परवरिश

बच्चे एक गीली मिट्टी के समान हैं। उनका प्रारूप हमारी परवरिश तय करती है। अत: एक सशक्त समृद्ध राष्ट्र के निर्माण के लिए बच्चों का सर्वमुखी विकास बेहद जरूरी है।

आज के इस व्यवसायिक युग में बच्चों की प्रतिमा चहुंमुखी निखरे, यह एक चुनौती पूर्ण बात लगती है। पर, जब हम उम्र के तकरीबन् द्वितीय पड़ाव तक पहुंचते हैं तो लगता है कि हमारी कई काबलीयत स्वरूप ही नहीं हो पाई। मसलन किसी में नृत्य, संगीत, कला संबंधी विशिष्टता थी तो कोई खेलकूद में खास था।

हमारा बचपन एक ऐसी सोच के साथ आकार लेता है कि हमें वही लक्ष्य निर्धारित करना है जिसमें धन की पर्याप्तता एवं स्थायित्व हो। फिर, हम अपने अभिभावक के व्यवसाय से काफी प्रभावित होते हैं जैसे अगर माता-पिता डॉक्टर, इंजीनियर, वकील या प्रशासनिक सेवा में हो तो हमारा भविष्य पहले ही तय कर लिया जाता है। इस सोच से बिल्कुल परे हमारी प्रतिमा किस क्षेत्र में विशिष्ट थी? आज सोशल मीडिया भी बच्चों की सोच को प्रभावित कर रहा है।

अगर आप अपनी पिछली पीढ़ी की ओर देखें तो पाएंगे कि पहले हमारा सामाजिक दायरा बहुत विस्तृत हुआ करता था। हमारे रीति-रिवाज, पौराणिक परम्पराओं के पीछे एक सोच थी समाज को एक सूत्र में जोड़ने की। समय के साथ इनका स्वरूप बदल रहा है। अब बच्चे इन्हें नहीं मानते हैं। उन्हें अब ये बाते निरर्थक सी प्रतीत होती हैं। यहीं पर अभिभावक की बड़ी भूमिका होती है। वे ही इन मूल्यों की तर्कसंगतता बच्चों को समझा सकते हैं। बच्चों पर पारिवारिक परिवेश का बड़ा असर होता है। वे प्रकृति को, संस्कृति को, आचार-विचार को, सामाजिक व्यवहार को सर्वप्रथम घर से ही सिखते हैं। बच्चों की दिनचर्या पर हमारी पैनी नजर रहनी चाहिए। बच्चों का खान-पान, व्यायाम, साफसफाई, पहनावा कई दैनिक जीवन से जुड़ी क्रियाएं अगर व्यवस्थित होंगी, नियमित होंगी तो हम बच्चों का सुंदर व्यक्तित्व निर्माण कर पाएंगे। इसके अलावा हमें उन्हें मानव मूल्यों के प्रति भी जागरूक करना चाहिए; ताकि वे किसी भी जीव के प्रति संवेदनशील रहें। बुजुर्गो, दिव्यांगों के प्रति अपना दायित्व समझें।

मैंने कई लोगों को देखा है कि वे अपने बच्चों को औपचारिकता तो बखूबी सिखा देते हैं लेकिन उसमें भावनाएं नहीं होतीं। वे नित्य बड़ों को या पड़ोसियों को ‘गुड मॉर्निग’, ‘गुड नाइट’ तो कह देंगे; लेकिन जब किसी की मदद करनी हो तो बखूबी टाल जाएंगे। अगर बच्चों को हम संवेदनशील, जिम्मेदार और संस्कारी बनाते हैं तो न सिर्फ वे हमारे देश के बेहतर नागरिक बनेंगे, अपितु हमारे परिवार का भी माहौल अच्छा रहता है और पीढ़ी दर पीढ़ी पूर्णत: नहीं तो अंशत: भी हमारे संस्कार जीवित रहेंगे।

हमारे बच्चों के व्यक्तित्व में अगर सम्पूर्णता आती है तो हमारी परवरिश सफल हो जाती है। हमें उनकी मनोवृत्ति को व्यापकता देनी चाहिए; ताकि वे हर पहलू की सकारात्मकता एवं नकारात्मकता को देख सकें, परख सकें और आत्मचिंतन कर सकें। अभी हाल के दिनों में मै अपनी दोस्त सानिया के घर गई। वे लोग आर्थिक रूप से काफी सम्पन्न हैं। उनके घर में काम करने के लिए बीसियों लोग हैं। लेकिन उसके घर के लोगों के बीच आत्मीयता का पूरा अभाव महसूस किया। उनका आपसी संपर्क घर में मौजूद स्टाफ के द्वारा ही होता है। अगर सानिया को अपने बेटे के बाहरी दौरे के बारे में पूछना हो तो वो ड्राइवर से पूछती है। मैं स्तब्ध थी कि आज के आधुनिक युग में जब लोगों के पास संचार के इतने साधन मौजूद हैं तो आपस में इतनी दूरी क्यों है? सारे लोग घंटों फोन पर लगे रहते हैं। देश-विदेश के लोगों से इतना संपर्क बनाए हैं लेकिन आपस में इनमें कोई संपर्क नहीं है।

मैंने सानिया से पूछा कि तुम्हारे घर में ऐसा माहौल क्यों है? वो कहने लगी कि अगर मै अपने बच्चों को फोन करती हूं तो वे पहली बात यह पूछते हैं कि मम्मा! आपने फोन किया, क्या हो गया? रिश्तों में इतनी औपचारिकता हो जाए कि फोन पर बात करने के लिए कुछ घटित होना जरूरी हो तो हम कहां आ गए हैं? इन परिस्थितियों के लिए कौन दोषी है? बच्चे एक पौधे के समान होते हैं। उन्हें बढ़ते समय हमारे देखभाल की सख्त आवश्यकता होती है। अगर हम उन्हें प्यार से सींचेगे तो उनमें प्यार पनपेगा। अगर हम उन्हें तेज हवाओं को सहने के लिए मजबूत बनाएंगे तो वे कठिन पिस्थितियों से लड़ना सीखेंगे। बच्चे एक गीली मिट्टी के समान हैं। उनका प्रारूप हमारी परवरिश तय करती है। अत: एक सशक्त समृद्ध राष्ट्र के निर्माण के लिए बच्चों का सर्वमुखी विकास बेहद जरूरी है।

 

Leave a Reply