क्या आप जानते हैं डार्क सर्कल होने के पीछे क्या है वजह?

जब आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई देते हैं, तो यह आपकी पर्सनालिटी को फीका कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले घेरे या फिर डार्क सर्कल की समस्या आखिर होती क्यों है? आइये आज हम आपको बताते हैं कि डार्क सर्कल क्यों होते हैं।

कुछ लोगों में डार्क सर्कल जेनेटिकली होते हैं। यदि व्यक्ति के माता-पिता को डार्क सर्कल हैं उस व्यक्ति को भी इसकी शिकायत होगी। लेकिन इसके अलावा डार्क सर्कल की प्रमुख वजह है टीवी और फ़ोन की लत। आजकल सभी रात में सोने से पहले तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से डार्क सर्कल की समस्या होती है।

कई बार लोगों को तनाव और वर्क स्ट्रेस की समस्या होती है। जिसकी वजह से आपको डार्क सर्कल हो सकते हैं। वहीं यदि आप कम पानी पीते हैं, तो भी आपको डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। कम पानी पीने से ब्लड सर्क्युलेशन ठीक से नहीं हो पाता और खून में मौजूद गन्दगी नहीं साफ़ होती। जो डार्क सर्कल की वजह बनते हैं।

क्या करें? 

डार्क सर्कल से बचने के लिए विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर भोजन करना चाहिए। इसलिए दूध, मक्खन, गाजर, टमाटर, पपीता, अंडे और हरी सब्जियों का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसके साथ-साथ सुबह उठते ही पानी पीना भी आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इससे आपकी आंखों को ऊर्जा मिलती है और काले घेरे दूर होते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं आंखों को आराम देने के लिए 8 घंटे की नींद ज़रूरी है, ऐसा करने से आंखों के आसपास की त्वचा पुष्ट होती है। इसके साथ-साथ आंखों को भरपूर आराम मिलता है। काले घेरे की समस्या से निपटने के लिए बादाम के तेल से आंखों के नीचे हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए, इससे आंखों के नीचे की त्वचा साफ होती है।

इन उपायों से आप आसानी से अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हों, तो इन उपायों को आज से ही शुरु करें।

आपकी प्रतिक्रिया...