टिप्स: क्या करें जब झड़ने लगे ज़्यादा बाल? 

खूबसूरत बाल आपकी पर्स्नालिटी में चार-चांद लगा सकते हैं, लेकिन इनकी खूबसूरती कायम रखने का ज़िम्मा आपके हाथों में होता है। बालों का ध्यान यदि ना रखा जाए, तो हमारी बेढंगी जीवनशैली के चलते उन्हें डैमेज होते देर नहीं लगती। सही खान-पान की कमी, प्रदुषण और बालों पर किये जाने वाले केमिकल ट्रीटमेंट के चलते बाल बुरी तरह से ख़राब हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। यदि आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं, तो इन उपायों को कर के देखें।
1. यदि आप बालों को बैंड की मदद से ज़्यादा टाइट बांधती हैं, तो ये आपके बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। यदि बालों को ज़्यादा टाइट बांधा जाए, तो बालों की जड़ों यानी कि स्कैल्प पर दबाव बनता है। जिससे बालों की जड़ों को स्थाई रूप से नुक्सान पहुंचता है और बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए बालों को टाइट बांधना टालना चाहिए।
2. यदि आप बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको अंदर से पोषण की ज़रूरत होती है। इसके लिए सही आहार खाना बेहद ज़रूरी है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन सही मात्रा में लेना बेहद ज़रूरी है। प्रोटीन की कमी होने से बाल रूखे और बेजान होते हैं और झड़ने लगते हैं। इसीलिए आपको आपके रोज़मर्रा के खाने में प्रोटीन युक्त चीजें जैसे अंडा, दालें, हरी सब्जियां, सोयाबीन और मछली को शामिल करना चाहिए।
3. आयरन हमारे शरीर को अंदरूनी रूप से पोषण देता है, इसलिए आयरन की आपूर्ति करना बेहद ज़रूरी होता है। आयरन की कमी की वजह से शरीर में हीमोग्लोबिन कम होता है। हीमोग्लोबिन शरीर में ऑक्सीजन के संचार में मदद करता है। ऑक्सीजन में कमी की वजह से बालों की कोशिकाओं को नुक्सान पहुंचता है। इसलिए आयरन की कमी के कारण बालों का झड़ना आम हो जाता है। बालों का झड़ना कम करना हो तो आयरन से भरपूर चीज़ें जैसे पालक, ब्रोकोली और हरी फलियों का सेवन करना चाहिए।
4. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि बालों को धोने के लिए सही टेंपरेचर के पानी की ज़रुरत होती है। ध्यान रहे कि बाल धोने के लिए सिर्फ हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें। यदि पानी बहुत गर्म या बहुत ठंडा होता हो, तो स्कैल्प की स्किन में मौजूद क्यूटिकल्स बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से स्कैल्प पर ज्यादा गंदगी जमा होती है। इस वजह डैंड्रफ और इचि स्कैल्प की समस्या हो सकती है।

आपकी प्रतिक्रिया...