दुनिया के सबसे छोटे इस आइलैंड पर है सिर्फ एक घर और एक पेड़!

जब बात हो रही हो दुनिया के खूबसूरत आइलैंड की, तो पूर्व से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक आपको कई खूबसूरत आईलैंड मिल जाएंगे। कहीं बर्फबारी से खुशनुमा माहौल है, तो कहीं चारों तरफ फैला नीला समुद्र दिखाई देता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आईलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने आकार को लेकर लोगों के बीच प्रसिद्ध है। यह दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड कहलाता है। यह आइलैंड इतना छोटा है कि यहां मात्र गिनती लायक लोग ही एक समय में एक साथ खड़े रह सकते हैं। आइए जानते हैं दुनिया के सबसे छोटे आईलैंड के बारे में कुछ खास बातें।

दुनिया के सबसे छोटे आइलैंड से जुड़ी खास बातें 

दुनिया का सबसे छोटा आईलैंड अलेक्जेंड्रिया बे के पास न्यूयॉर्क में मौजूद है। इस आयलैंड का नाम भी इसके आकार की तरह बेहद अनोखा है। इस आईलैंड को लोग ‘जस्ट रूम इनफ’ के नाम से पहचानते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस आईलैंड का आकार एक टेनिस कोर्ट के बराबर है, जहां सिर्फ एक घर और एक पेड़ मौजूद है। साथ ही इस आईलैंड पर बना घर इसे पूरी तरह से घेर लेता है। यानी घर के एक कोने से दूसरे कोने पर यह आईलैंड खत्म हो जाता है।

वैसे तो दुनिया भर में करीब 15 सौ से ज्यादा आईलैंड मौजूद है, लेकिन जस्ट रूम इनफ एक ऐसा आईलैंड है, जो लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है।इसकी खासियत है इसका गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होना।न्यूयॉर्क का एक हिस्सा होने के कारण यह टूरिस्ट के बीच बेहद फेमस है।यह आईलैंड 34 सौ स्क्वायर फीट से भी कम जगह में बना हुआ है। यही वजह है कि इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

इससे पहले बिशप रॉक दुनिया का सबसे छोटा आईलैंड माना जाता था, लेकिन अब जस्ट रूम इनफ ने इसकी जगह ले ली है। कहा जाता है कि पहले यह आईलैंड हब आइलैंड के नाम से प्रचलित था, लेकिन 1949 के आसपास इसे एक परिवार ने अपने नाम कर लिया और यहां पर एक छोटा सा घर बना लिया। साथ ही इस परिवार ने यहां एक पेड़ भी उगाया। लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने इसका नाम जस्ट रूम इनफ रख लिया।

हालांकि यह आईलैंड परिवार ने अपने छुट्टियों के लिए बनाया था, लेकिन यह इतना प्रचलित हुआ कि धीरे-धीरे इसे देखने पर्यटक भी आने लगे। इन्हीं पर्यटकों की वजह से आज से नयी पहचान मिल गई है।
यही वजह है कि न्यूयॉर्क जाने वाला हर व्यक्ति जस्ट रूम इनफ के दौरे पर जरूर जाता है।

आपकी प्रतिक्रिया...