35वें ऑस्ट्रेलिया सिख गेम्स 2023 के अवसर पर फहराया तिरंगा

ऑस्ट्रेलियन नेशनल सिख स्पोट्र्स एंड कल्चरल कौंसिल, ऑस्ट्रेलिया ने गोल्ड कोस्ट के विभिन्न स्टेडियमों में भव्य रूप से 35वें ऑस्ट्रेलिया सिख गेम्स 2023 का आयोजन किया गया था। ऑस्ट्रेलिया नेशनल सिख गेम्स के 35 वर्ष के इतिहास में पहली बार भारतीय तिरंगे का फहराया जाना समस्त भारतवासियों के लिए अत्यधिक गर्व एवं सम्मान का दिन था। लहराते हुए भारतीय तिरंगे को देख कर उपस्थित भारतीयों विशेषकर युवाओं में जोश देखते ही बनता था।

ऑस्ट्रेलिया में सात से नौ अप्रैल तक चले 35वें ऑस्ट्रेलिया सिख गेम्स 2023 के अवसर पर आईएमएफ के संस्थापक सतनाम सिंह संधू द्वारा खेलों के आयोजकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुभकामनाओं का पत्र सौंपा गया। ऑस्ट्रेलियन प्रवासी भारतीयों ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेजे गए शुभकामना पत्र का गर्मजोशी से स्वागत किया तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दी गई शुभकामनायों के लिए धन्यवाद दिया। ऑस्ट्रेलियन प्रवासी भारतीयों के प्रतिनिधि रुपिंदर बराड़ भी उपस्थित थे।

हर साल आयोजित होने वाला यह आयोजन विश्व का सबसे अनूठा, दूसरा सबसे बड़ा समुदायिक आयोजन है। इस भव्य समारोह के आयोजन का उद्देश्श्य केवल खेलों को प्रोत्साहित करना ही नहीं बल्कि विदेशों में बसे भारतियों को उनकी संस्कृति, विरासत तथा सभ्यता से जोड़े रखना भी था। खेलों का शुभारंभ सिख परंपराओं व बोले सो निहाल के जयकारों तथा पंच प्यारों की अगवाई में एक भव्य नगर कीर्तन से हुआ, जिसमें शबद-कीर्तन व सिख युवाओं ने सिख मार्शल आर्ट गतके का प्रदर्शन किया।

Leave a Reply