अपनाइये स्वस्थ रहने के आसान नुस्खें

स्वास्थ्य और जबरदस्त फिटनेस हासिल करने के लिए आपको घंटों जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान उपायों को आप अपने रूटीन में अपनाकर बेहतर फिटनेस हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही उपाय जो आपको हमेशा फिट रखेंगे।
ब्रेकफास्ट रखेगा एनर्जी से भरपूर
सुबह में हेल्थी ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है। ब्रेकफास्ट ठीक से न करने पर आपको थकान लगना और वजन बढ़ने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
सुबह खाएं दो केले
आज से आप अपने ब्रेकफास्ट में दो केलों को जरूर शामिल करें। रोजाना नाश्ते में सिर्फ दो केले खाने से आप दिनभर ऊर्जावान रहेंगे। साथ ही आपका दिल की बीमारियों से भी बचाव होगा।
10 मिनट एक्सरसाइज का देखें कमाल
सुबह अपने लिए सिर्फ 10 मिनट निकालें। इन 10 मिनट में पार्क में जाकर हल्की दौड़, योगा, बॉडी वेट एक्ससाइज आदि में से आपको जो भी पसंद हो जरूर करें।
ऐसे करें कैलोरी बर्न
ऑफिस में लिफ्ट का इस्तेमाल न करें, बल्कि सीढ़ियों का उपयोग करें। इससे आप शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में कामयाब रहेंगे।
डिनर में इस बात का रखें ध्यान
हमेशा आपकी कोशिश होनी चाहिए कि रात को डिनर आठ बजे तक जरूर कर लें। डिनर में जितना संभव हो कम से कम खाएं। इसके अलावा रात में आपको मीठा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
सप्ताह में एक बार फास्ट फूड
फास्ट फूड खाने का बहुत मन करें तो इसके लिए सप्ताह का कोई एक दिन निर्धारित कर लें और इस दिन फास्ट फूड को एंजॉय करें। ज्यादा फास्ट फूड खाने से आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं।
मालिश का देखें कमाल
सप्ताह में एक बार बालों और पूरे शरीर की मालिश जरूर करें। मालिश के लिए सरसों, जैतून और नारियल आदि का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। मालिश आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही और भी कई प्रकार से फायदेमंद है।
घूमने के लिए निकालें समय
पैसा कमाने के लिए मशीन न बनें बल्कि अपने पूरे परिवार के साथ दो तीन माह में कुछ दिनों के लिए कहीं बाहर घूमने जाएं। इस दौरान ऑफिस के कामों की टेंशन से दूर पिकनिक को पूरा एंजॉय करें।
खूब खाएं सलाद
भोजन में कच्ची चीजें खूब खाएं। खाने के साथ सलाद का अधिक से अधिक सेवन करें। भोजन में अंकुरित चनों और दालों को शामिल करें।
सुबह जल्दी उठना
सुबह जल्दी उठने और रात को जल्दी सोने की आदत बनाएं। सिर्फ इतना करने से ही आपकी स्वास्थ्य संबंधित आधी से अधिक समस्याएं दूर हो जाएंगी।
मौसमी फलों का सेवन
मौसमी फलों का अधिक से अधिक सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं। इन फलों को अपने ब्रेकफास्ट और लंच में शामिल करें। इनके जूस का सेवन भी आप कर सकते हैं
स्नैक्स में शामिल करें ड्राईफ्रूट्स
सुबह और शाम के स्नैक्स में ड्राईफ्रूट्स को शामिल करें। इस दौरान एक नियत मात्रा में ड्राईफ्रूट्स का सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा रहता है।
खूब पिएं पानी
गर्मी का मौसम हो या सर्दी का दिनभर में कम से कम तीन से चार लीटर पानी जरूर पिएं। कम पानी पीने से हम कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।
खाने के बाद न पिएं पानी
खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत छोड़ें। इससे आपका खाना ठीक से हजम नहीं होता है। खाना खाने और पानी पीने में कम से कम 30 से 50 मिनट का अंतर होना चाहिए।
फ्रिज के ठंडे पानी से बचें
गर्मी से आकर कभी भी एकदम से फ्रिज का ठंडा पानी न पिएं, ये आपके शरीर को कमजोर करता है। फ्रिज के पानी में हमेशा ताजा जल मिलाकर ही पिएं।
महिलाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए टिप्स
1. तनाव से दूर रहें
यह सबसे बड़ी समस्या है जो ज्यादातर महिलाओं में दिखाई देती है। बहुत से कामों का बोझ और उन्हें एकसाथ निपटाने के प्रयास में यह तनाव होता है। तनाव से आप बीमारियों की गिरफ्त में जा सकती हैं। इससे आपको शुगर, ह्रदय रोग जैसी भयंकर बीमारियां भी हो सकती है। इसीलिए तनाव से बचें और उससे दूर रहने की कोशिश करें।
2. अपने खानपान पर ध्यान दें
ज्यादातर महिलाएं कामकाज के चक्कर में अपने खानेपीने पर ध्यान नहीं देती। अगर आपको पूरे घर का ध्यान रखना है तो पहले खुद का ध्यान रखना होगा। इसलिए पहले अपने स्वास्थ का पूरा ध्यान रखें।
3. पर्याप्त नींद लें
नींद महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। यदि आपकी इच्छा पलंग से उठने की नहीं होती या आपको थकावट महसूस होती है तो आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। क्योंकि पर्याप्त नींद लेने से आप ह्रदय संबंधी बीमारियों से और मानसिक बीमारियों से बच सकती हैं।
4. ज्यादा मात्रा में कैल्शियम न लें
बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम की मात्रा लेने से आपको किडनी स्टोन संबंधी बीमारी और साथ ही ह्रदय विकार भी हो सकता है। यदि आपकी उम्र 40 से कम है, तो हर दिन 1000 मिलीग्राम की जरूरत आपको होगी। और ये आपको पौष्टिक पदार्थ दूध और बादाम से मिल सकता है।
5. व्यायाम करते रहे
महिलाओं को अतिरिक्त व्यायाम करने की जरूरत हो सकती है। यदि महिलाएं हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार भी व्यायाम करें तो वे ह्रदय विकार, शुगर, कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों से बच सकती हैं। व्यायाम करते रहने से आपका व्यक्तित्व भी निखरेगा और साथ ही आपका स्वास्थ भी अच्छा रहेगा।
6. जनन क्षमता का विचार करें
बहुत सी महिलाओं को 30 से 40 की उम्र में भी गर्भवती होने की कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन 32 की उम्र से ही वे अपनी जनन क्षमता को खोना शुरू कर देती है। इसीलिए यदि आपको बच्चा चाहिए, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।
(संकलित)

आपकी प्रतिक्रिया...