरीज, थ्री इडियट, पीके में अपना कमाल दिखा चुके हैं। रणबीर के अलावा फ़िल्म में अनुष्का शर्मा, परेश रावल, विक्की कौशल, सोनम कपूर, दिया मिर्ज़ा ने भी प्रमुख भूमिका अदा की है। बताया जा रहा है कि संजय दत्त का किरदार निभाने के लिए रणबीर कपूर ने काफी मेहनत की है। फ़िल्म में रणबीर के लुक और अभिनय की सराहना के साथ ही दर्शकों में इसे देखने की जिज्ञासा भी बढ़ी है।

यदि इस फ़िल्म को दर्शकों का प्यार मिलता है तो यह फ़िल्म रणबीर कपूर के कैरिअर को फिर से पटरी पर ले आएगी। फ़िल्म 29 जून को प्रदर्शित होने जा रही है।

 

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu