2 लाख 86 के पार पहुंचा संक्रमण का खतरा, महाराष्ट्र में फिर से लग सकता है लॉक डाउन

  • देश में बढ़ रहा संक्रमण का खतरा
  • 2 लाख 86 के पार पहुंचा संक्रमण का खतरा
  • महाराष्ट्र में फिर से लग सकता है लॉक डाउन
  • देश में जारी है लॉक डाउन का पांचवा चरण
देश में लॉक डाउन का पांचवा चरण जारी है इस दौरान लोगों को ज्यादातर बाहर निकलने की छूट दे दी गई है ताकि लोगों की रोज़मर्रा की ज़रूरत पूरी हो सके और देश की अर्थव्यवस्था भी पटरी पर आ सके लेकिन इसी बीच कोरोना संक्रमण भी तेजी से फैल रहा है l देशभर में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 2 लाख 86 हजार तक पहुंच चुकी है और अभी तक करीब 8000 से अधिक लोगों की जान की जा चुकी है हालांकि राहत की बात यह है कि इस संक्रमण में सुधार के भी आसार तेजी से नजर आ रहे हैं और करीब 50 फ़ीसदी लोग स्वस्थ होकर अब तक घर भी आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक करीब 1 लाख 41 हजार लोग अब तक पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं जबकि करीब 1 लाख 37 हजार लोग अभी भी इस संक्रमण से जूझ रहे हैं।
 
1 जून से बढ़ रहा संक्रमण
जानकारी के मुताबिक 1 जून के बाद से अब तक करीब 90 हजार नए संक्रमित लोग पाए गए हैं जबकि मरने वालों में करीब एक तिहाई की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है मतलब लॉकडाउन के पांचवें चरण में एक तरफ जहां लोगों को बाहर निकलने की सुविधा मिल रही है तो वहीं दूसरी तरफ संक्रमण भी तेजी से अपना पैर पसार रहा है। सरकार बार-बार लोगों से यह निवेदन कर रही है की पूरी सुरक्षा और सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए बाहर निकला जाए बावजूद इसके कहीं ना कहीं ग़लतियाँ हो रही है।
 
दुनिया के बड़े देश भी परेशान
कोरोना वायरस की महामारी से ना सिर्फ भारत परेशान है बल्कि दुनिया के और भी बड़े देश इससे बुरी तरह से जूझ रहे हैं। पूरी दुनिया में करीब 74 लाख लोग इससे संक्रमित हैं और करीब 4 लाख से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। अमेरिका संक्रमण के मामले में सबसे पहले नंबर पर है।
 
महाराष्ट्र में फिर से लग सकता है लॉक डाउन
वहीं अगर भारत की बात करें तो भारत में भी महाराष्ट्र की हालत सबसे ज्यादा चिंताजनक बनी हुई है और करीब 90 हजार से अधिक संक्रमण के साथ यह पहले स्थान पर बना हुआ है हालांकि इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर नियमों का कड़ाई से पालन नहीं किया जाता है तो सरकार फिर से लॉकडाउन को जारी करेगी जिससे लोगों का बाहर निकलना फिर से बंद हो जाएगा।

आपकी प्रतिक्रिया...