विजय माल्या जल्द ही आ सकता है भारत? लोन चुकाने को भी है तैयार

  • भारत सरकार का माल्या पर कसा शिकंजा
  • जल्द हो सकती है माल्या की भारत वापसी 
  • ब्रिटेन की कोर्ट से विजय माल्या को लगा झटका
  • माल्या बैंकों का कर्ज लौटाने के लिए हुआ तैयार 
पिछले काफी समय से भारत सरकार और विजय माल्या के बीच जंग जारी है। भारत सरकार विजय माल्या को वापस लाने की कोशिश में लगी हुई है जबकि विजय माल्या हर तरफ से भारत नहीं आना चाहता। आपको बता दें कि विजय माल्या पर 9000 करोड़ का लोन बाकी है जिसे बिना चुकाए वह देश छोड़ ब्रिटेन जा चुका है लेकिन खबरों की माने तो अब भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के अच्छे दिन खत्म होने वाले हैं। विजय माल्या को ब्रिटेन की अदालत से बड़ा झटका लगा है। ब्रिटेन की कोर्ट ने विजय माल्या की भारत के प्रत्यर्पण के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया जिसके बाद से यह उम्मीद लगाई जा रही है की विजय माल्या की देश वापसी हो सकती है क्योंकि इस अर्जी खारिज होने के बाद ब्रिटेन विजय माल्या को भारत भेज देगा।
जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन के होम सेक्रेटरी को अब माल्या के प्रत्यर्पण के दस्तावेज पर दस्तखत करना होगा इसके साथ ही भारत और ब्रिटेन के संबंधित विभाग माल्या को भारत लाने की तैयारी में जुट जाएंगे। नियमों के अनुसार इस पूरे काम में 28 दिन का समय लगता है यानी अगर सब कुछ नियम के अनुसार होगा तो आने वाले 1 महीने में माल्या को भारत लाया जा सकता है। इससे पहले ब्रिटेन की उच्च न्यायालय ने भी विजय माल्या की भारत ना जाने के खिलाफ दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया था। विजय माल्या पर किंगफिशर एयरलाइंस के कर्ज से संबंधित बैंकों से धोखाधड़ी का आरोप लगा हुआ है। विजय माल्या पर बैंकों से 9000 करोड़ का लोन डिफाल्टर का भी केस दर्ज है जिसके भारत में माल्या की कई संपत्ति को निलाम कर दिया गया था लेकिन फिर भी लोन की भरपाई नहीं हो पायी।
ब्रिटेन के आदेश के बाद ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि अब विजय माल्या की घर वापसी हो सकती है लेकिन इसी बीच विजय माल्या का एक चौकाने वाला ट्वीट सामने आया है जिसमें शराब कारोबारी सरकार के कामकाज की सराहना कर रहा है। विजय माल्या ने हाल ही में भारत सरकार द्वारा जारी आर्थिक पैकेज को लेकर इसकी सराहना की और सरकार को बधाई भी दी। विजय माल्या ने ट्वीट कर कहा कि मैं सरकार को कोरोना वायरस संकट के बीच जारी पैकेज को लेकर बधाई देता हूं लेकिन उन्हें मेरे जैसे एक छोटे सहयोग कर्ता को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए जो स्टेट बैंक का सारा पैसा वापस लौट आना चाहता है मुझसे सारा पैसा बिना शर्त के ले लीजिए और मामला खत्म कीजिए।

इससे पहले भी विजय माल्या ने कई बार ऐसे ट्वीट किए हैं जिसमें उसने सरकार से कहा है कि वह बैंकों का सारा पैसा चुकाने के लिए तैयार है लेकिन यह मामला पैसे के लेनदेन के साथ ही खत्म हो जाना चाहिए जबकि भारत सरकार विजय माल्या पर कानूनी कार्यवाही करने की भी तैयारी में है। भारत सरकार में शराब कारोबारी विजय माल्या को भगोड़ा घोषित कर दिया है। विजय माल्या पर कुल 9000 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी का आरोप लगा है और वह पिछले लंबे समय से लंदन में रह रहा है।

आपकी प्रतिक्रिया...