सरकार ने करदाताओं को दी बड़ी राहत, 5 लाख तक का रिफंड तुरंत होगा जारी

कोरोना वायरस से जूझ रही आम जनता के लिए सरकार एक के बाद एक राहत के इंतजाम कर रही है। सरकार ने तमाम राहत ऐलानों के बाद अब आम टैक्सपेयर को बड़ी राहत दी है। सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए ₹5 लाख तक के टैक्स रिफंड को जारी करने का आदेश दिया गया है। वित्त मंत्रालय की तरफ से निर्मला सीतारमण ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के इस फैसले से करीब 14 लाख टैक्सपेयर्स को फायदा होगा। इसके साथ ही वित्त मंत्रालय की तरफ से जीएसटी और कस्टम टैक्स रिफंड को भी जारी करने का आदेश दिया गया है। इससे भी करीब 1 लाख बिजनेसमैन को राहत मिलेगी। सूत्रों की माने तो इस राहत के दौरान सरकार करीब 18 हजार करोड रुपए का रिफंड जारी करेगी। आयकर नियम के तहत रिफंड मिलने में लोगों को करीब 2 महीने का समय लगता है क्योंकि रिटर्न फाइल करने के बाद आयकर विभाग इसका e-verification करता है और फिर रिफंड का काम शुरू किया जाता है। इस दौरान कुछ लोगों को जल्दी भी मिल जाता है लेकिन अब हालात थोड़े बदले हैं इसलिए सरकार ने आदेश जारी किया है ताकि लोगों को जल्द से जल्द मिल सके।
सरकार ने अपने इस फैसले को ट्विटर के माध्यम से भी लोगों से साझा किया है। वही इनकम टैक्स विभाग की तरफ से भी ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी गई है साथ ही इनकम टैक्स के इस ट्वीट में सरकार द्वारा जारी प्रेस नोट भी साझा किया गया है।

सरकार के इस फैसले से जनता को बड़ी राहत मिलेगी और नगदी की समस्या से भी कुछ हद तक खत्म हो सकती है। सरकार समय समय पर लोगों को राहत देने का काम कर रही है क्योंकि सरकार इस बात का हमेशा ध्यान रखे हुए है कि लोग घरों पर है तो उन्हे आर्थिक संकट से जूझना पड़ सकता है। इसलिए सरकार की तरफ से ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत देने का काम जारी है।  इस आदेश के बाद अब करदाता आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपनी डिटेल्स चेक कर सकते है। 
अगर किसी का भी रिफंड नहीं आता है तो वह आयकर विभाग से संपर्क कर सकता है और इसकी सूचना संबंधित विभाग को दे सकता है। वहीं आयकर विभाग की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि जिनका अकांउट पैन कार्ड से लिंक है उनके खाते में सबसे पहले पैसे ट्रांसफर किये जायेगें।

आपकी प्रतिक्रिया...