हरियाणा में खाप पंचायतों की भूमिका

जो काम सरकार नहीं कर पा रही है वह काम खापें कर रही हैं। वास्तव में खाप हमारी महान प्राचीन संस्कृति एवं परंपराओं को बचाने का एक कारगर जरिया है। दूसरे शब्दों में खाप हमारी महान प्राचीन परम्पराओं की ध्वजारोही भी है। लेकिन इन्हें और सक्षम बनाने के लिए समय के अनुसार खापों को भी बदलना होगा।

समाज में स्थापित मान्यताओं, विश्वासों, परम्पराओं, आदर्शों एवं मूल्यों को बनाए रखने एवं लोगाेंं के असामाजिक कार्यों पर अकुंश लगाने के लिए समाज के प्रबु़द्ध, जिम्मेदार एवं अनुभवी लोगों द्वारा निष्पक्ष न्याय करने की व्यवस्था शुरू की गई, जो आगे चल कर पंचायतों के रूप में सामने आई। ऐतिहासिक तथ्यों के आधार पर लोक साहित्यकार देवी शंकर प्रभाकर ने खाप पंचायतों का इतिहास लगभग 1500 वर्ष पुराना बताया है। पाणिनी ने भी अपनी रचना अष्टाध्यायी में खाप पंचायतों को उचित स्थान दिया है। मुंशी प्रेमचंद ने पंच परमेश्वर कहानी में बताया था कि पंचों में परमेश्वर का वास होता है।

वास्तव में खाप शब्द दो शब्दों ख और आप से मिलकर बना है। ख का अर्थ है आकाश व आप का अर्थ है जल यानि ऐसा संगठन जो आकाश की तरह सर्वोच्च व जल की तरह स्वच्छ व निर्मल और सब के लिए उपलब्ध अर्थात न्यायकारी हो। खाप पंचायतों की अवधारणा गौत्र भाईचारे पर आधरित है। हर खाप में कुछ गांव एक ही गौत्र के होते हैं। यदि गांव स्तर पर कोई मामला नहीं सुलझता तो पड़ोसी व आसपास के गांव की पंचायत को बुलाया जाता है, जिसे प्रचलित भाषा मेें गुहांड कहा जाता है। गांव व गुहांड के लोगों का किसी एक स्थान पर (ज्यादातर चबूतरा खाप का उद्गम स्थल) सामूहिक रूप से एकत्रित होना, खाप पंचायत के रूप में जाना जाता है। दूसरे शब्दों में, इसे गौत्र केन्द्रित पंचायत भी कहा जा सकता है।

खाप पंचायतें उत्तरी भारत विशेषकर हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उतर प्रदेश के ग्रामीण स्तर पर बहुत ही महत्वपूर्ण, शक्तिशाली एवं निर्णायक भूमिका में है। वर्तमान हरियाणा में सौ से अधिक खाप पंचायतें सक्रिय हैं। हरियाणा में खाप पंचायतों के फैसले भिन्न-भिन्न कारणों से सुर्खियों में होते हैं। इतिहास साक्षी है कि खाप पंचायतों ने ऐसे भी निर्णय दिए हैं जो सर्वत्र सराहे गए हैं और ऐसे फरमान भी दिए जो विवादों में रहे। यह सही है कि विगत वर्षों में खाप पंचायतों पर उंगली उठी जिसके अनेक कारण थे, इनमें जाति विशेष का दबदबा, महिला व गरीब तबके का अपर्याप्त प्रतिनिधित्व, अशिक्षा एवं सियासी वफादारी शामिल हैं।

शुरूआती दौर मेें खाप पंचायतें सामाजिक तौर पर अनेक पारिवारिक, जातीय एवं सामाजिक वाद विवाद सुलझाने में अग्रणी रही। आजकल हर कोई खाप पंचायतों के नकारात्मक कार्यों पर वाद विवाद कर रहा है। लेकिन क्या इससे खापों द्वारा किए गए सकारात्मक कार्य एवं प्रयास गौण हो जाएंगेे? नहीं। जरूरत इस बात की है कि सकारात्मक कार्यों एवं प्रयासों की भी सराहना होनी चाहिए। आज ज्यादातर मीडिया चाहे वह प्रिंट हो या इलैक्ट्रोनिक मीडिया खाप पंचायतों की नकारात्मक छवि बनाने में लगा हुआ है। लेकिन सच्चाई ये है कि ज्यादातर मीडिया खाप व उनकी गतिविधियों के बारे में बहुत कम जानता है। इनमें भी अधिकतर वामपंथी विचारधारा के लोग हैं। घर से भाग कर मां बाप की मर्जी के विरूद्ध शादी करना या प्रेमी युगलों द्वारा आत्महत्या कर लेना स्वस्थ समाज के लिए एक गंभीर खतरे की निशानी है। अगर हम खापों पंचायतों द्वारा किए गए सकारात्मक कार्यों एवं प्रयासों पर गौर करें तो पाएंगे कि खापों ने सामाजिक व्यवस्था, संस्कृति एवं परम्पराओं को बनाए रखने के लिए अनेकों सराहनीय कार्य किए हैं। जिनका सार निम्न प्रकार से है-

