हिंदी विवेक : we work for better world...

एप की मनोरंजक तथा उपयोगी दुनिया में आपका एक बार फिर से स्वागत।

आज हम ऐसे ऐप के बारे में जानकारी देंगे जो व्यक्तिगत रूप से काफ़ी उपयोगी ऐप है और जिसकी जरूरत भी आज ज्यादा है। हम लोग मोबाइल फोन के एडिक्ट हो चुके हैं। इसी मोबाइल फोन ने हमारी कुछ पुरानी आदतें बिगाड़ दी हैं।

मोबाइल फोन आने के पहले हम काफ़ी सारे फोन नंबर आसानी से याद रखते थे। एक तो हमें फ़ोन करने के लिए फ़ोन नंबर डायल करना पड़ता था और साथ ही हमारे पास एक टेलीफ़ोन डायरी मौजूद होती थी। पर आज मोबाइल ही हमारी टेलीफोन डायरी बन गई है। हम सीधे उस व्यक्ति के नाम को सर्च करके उसे फोन लगा देते हैं।

दुर्भाग्य से जब भी अपना फोन गुम हो जाता है तो आप अपने आप को अपंग महसूस करते है।

मोबाइल डायरी के फोन नंबर के अलावा फोन नंबर अन्य कहीं हमारे पास नहीं होते। हालांकि आप मोबाइल को आपके मेल अकाउंट के साथ जोड़कर काफी सारे फोन नंबर दोबारा हासिल कर सकते हैं। पर इन सब में काफ़ी समय भी बीत जाता है।

आज का अपना एप आपके मोबाइल स्थित हर एक व्यक्ति का नाम तथा उसका टेलीफोन नंबर आसानी से वापस दिलाने में मदद करता है। आप कोई भी एप चुन कर आपने सारे कांटैक्ट्स आपके संगणक पर संभालकर रख सकते हैं। हालांकि ऐसे कई सारे एप आपको मिल सकते हैं, पर इनमें से सबसे अच्छा एप है एक्सपोर्ट कांटैक्ट टू एक्स्सेल। स़िर्फ 3.2 एम.बी. का यह एप भारतीय अजय ख़त्री ने बनाया है। इसका इस्तेमाल बहुत ही आसान है।

एक्सपोर्ट कांटैक्ट टू एक्स्सेल ऐप के जरिए आप आपके मोबाइल की टेलीफोन डायरी एक्सेलशीट में बना सकते हैं। उसके बाद अब चाहें तो इस एक्सेल शीट की प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

आपको 1-2 महीनों में अपनी इस डायरी को अपडेट करना होता है ताकि इस डायरी में जुडे नए नंबर सेव हो जाएं। अगर आप कहीं ऐसी जगह फंस जाएंगे जहां पर नेटवर्क नहीं है, या आपका मोबाइल बंद हो चुका है, या अटक गया है, उस  आप निश्चित रूप से अपने जेब में या पर्स में रखी हुई डायरी निकालकर आप अपने दोस्तों के या घरवालों  को संपर्क करसकते है।

ऐसा ही एक दूसरा ऐप है डब्ल्यूएप कांटैक्ट्स। डब्ल्यू एप कांटैक्ट्स से आपके वॉट्सएप के सभी नंबर को एक्सेल में लाया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि जिनका वॉट्सएप नंबर आपके पास है, उनका निजी नंबरआपके पास नहीं है।  पर इन दोनों एप की सहयता से आप एक्स्सेल शीट मे सभी नंबर एकत्रित करके अपनी डायरी अच्छी और परिपूर्ण बना सकते हैं और आपके घर वालों को भी बनाकर दे सकते हैं।

 

 

 

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu