अभिलाष टॉमी बने ‘गोल्डन ग्लोब रेस’ पूरी करने वाले पहले भारतीय

भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कमांडर अभिलाष टॉमी प्रतिष्ठित ‘गोल्डन ग्लोब रेस’ पूरी करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. यह ‘एकल नौकायन रेस’ 4 सितंबर, 2022 को फ्रांस में लेस सेबल्स-डी,ओलोन में शुरू हुई थी. 

अभिलाष टॉमी ने 0446 UTC (भारतीय समय 10.30 am) फिनिश लाइन पार की और दूसरी बार बिना रुके दुनिया की यात्रा पूरी की. वह रेस में दूसरे स्थान पर रहे. अभिलाष टॉमी की नाव का नाम बायनट है, जो 236 दिनों की यात्रा के बाद शनिवार को फ्रांस के तट पर पहुंची.  44 साल के अभिलाष टॉमी इस रेस को पूरा करने वाले पहले भारतीय ही नहीं, बल्कि पहले एशियाई भी हैं.

कार्यक्रम आयोजनकर्ता ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर घोषणा की जीजीआर2022 में भारत के अभिलाष टॉमी ने दुनियाभर में दूसरा स्थान प्राप्त किया. दक्षिण अफ्रीका की 40 वर्षीय नाविक कर्स्टन न्यूसचफर ने गुरुवार की रात रेस पूरी की थी और पहला स्थान हासिल किया था. वह दुनिया की पहली महिला हैं, जिन्होंने इस रेस को जीता.

इससे पहले भी अभिलाष टॉमी ने 2018 में रेस में हिस्सा लिया था लेकिन रास्ते में उनका एक भीषण समुद्री तूफान से सामना हुआ, जिसके कारण वह हादसे का शिकार हो गए. तीन दिन तक वह अपनी नाव में एक जगह पर पड़े रहे, बाद में एक हेलीकॉप्टर से उन्हें बचा लिया गया. वह लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहे। लेकिन इस बार उन्होंने रेस पूरा कर दिया है।

Leave a Reply