-सन् 1911 में रोहतक, वर्तमान सोनीपत के गांव बरोना में खाप पंचायत हुई जिसमें शिक्षा समेत 28 सामाजिक विषयों पर प्रस्ताव पास किए गए। जिनके फलस्वरूप रोहतक में जाट शिक्षण संस्थाएं अस्तित्व में आईं। 2011 में इसके 100 वर्ष पूरे होने पर फिर एक खाप पंचायत हुई जिसमें समाज सुधार के 28 विषयों पर प्रस्ताव पास किए गए।

-हरियाणा के जींद जिले के गांव बीबीपुर जिसकी चर्चा प्रधान मंत्री ने अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ में की थी, में जुलाई 2012 में एक खाप पंचायत आयोजित की गई जिसमें 1000 से अधिक खाप प्रतिनिधियों ने कन्या भू्रण हत्या पर रोक लगाने का प्रस्ताव पास किया।

-अप्रैल 2014 में हिसार जिले की सातरोड खाप द्वारा गांव गुवांड को छोड़ सभी बंद रिश्ते दुबारा खोलने व प्रेम विवाह पर आपत्ति ना करने के प्रस्ताव पास किए गए जिसका समर्थन सांगवान खाप द्वारा भी किया गया।
-भिवानी जिले में लाखलान खाप द्वारा 2011 में लोहारू क्षेत्र के तिहरे हत्याकांड तथा सिरसा में दो बड़े राजनीतिक घरानों की आपसी खूनी रंजिश, जिसमें दर्जनों लोग मारे जा चुके थे, का भी बैनीवाल खाप द्वारा समाधान करने का सराहनीय कार्य किया गया।

उपरोक्त तो कुछ उदाहरण मात्र हैं। इसके अलावा समय-समय पर खाप पंचायतों द्वारा दो परिवारों, कुनबों, जातियों व गांवों के दीवानी व फौजदारी मुकदमों का समाधान कर अमन चैन स्थापित करने का कार्य किया है। खाप पंचायतों ने समय समय पर अनेक सामाजिक बुराइयों एवं कुरीतियों को समाप्त करने के सार्थक प्रयास किए हैं। खाप पंचायतों द्वारा अनेक सामाजिक मुद्दों पर लिए गए निर्णय प्रभावी भी हुए जिनमेें प्रमुख हैं-

* विवाह शादियों में बजने वाले डी जे, जिस कारण कई बार विवाद होता है, पर रोक।
* मृत्यू भोज (काज, सतरवीं, जग व जीवन जग आदि) पर रोक।
* बारातीयांेंं की अधिकतम सीमा का निर्धारण।
* दहेज, कन्या भृण हत्या व नशे के खिलाफ सार्थक प्रयास।

* इसके अलावा अनेक शिक्षण एवं सार्वजनिक स्थलों जैसे धर्मशालाओं का निर्माण। न्यायलय व पुलिस प्रसाशन का भी मानना है कि खाप पंचायतों ने अधिकतर विवाद अपने स्तर पर निपटा कर पुलिस व न्यायलय का बोझ कम ही किया है।
11 सितम्बर 2014 को खाप पंचायतों को उस समय नई ऑक्सीजन मिली जब प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के जींद की एक रैली में खाप पंचायतों को नमन करते हुए अपने चुनाव अभियान की शुरूआत की। 25 नवम्बर 2014 को ‘आर्ट ऑफ लिविंग’ के संस्थापक आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर ने आध्यात्मिक शक्ति एवं खाप मिलन समारोह में खापों की सराहना करते हुए यहां तक कह दिया कि जो काम सरकार नहीं कर पा रही है वह काम खापें कर रही हैं। वास्तव में खाप हमारी महान प्राचीन संस्कृति एवं परंपराओं को बचाने का एक कारगर जरिया है। दूसरे शब्दों में खाप हमारी महान प्राचीन परंपराओं की ध्वजारोही भी है।

परंतु समय के साथ-साथ खापों को अपने-आप को भी बदलना होेगा। आधुनिक सन्दर्भों में अपनी नई पहचान को एक नए नजरीए से देख रही खापें अपनी परम्पराओं व संस्कृति को बनाए रखने के साथ-साथ बदलते वक्त की जरूरतों को समझते हुए खुद को बदल भी रही हैं। यह बदलाव भविष्य में खापों की नई छवि को गढ़ने वाला होगा। इसके साथ ही खापों को सर्वजात (छतीस बिरादरी) महिलाओं व गरीब तबके को भी साथ लेकर चलना होगा जिससे आम लोगों का भरोसा कायम रहे। अगर वे ऐसा करती है तो इसका स्वागत होगा।
——-

This Post Has One Comment

  1. Anonymous

    Very nice thought 👌👌👌

Leave a Reply