क्या मुंबई में सोमवार से शुरु होगी विमान सेवा? महाराष्ट्र सरकार ने फंसाया पेंच

  • विमान सेवाओं को शुरु करने पर महाराष्ट्र सरकार का सस्पेंस 
  • अनिल देशमुख ने कहा विमान सेवा से संक्रमण बढ़ेगा
  • 25 मई से शुरु हो रही है घरेलू विमान सेवाएं
  • महाराष्ट्र संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित   
केंद्र सरकार की तरफ से 25 मई से घरेलू विमान सेवा शुरू करने का ऐलान कर दिया गया है इसके लिए सभी राज्यों और एयरपोर्ट को भी तैयार रहने के लिए कहा गया था। विमान सेवा शुरू होने में सिर्फ 1 दिन का समय शेष बचा है और अभी तक देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में इसको लेकर सरकार की तरफ से हरी झंडी नहीं दी गई है। महाराष्ट्र सरकार ने हवाई सेवाओं को लेकर सवाल उठाया है हालांकि महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले को राजनीतिक चश्मे से भी देखा जा रहा है क्योंकि महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की गठबंधन वाली सरकार है ऐसे में केंद्र सरकार के हर फैसले पर हामी भरना थोड़ा मुश्किल काम लगता है।
 
गृह मंत्री ने जताई असहमति
महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने एक ट्वीट कर कहा, रेड जोन में हवाई अड्डों को खोलना ठीक नहीं होगा। यात्रियों की सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग ही काफी नहीं है इसके साथ ही रिक्शा, टैक्सी और कैब को एक साथ चलाना भी मुश्किल है। ग्रीन जोन से स्वस्थ यात्रियों को रेड जोन में लाकर उन्हें खतरे में नहीं डाला जा सकता और किसी संक्रमित यात्री को रेड जोन में लाकर इस खतरे को और नहीं बढ़ाया जा सकता। हवाई सेवा शुरू करने के लिए हवाई अड्डों पर ज्यादा लोगों की जरूरत होगी जिसकी वजह से खतरा बढ़ने की उम्मीद होगी।

महाराष्ट्र में संक्रमण का खतरा
महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या 50,000 के करीब पहुंचने वाली है ऐसे में सरकार कोई भी खतरा मोल नहीं लेना चाहती क्योंकि जिस तेजी से महाराष्ट्र में संक्रमण बढ़ रहा है अगर इसको सरकार रोकने में कामयाब नहीं होगी तो आने वाला समय काफी भयावह हो सकता है। महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे समेत कई इलाकों में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है जिसके लिए सरकार ने इन शहरों में लॉक डाउन को जारी रखा है और आवश्यक सेवाओं के अलावा सभी तरह की पाबंदियां जारी हैं।
महाराष्ट्र में यातायात पर रोक
चौथे चरण के लॉक डाउन में केंद्र सरकार ने राज्यों से यह अपील की थी कि वह अपनी सुविधानुसार लॉक डाउन में ढील दे सकते हैं जिसका असर कई राज्यों में देखने को भी मिला लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने लॉक डाउन के चौथे चरण में किसी भी तरह की छूट नहीं दी, लगातार बढ़ते संक्रमण के चलते अभी भी टैक्सी, ऑटो, रिक्शा और कैब समेत सभी यातायात पर रोक लगी हुई है। महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक उन्होंने 31 मई तक का लॉक डाउन बढ़ाने की जो गाइडलाइन जारी की है उसमें हवाई सेवाओं पर भी रोक है। इसके साथ ही हवाई सेवाओं को शुरू करने के लिए अभी भी केंद्र सरकार की तरफ से संतोषजनक ब्यौरा नहीं भेजा गया है।

आपकी प्रतिक्रिया...