भारतीय परिधानों पर विदेशी तड़का

भारत में भले ही पाश्चात्य संस्कृति के पहनावे का फैशन बढ़ गया है, परंतु भारत के पारंपरिक लिबास किसी भी तरह से पीछे नहीं हैं। वर्तमान में जो परिधान फैशन में हैं, वे अधिकतर भारतीय परिधानों पर विदेशी तड़के की तरह है।

भारत प्राचीन संस्कृति तथा परिधानों का देश है। साथ ही इसकी आधुनिक फैशन उद्योग पर भी मजबूत पकड़ है। 1980 तथा 90 के दशक की शुरुआत में भारत में कई फैशन डिजाइनर मौजूद थे। परंतु 1990 में हुए आर्थिक उदारीकरण के कारण भारत की फैशन उद्योग को  वैश्विक स्तर पर पहचान मिली। साथ ही इसके माध्यम से भारत की अर्थव्यवस्था में भी सुधार हुआ। इस दशक ने फैशन को पूरे भारत में एक उद्योग के रूप में स्थापित किया।

भारत  विभिन्न प्रकार  की संस्कृतियों, मान्यताओं तथा उत्सव त्योहारों का प्रतीक है। इसलिए भारत के हर राज्य का अलग पहनावा तथा फैशन है।

भारत में भले ही पाश्चात्य संस्कृति के पहनावे का फैशन  बढ़ गया है, परंतु भारत के पारंपरिक लिबास किसी भी तरह से पीछे नहीं हैं। भारतीय स्त्री को सुंदर और आकर्षक बनाने में इन परिधानों की अहम् भूमिका है।

यहां कुछ ऐसे परिधानों के बारे में बताया जा रहा है जो वर्तमान में फैशन ट्रेंड है। ये परिधान भारतीय परिधानों पर विदेशी तड़के की तरह है।

इंडो वेस्टर्न परिधान

भारतीय तथा विदेशी परिधानों का फ्यूजन आजकल भारतीय महिलाओं के द्वारा अधिक पसंद किया जा रहा है। यह मिश्रण उनको फैशन की अनुभूति, पहनने में सहजता और अलग अंदाज प्रदान करता है।

बड़ी बिंदी

बड़ी बिंदी लगाने का चलन फिर एक बार शुरू हो गया है। खासकर जिन महिलाओं को पारंपरिक लुक पसंद वे अक्सर बड़ी बिंदियां लगतीं हैं।

जुड़ी हुई भौंहें

पद्मावत फिल्म के बाद जुड़ी हुई भौंहों ने कई महिलओं को आकर्षित किया है।

नथनी

कई बार छोटी-छोटी चीजें भी आपका मन मोह लेती हैं। चांदी की छोटी सी नथनी भी ऐसी वस्तु है जिसने फ़िलहाल सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

फ्यूजन साड़ी

केवल बॉलीवुड की नायिकाएं ही नहीं आम भारतीय महिलाएं भी साड़ी पर विभिन्न प्रकार के प्रयोग कर रही हैं।

चोकर

हमारी पसंदीदा नायिका दीपिका पादुकोण ने बनारसी साड़ी पर सोने का चोकर पहनकर हमें यह बताया कि आपका भारतीय परिधान तब तक अधूरा है जब तक आप उस पर कोई सोने का गहना नहीं पहनते।

धारियां

आजकल धारियां जिन्हें आम बोलचाल की भाषा में स्ट्रिप्स भी कहा जाता है, का भी चलन है। आप चाहे साड़ी पहन रही हों, सलवार कुर्ता पहन रही हों, दोनों में स्ट्रिप्स फबती हैं। जैकेट, टोपी, शर्ट आदि पर भी अगर स्ट्रिप्स हैं तो वह महिलाओं को नया लुक देती है।

शरारा सलवार

अधिक प्लीट्स वाली सलवार आजकल ट्रेंड में है। इसे आप रोज भी पहन सकती हैं और खास मौकों पर भी।

 

 

आपकी प्रतिक्रिया...