हिंदी विवेक : we work for better world...

नमस्कार दोस्तों। एप की दुनिया में आपका फिर से एक बार स्वागत।

मोबाइल का महत्व हमारे जीवन में बढ़ता जा रहा है। मोबाइल से हम क्या-क्या नहीं करते। मोबाइल ना ही सिर्फ हमारा फोन है, बल्कि हमारी डायरी, हमारा टीवी, हमारा कैमरा भी बन चुका है। इस मोबाइल से हम फोटो खींचते हैं, वीडियो बनाते हैं। यह फोटो या वीडियो प्रो़फेशनल फोटो के जैसी ही होती है। परंतु कई बार ऐसा होता है कि फोटो या वीडियो ठीक नहीं आती और हमारे पास उसे एडिट करने का कोई साधन नहीं होता और न ही वह घटना दोबारा घट सकती है।

तब हमें ऐसा लगता है कि काश हमारे पास एक ऐसा एप होता जो वीडियो को थोडा ठीक कर दे।  कई बार हम कैमरे को समय पर बंद करना भूल जाते हैं, सीधा या आडा रिकॉर्ड कर लेते हैं, फ्लैश चालू नहीं होता है, अंधेरा अधिक होता है आदि। इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए हमारे पास कोई साधन नहीं होता।

अब इन सभी परेशानियों से आपको निजात दिलाएगा यू कट एप।  यू कट एप, एप स्टोर में जाकर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता  है। इस एप से आप काफी हद तक मोबाइल के वीडियो भी को आप एडिट कर सकते हैं।

इस एप के इस्तेमाल का तरीका भी काफ़ी आसान है। इस ऐप के डाउनलोड होने के बाद एक प्लस का चिन्ह दिखेगा। उस प्लस के चिन्ह पर जाने के बाद आपको आपके मोबाइल में स्टोर सभी वीडियो दिखेंगे। इनमें से जो वीडियो को एडिट करना है उसे चुनना है। उसका चयन करने के बाद इस एप के नीचे कई सारे ऑप्शंस आते हैं। इस एप से आप आपके वीडियो में से जो आपको नहीं चाहिए वह निकाल सकते हैं। इस वीडियो को दो भाग में स्प्लिट कर सकते हैं। इसके बाद इसमें आप संगीत भी एडिट कर सकते हैं। आपको इस एप को खोलने के बाद नीचे काफ़ी सारे फिल्टर्स दिखाई देंगे। इन फिल्टर्स को इस्तेमाल करके आप वीडियो को सुधार सकते हैं। जैसे कि रंगों मे कुछ बदलाव करना है, ब्लैक एंड वाइट करना है या उसका कॉन्ट्रास्ट एडजस्ट करना है, उसे लाइट करना है, ऐसी कई सारी चीजें हम इस एप से कर सकते हैं। इसी के साथ ही अगर आपको कुछ लिखना है जैसे, अपने  बर्थडे का वीडियो निकाला उसके ऊपर आपको हैप्पी बर्थडे टू यू या किसका नाम लिखना है,  वह भी आसानी से लिख सकते हैं। वीडियो में कई एमोजीस भी आप आसनी से डाल सकते हैं।

एक और बात इस ऐप में है कि इन वीडियो में से आप थोड़ा सा भाग भी ले सकते हैं। साथ ही आप अस्पेक्ट रेशो भी बदल सकते है। आप उसको रोटेट भी कर सकते है।

है ना मजेदार? चलिए इस ऐप की मदद से अपने बनाए हुए वीडियो एडिट कीजिए और लोगों को पेश कीजिए।

 

 

 

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu