करियर टिप्स: क्या आप जानते हैं रिज़्यूमे भेजने का सही समय क्या है?

करियर के शुरुआती दौर में आपको जॉब इंटरव्यू में जद्दोजहद करनी होती है। आप कई नई कंपनियों में अपना रिज्यूमे भेजते हैं, जिसके अनुसार आपका चयन उस जॉब के लिए किया जाता है। लेकिन कई जगह रिज्यूमे भेजने के बाद भी आपको इंटरव्यू की कॉल नहीं आई है, तो रिज्यूमे भेजने के टाइम को लेकर पर आपको विचार करना चाहिए। दरअसल रिज्यूमे से जुड़ा मेल भेजने का भी एक सही समय होता है। यदि आप इस ईमेल को गलत टाइम पर भेजते हैं, तो आप नौकरी से जुड़ा अवसर खो सकते हैं।लेकिन यदि आप सही समय पर रेज्युमे का ईमेल भेजते हैं, तो इंटरव्यू के लिए कॉल आने के अवसर बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं रिज्यूमे भेजने के सही समय से जुड़ी कुछ खास बातें।

रिसर्च से जाने बारीकियां 

अमेरिका में हुई एक रिसर्च की माने, तो रिज्यूमे से जुड़े ईमेल के भेजे जाने के 1 घंटे के भीतर इसे पढ़ लिया जाता है और इसका जवाब भी भेज दिया जाता है। यदि आंकड़ों की बात की जाए तो 24% रिज्यूमे के ईमेल का जवाब पहले ही घंटे में मिल जाता है। जबकि 10% रिज्यूमे के ईमेल का जवाब भेजने के बाद 2 घंटों बाद आता है। इसके बाद करीब 7% ईमेल का जवाब भेजे जाने के तीसरे घंटे में आता है। इसका मतलब यह है कि यदि सही समय पर रिज्यूमे भेजा जाए, तो पहले ही घंटे के अंदर एच आर विभाग इसे पढ़ कर इसका जवाब दे सकता है।

क्या है रिज्यूमे भेजने का सही समय? 

आपको बता दें कि सुबह 6 बजे से लंच टाइम तक या कहे दोपहर तक भेजे गए ईमेल सबसे ज्यादा पढ़े जाते हैं, इसीलिए सुबह 6 से 10 के बीच ईमेल भेजने का सही समय माना जाता है। वहीं दोपहर से शाम 6 बजे के बीच भेजे गए ईमेल के पढ़ने की संभावना कम हो जाती है। इस दौरान मात्र 26% मेल ही पढ़े जाते हैं। इसीलिए यदि आप किसी कारण के चलते सुबह अपना रिज्यूमे नहीं भेज पाए हैं, तो आपको शाम के वक्त का चुनाव करना चाहिए। शाम 6 बजे से रात 12 बजे के बीच भी आप ईमेल भेज सकते हैं, क्योंकि रिसर्च के अनुसार इस दौरान भेजे गए मेल पढ़ने की संभावना 30% तक बढ़ जाती है। इसीलिए इन दोनों समय में ईमेल भेजना आपके लिए फायदेमंद माना जाएगा।

रखें इन ज़रूरी बातों का भी ख्याल 

रिज्यूमे के ईमेल से संबंधित और भी बातों का ध्यान आपको रखना चाहिए।उदाहरण के तौर पर उस दिन अपना रिज्यूमे कभी ना भेजें, जिस दिन ऑफिस की छुट्टी हो।

इसके आलावा रिज्यूमे भेजने से पहले एच आर डिपार्टमेंट का टेलीफोन नंबर ले लेना आपके लिए फायदेमंद होगा। जिससे रिज्यूमे भेजने के बाद आप एच आर डिपार्टमेंट को ईमेल भेजे जाने की जानकारी दे सकते हैं।

साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जिसे आप मेल कर रहे हैं, वह ऑफिस में छुट्टी पर ना हो। अक्सर लोग छुट्टी से आने के बाद उन्हीं मेलों पर ध्यान देते हैं, जो खास होते हैं। इसीलिए पहले से भरे  मेल बॉक्स में आपके जॉब एप्लीकेशन को इग्नोर किया जा सकता है।

यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो आपके लिए नौकरी मिलने की संभावना बढ़ सकती है।

आपकी प्रतिक्रिया...