भारी बारिश से परेशान मुंबई, शुरु हुआ इमारतों के गिरने का सिलसिला

  • मुंबई और आसपास के इलाकों में जारी है भारी बारिश
  • भारी बारिश की वजह से निचले इलाकों में भरा पानी
  • लगातार बारिश के बाद दो इमारतें हुई ज़मीदोज
  • मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट 

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई कोरोना के बाद अब भारी बारिश की चपेट में आ चुकी है इस सप्ताह के शुरुआत से ही भारी बारिश लगातार जारी है और करीब चार दिन की लगातार बारिश के बाद अब मुंबई की हालत लगातार बिगड़ती जा रही है और अलग अलग इलाकों से दुर्घटना की खबरें सामने आ रही है। बारिश लगातार जारी है जिससे निचले इलाकों में पानी भी भरना शुरु हो गया है मुबई के कई सारे सबवे भी पानी में डूब चुके है हालांकि गनीमत इस बात की है कि लॉक डाउन की वजह से कोई बाहर नहीं निकल रहा है जिससे लोगों को इस बारिश की वजह से ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ रही है। 
 
मुंबई में भारी बारिश की वजह से मलाड के मालावानी में एक दो मंजिला चाल गिर गयी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि कुछ लोग बुरी तरह से घायल हो गये है उन्हे पास के ही अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक चाल की हालत पहले से ही घराब थी और लगातार बारिश की वजह से वह गिर गयी जिसमें करीब 6 अधिक लोग दब गये थे लेकिन स्थानीय लोगों की मदद से सभी को बचा लिया गया। घटना के बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी मौके पर पहुंची और घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया। इससे पहले ग्रांट रोड में भी एक तीन मंजिला इमारत गिर गयी थी जिसमें कुछ लोग घायल हो गये थे। घटना के बाद पुलिस और फायर ने मौके पर पहुंच हालात को संभाल लिया। 
 

मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका के चलते मुंबई के लिए पहले ही ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया था लेकिन लगातार हो रही बारिश के बाद मौसम विभाग ने इसे रेड अलर्ट कर दिया। बुधवार को मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया था कि मुंबई सहित आसपास के इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है और अगले 48 घंटे तक भारी बारिश की उम्मीद है जिसके बाद से बारिश लगातार जारी है औऱ ऐसी उम्मीद की जा रही है कि शुक्रवार को बी बारिश का यह सिलसिला जारी रहेगा। 
 

भारी बारिश की वजह से लोगों को समुद्र के तटीय इलाकों पर जाने के लिए मना किया गया है इसके साथ ही मछली पकड़ने वालों को भी समुंद्र में जाने से मना किया गया है क्योंकि बारिश की वजह से समुद्र में लहरें उठ रही है। मुंबई और आसपास के इलाकों में जारी बारिश की वजह से मुंबई के कई इलाकों में पानी भर गया है जिसके बाद से पुलिस ने यातायात को रोक दिया है। मुंबई के कई इलाकों में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई है जिससे बिजली कटौती और पीने के पानी पर असर पड़ा है।  
  

आपकी प्रतिक्रिया...