कोरोना वायरस ने बिगाड़ा फिल्म – क्रिकेट जगत का हाल

कोरोना वायरस ने पूरे विश्व को चिंता में डाल दिया है ऐसा कोई क्षेत्र नहीं बचा है जिसके लोग इस वायरस से प्रभावित ना हुए हो, यह वायरस ना सिर्फ लोगों की जिंदगी छीन रहा है बल्कि नौकरी, व्यापार, शौक और रोजमर्रा का काम भी बंद करवाने पर तुला हुआ है। इस वायरस की वजह से विश्व के सभी बाजार गिरावट से रोज जूझ रहे है दुनिया के तमाम बाजारों के साथ साथ भारत के बाजार को भी बंद करने की नौबत आ गयी चुकी है।

कोराना वायरस फिल्मी जगत का भी बड़ा नुकसान कर रहा है भारत सहित तमाम देशों में कई फिल्में रिलीज से पहले ही रोकनी पड़ी क्योंकि सरकार ने भीड़ इकठ्ठा होने की मनाही कर दी है साथ ही भारत के तमाम राज्यों ने सिनेमाघरों, स्कूलों और माल्स पर रोक लगा दी है जिसके चलते फिल्मों पर भी रोक लगानी पड़ रही है।

वहीं खेल जगत की बात करें तो यह भी इससे अछूता नहीं रह गया है भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हो रहा तीन दिवसीय वन डे मैच अचनाक से बीच में ही बंद करना पड़ा। दोनों देशों के बीच पहला मैच धर्मशाला में खेला जाना था लेकिन बारिश की वजह से यह मैच नहीं हो सका, जिसके बाद दूसरा मैच 15 मार्च और तीसरा 18 मार्च को होना था लेकिन कोरोना के बढते प्रभाव की वजह से यह वन डे सीरीज रद्द करनी पड़ी। इसके साथ ही कोरोना की वजह से आईपीएल भी प्रभावित हुआ है। बीसीसीआई के मुताबिक 29 मार्च से शुरु होने वाला यह मैच 15 अप्रैल तक के लिए रोक दिया गया है साथ ही इस बात की भी कोई जानकारी नहीं है कि यह खेल फिर कब से शुरु होगा। इससे पहले खेल मंत्रालय ने एक सूचना जारी करते हुए कहा था कि वर्तमान खतरे को देखते हुए किसी भी खेल का आयोजन करने से बचें या फिर खेल के दौरान दर्शकों को ना बुलाएं। जिसके बाद बीसीसीआई ने आईपीएल को अनिश्चित कालीन समय के लिए आगे बढा दिया।

कोरोना वायरस की वजह से यूईएफए चैंपियंस लीग और यूरोप फुटबॉल लीग भी प्रभावित हुई है। इस वायरस से लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खेल को एक हफ्ते के लिए टाल दिया गया है। इसका क्वाटर फाइनल मुकाबला अगले सप्ताह शुक्रवार को खेला जाना था लेकिन वायरस की वजह से यह सब रद्द करना पड़ा।

इन सभी खेलों के साथ साथ भोपाल में होने वाले 6 से 8 अप्रैल के बीच एथलेटिक्स चैंपियन, नई दिल्ली में होने वाला बैडमिंटन, व राइफल, पिस्टल, शोटगन निशानेबाजी,  बेंगलुरु में होने वाला बास्केटबॉल, राष्ट्रीय शतरंज टूर्नामेंट, मुंबई और पुणे में होने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज और फुटबॉल मैच को रद्द करना पड़ा है। इसके अलावा और भी तमाम छोटे बड़े खेलों को रद्द किया गया है ताकि इस कोरोनावायरस को बढ़ने से रोका जा सके। वहीं खेलो के स्थगित होने से जहां आम जनता निराश है वहीं इससे खेल संगठनों का भी बड़ा नुकसान हो रहा है जिसका असर अर्थव्यवस्था पर भी पड़ेगा।

आपकी प्रतिक्रिया...