मनाइये होम क्वारंटाइन डे!

कोरोना वायरस विश्व भर में एक गंभीर और जानलेवा स्वास्थ्य समस्या के तौर पर उभरा है। लेकिन अब तक कई जानों की हानि के बाद भी दवाइयों से संबंधित इसका इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। वर्तमान की बात करें, तो कोरोना से बचने के लिए एकमात्र उपाय है सामाजिक दूरी बरतना, जिसे इंग्लिश में होम क्वॉरेंटाइन का नाम भी दिया गया है। अलग-अलग देशों में होम क्वॉरेंटाइन को तवज्जो दी जा रही है, जिससे संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलने से रोका जा सके।
हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी रविवार को जनता कर्फ्यू यानी होम क्वॉरेंटाइन का आगाज किया है। इसमें लोगों से पूरे 1 दिन के लिए घर से बाहर ना निकलने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की है। कल का दिन पूरे देश में जनता कर्फ्यू लगा रहेगा, इसका अर्थ है आपको पूरा एक दिन अपने परिवार के साथ बिताने का मौका मिलेगा। आइए जानते हैं कल के होम क्वॉरेंटाइन डे को आप कैसे एक प्रोडक्टिव और आनंददायक दिन बना सकते हैं।
क्या है होम क्वॉरेंटाइन? 
यदि आप नहीं जानते कि होम क्वॉरेंटाइन किसे कहते हैं, तो हम बता दें कि होम क्वॉरेंटाइन का अर्थ है लोगों से दूरी बनाते हुए कुछ समय तक खुद को घर तक ही सीमित रखना। इससे  संक्रमित होने या किसी और तक संक्रमण फैलाने की स्थिति ना पैदा हो। कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हो सकता है, इसीलिए इसे रोकने का एकमात्र उपाय सोशल डिस्टेंसिंग या सामाजिक दूरी माना गया है। आइए जानते हैं किस तरह आप कल का क्वॉरेंटाइन डे एक बेहतर रूप में बिता सकते हैं।
परिवार का साथ 
यदि आप परिवार के साथ रहते हैं, तो यह आपके लिए एक खूबसूरत दिन साबित हो सकता है। आज कल के तनाव भरे वातावरण से निजात पाने के लिए होम क्वॉरेंटाइन आपकी भरपूर मदद कर सकता है। रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी  की वजह से कई लोग अपने परिवार के साथ बैठकर समय नहीं बता सकते, लेकिन कल के होम क्वॉरेंटाइन डे का सही उपयोग कर आप इसकी क्षतिपूर्ति कर सकते हैं।
अपने दिन को बिताने का सबसे मजेदार तरीका है, परिवार वालों के साथ बैठकर फोटो एल्बम देखना।इससे हम खट्टी मीठी, पुरानी और खूबसूरत यादों को अपने परिवार के साथ बांट सकते हैं। आप अपने बच्चों को अपने बचपन से मिला सकते हैं। पुराने और खूबसूरत दिनों की ये सैर आपको भविष्य के कई दिनों का सुकून देकर जाएगी।
इसके अलावा परिवार के साथ बैठ कर गरमा गरम चाय के कप के साथ खट्टी मीठी बातें करना और अपने अनुभवों को साझा करना, एक बेहतर तरीका हो सकता है। आप चाहें तो अपने बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ बैठ कर फैमिली गेम का भी लुत्फ उठा सकते हैं। कई ऐसे फैमिली गेम है, जो आपको हंसने-हंसाने पर मजबूर करते हैं और आप होम क्वॉरेंटाइन का यह दिन खुशहाली के साथ बिता सकते हैं।
यदि आपके परिवार को फिल्मों का शौक है, तो गरमा-गरम स्नैक्स के साथ पुरानी क्लासिक कॉमेडी मूवी देखना एक अच्छा विकल्प होगा। बॉलीवुड में कई हिंदी क्लासिक कॉमेडी फ़िल्में ऐसी है, जिसे आप घर पर बैठकर अपने परिवारजनों के साथ देख सकते हैं। इस तरह आप अपने होम क्वॉरेंटाइन को आप यादगार दिन बना सकते हैं। इससे आप सामाजिक रूप से जिम्मेदार तो बनेंगे ही, साथ ही घर पर बोर नहीं होंगे।
खुद को दें खुद का साथ 
यदि आप अकेले रहते हैं और पूरा दिन घर पर अकेला रहना आपके लिए एक मुश्किल भरा काम सिद्ध होता है, तो आप होम क्वॉरेंटाइन को एक बेहतर रूप में बिता सकते हैं। यदि आपने पुरानी किताबों के पन्नों में कुछ पंक्तियों को हाईलाइट किया है और उसे कई दिनों से पढ़ने का मौका नहीं मिल पाया है, तो होम क्वॉरेंटाइन का यह दिन आप इन खूबसूरत पंक्तियों को पढ़ते हुए बिता सकते हैं। अपने बिजी शेड्यूल के चलते किताब से दूरी आपके लिए मानसिक अशांति का कारण बन सकती है, ऐसे में किताबों के करीब अपना दिन बिताना आपके लिए एक अच्छा उपाय होगा।
यदि आप गार्डनिंग का शौक रखते हैं और कई दिनों से अपने घर के पेड़ पौधों के साथ समय नहीं बिता पाए हैं, तो होम क्वारंटाइन का दिन गार्डनिंग करते हुए बिताना एक अच्छा उपाय हो सकता है। घर के पेड़ पौधों की जुताई, रुपाई और उन्हें पानी देकर आप गार्डनिंग में अपना समय बिता सकते हैं। आप चाहे तो घर में मौजूद गमलों को खूबसूरत रंगों में भी रंग सकते हैं। इससे आपके घर की खूबसूरती में चार चाँद लग जाएंगे।
कई बार लोग बिजी शेड्यूल के चलते अपने पालतू जानवरों के साथ समय नहीं बिता सकते। आपके घर में आपके पालतू जानवर होते तो हैं, लेकिन दिनभर ऑफिस की थकान और काम के बीच उनके साथ समय बिताने का मौका छूट जाता है। यदि आप एक एनीमल लवर हैं, तो कल का दिन आप अपने पैट के नाम कर सकते हैं। उसके साथ खेल कर, उसे नहला कर या  उसे ग्रूम करके आप उसे और खुद को स्पेशल फील करा सकते हैं।
यदि कुकिंग आपकी हॉबी है, लेकिन बिज़ी शेड्यूल और ऑफिस की टेंशन के बीच आप किचन में कदम नहीं रख पाएं हैं, तो होम क्वारंटाइन का ये दिन आपके लिए बेहतरीन साबित होगा। किचन में जाकर अपनी पसंदीदा डिश बनाइये और अपने पसंदीदा टीवी शो के साथ उसका लुत्फ़ उठाइये। एक खूबसूरत और संतुष्टिपूर्ण दिन को बिताने का इससे अच्छा तरीका क्या हो सकता है?
इसी तरह आपके आसपास कई ऐसे काम मौजूद हैं, जो आपके बिजी शेड्यूल की वजह से अधूरे रह जाते हैं। होम क्वॉरेंटाइन का यह दिन आप ऐसे ही कामों को करते हुए बिता सकते हैं। इससे आपको मानसिक सुकून तो मिलेगा ही, साथ ही आप समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को भी पूरा करेंगे।

आपकी प्रतिक्रिया...