हिंदी विवेक : we work for better world...

हंसती-मुस्कुराती खुशमिज़ाज मां के किरदारों से लोकप्रिय हुई अभिनेत्री रीमा लागू नहीं रहीं।
बॉलिवुड और टीवी जगत की मशहूर ऐक्ट्रेस और पर्दे पर सबसे प्यारी मां का किरदार निभा चुकीं रीमा लागू का निधन हो गया। खबर है कि बीती रात को हार्ट अटैक की वजह से उनकी मौत हो गई। रात 3 बजकर 15 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली।

तबीयत खराब होने की वजह से उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। रीमा लागू हिन्दी के अलावा मराठी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। आज दोपहर 2 बजे ओशिवरा में उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

रीमा के बारे में बताया जा रहा है कि वह अंत समय तक अभिनय के लिए सक्रिय थीं। वह थिएटर और एड फ़िल्में कर रहीं थीं।
इन दिनों महेश भट्ट के धारावाहिक “नामकरन” में काम कर रहीं थी।

रीमा लागू ने मराठी और हिंदी फिल्मों के काम करने के अलावा कई टीवी सीरियल में भी अपनी पहचान बनाई।
मराठी रंगमंच पर दशकों तक वो सक्रिय रहीं और बॉलीवुड की ममतामयी ग्लैमरस मदर के तौर पर जानी गईं।
1970 के आखिरी और 1980 की शुरुआत में उन्होंने हिंदी और मराठी फिल्मों में काम शुरू किया। उन्होंने मराठी एक्टर विवेक लागू से शादी की। हालांकि कुछ साल बाद ही दोनों अलग हो गए। उनकी एक बेटी भी है। उन्होंने शाहरुख खान, अनुपम खेर, काजोल, संजय दत्त और माधुरी दीक्षित जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम किया।
90 के दशक की फिल्में रीमा लागू के मां वाले रोल के बिना अधूरी मानी जाती थीं। रीमा को मराठी थिएटर में काम करने के लिए भी जाना जाता है।

उनका फ़िल्मी करियर श्याम बेनेगल की “कलयुग” से शुरू हुआ था।
उन्होंने “मैंने प्यार किया”, “आशिक़ी”, “साजन”, “हम आपके हैं कौन”, “वास्तव” और “हम साथ-साथ हैं” जैसी यादगार फ़िल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया था।
“हम साथ-साथ हैं” में उनकी भूमिका कैकेयी से प्रेरित थी फिर भी उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया। “वास्तव” में उन्होंने “मदर इंडिया” की नरगिस की यादें ताजा करा दी थीं।
म्यूज़िकल रोमांटिक फ़िल्म “मैंने प्यार किया” के लिए उन्हें 1990 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड दिया गया था।
1991 में एक और म्यूजिकल सुपरहिट फिल्म आई “आशिकी”, रीमा को 1991 में इसके लिए फिर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फ़िल्मफ़ेयर मिला।
इसके अलावा हम “आपके हैं कौन” और “वास्तव” के लिए भी उन्हें ये सम्मान मिला।

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu