Twitter पर बड़ा साइबर हमला, ओबामा-बिलगेट्स के अकाउंट्स हुए हैक

  • अमेरिका में ट्विटर पर सबसे बड़ा साइबर अटैक
  • बराक ओबामा सहित कई हस्तियों का अकाउंट हैक
  • हैकर ने ट्वीट कर सभी से मांगे बिटकॉइन
  • करीब 300 लोगों ने दिया 1 लाख से अधिक बिटकॉइन

अमेरिका में बुधवार रात को बड़ा साइबर अटैक हुआ है और एक हैकर ने जाने माने सभी लोगों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया है यह अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला बताया जा रहा है जब ट्वीटर अकाउंट को पूरी तरह से हैक कर लिया गया है। हैकर्स ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, बिल गेट्स और अमेजॉन प्रमुख जेफ बेजोस सहित कई बड़े लोगों के अकाउंट को हैक कर लिया। हैकर्स ने हैक किये अकाउंट्स से बिटकॉइन्स की भी मांग की और अपने पोस्ट में लिखा कि आप का बिटकॉइन्स दोगुना कर के वापस किया जायेगा। उधर हालात बिगड़ता देख ट्विटर ने तुरंत से सभी ब्लू टिक वाले अकाउट्स को बंद कर दिया और एक संदेश के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि सभी ब्लूटिक वाले अकाउंट्स फ्रीज कर दिये गये है जिससे कुछ समय के लिए आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते

हैकर ने बिल गेट्स के अकाउंट्स से ट्वीट करते हुए लिखा, हर कोई यह कह रहा है कि यह समय अब समाज को वापस करने का है इसलिए जो भी मुझे अगले 30 मिनट में बिटकॉइन से पैसे भेजेगा उसे मैं दो गुना कर के वापस कर दूंगा। तुम मुझे एक हजार बिटकॉइन डालर भेजो मैं तुम्हे दो हजार बिटकॉइन डालर भेजूंगा। हैकर ने करीब सभी के एकाउंट्स से यही मैसेज किया है और सभी से बिटकॉइन मांगे है। पुलिस के मुताबिक हैकर को इस मैसेज से बहुत फायदा तो नहीं हुआ है लेकिन वह करीब 100 से अधिक लोगों से 1 लाख 30 हजार बिटकॉइन निकालने में सफल रहा।

ट्विटर की तरफ से एक ट्वीट कर बताया गया कि तमा कोशिश के बाद भी वह हैकर को रोकने में नाकाम रहे इसलिए ट्विटर को ब्लू टिक वाले अकाउंट्स बंद करने पड़े हालांकि अब हालात सामान्य हो चुके है और सभी अकाउंट्स को फिर से खोल दिया गया है। पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है।

बिटकॉइन क्या है?

बाकी पैसों की तरह ही यह भी एक तरह की रकम ही है लेकिन इसका इस्तेमाल डिजिटल दुनिया में किया जाता है। बिटकॉइन एक डिजिटल कैरेंसी है और इसे डिजिटल बैंक में ही रखा जाता है। इसको अभी पूरी दुनिया के कुछ ही देशों ने लागू किया है लेकिन बिटकॉइन अपनी बड़ी कीमतों की वजह से ही हमेशा चर्चा में रहती है।

आपकी प्रतिक्रिया...