PMC के बाद अब YES BANK ने रोका जनता का पैसा, 50 हजार से ज्यादा कि नगदी पर लगाया रोक

पीएमसी बैंक के लेनदेन पर प्रतिबंध के बाद अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यस बैंक को भी नये नियम के अंतर्गत खड़ा कर दिया है जिसके बाद अब यस बैंक से आप एक महीने में सिर्फ 50 हजार रुपये ही निकाल सकते है। RBI के मुताबिक यह नियम इसलिए लगाया गया है क्योंकि यस बैंक फिलहाल में नगदी की परेशानी से जूझ रहा है रिजर्व बैंक ने नये नियम के तहत नगदी की निकासी पर रोक लगा दिया है हालांकि यह नियम 5 मार्च से 3 अप्रैल 2020 के लिए ही लागू होगा और इसके बाद आगे के हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा। फिलहाल में यस बैंक में नगदी की समस्या है जिससे वह सभी को ज्यादा कैश नहीं से सकता।

हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ मामलों में छूट भी दी है जिसके तहत आप 50,000 से ज्यादा की रकम निकाल सकते हैं इसमें शादी, अस्पताल के खर्चे और पढ़ने के लिए विदेशों में जाना शामिल है।

आरबीआई ने गुरुवार शाम एक बयान जारी करते हुए बताया कि यस बैंक निदेशक मंडल को भंग कर दिया गया है और इसकी बागडोर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व वित्त मुख्य अधिकारी प्रशांत कुमार को सौंप दी गई है फिलहाल प्रशांत कुमार यस बैंक का कार्यभार संभालेंगे।

आपको बता दें कि यस बैंक लगातार कर्ज में डूबती जा रही है जिसके बाद आरबीआई को इस तरह के कड़े कदम उठाने पड़े। हालाकी आरबीआई ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि सभी के हितों की रक्षा की जाएगी और सभी का पैसा सुरक्षित रहेगा। 

इससे पहले पीएमसी बैंक के भी हालात बहुत ज्यादा खराब हो चुके थे जिसे ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने कड़े कदम उठाए और बैंक से नगदी निकासी पर रोक लगा दी हालांकि इस फैसले के बाद से जनता में कड़ा विरोध देखने को मिला था और कई लोगों की जान भी चली गई थी।

 

आपकी प्रतिक्रिया...