अनिद्रा व तनाव से परेशान हैं तो करें यह योग

वर्तमान में हम एक ऐसी दुनिया में जी रहे है जहां सब कुछ तो है लेकिन सुकुन और आराम नहीं है। हम बात कर रहे है मन के सुख और आराम की, ना कि भौतिक सुख और आराम की। हर कोई बहुत सारा पैसा कमाना चाहता है और उससे दुनिया का हर सुख खरीदना चाहता है हालांकि इसमें कुछ लोग सफल भी हुए है लेकिन ऐसे लोगों के पास भी मन का सुख नहीं है। इन लोगों के पास खुद के लिए समय नहीं होता है और ना ही परिवार के लिए समय होता है। इनका पूरा जीवन पैसे को कमाने में निकल जाता है इनकी नींद भी पूरी नहीं होती है और एक समय के बाद यह दवाओं पर आ जाते है और फिर धीरे धीरे जीवन समाप्त हो जाता है जिसके बाद शायद ऐसे लोगों को एहसास होता है कि उन्होने जीवन में पैसे तो बहुत कमाए लेकिन परिवार को कभी भी समय नहीं दिया।

जीवन के लिए पैसा बहुत कुछ है लेकिन वह सब कुछ नहीं है और यह बात कम लोगों को समझ आती है, पैसे और शोहरत के पीछे वह अपना खाना और नींद तक भूल जाते है जिसके बाद वह मानसिक तनाव व अनिद्रा जैसी बीमारी से गुजरने लगते है और फिर इसका दवा शुरु कर देते है जो उन्हें नींद तो दिला देती है लेकिन बाद में उसके गलत प्रभाव शरीर पर देखने को मिलते है इसलिए अगर आप अनिद्रा और मानसिक थकावट का अनुभव करते है तो आप योग का सहारा ले जिससे ना सिर्फ आप की नींद ठीक हो जाएगी बल्कि आप स्वस्थ भी महसूस करने लगेंगे।

नींद ना आने से परेशान हैं तो आप कुछ योग का सहारा ले सकते है जिससे आप नींद के साथ साथ ऐसी छोटी मोटी बीमारी से भी बच जायेंगे। कुछ जानकारों का कहना है कि नींद का कोई डॉक्टरी इलाज भी नहीं है जिससे आप नेचुरल नींद ले सकें। डॉक्टर भी आप को सिर्फ एक टैबलेट के जरिए नींद दिला सकते है लेकिन एक समय बाद आप उसके भी आदती हो जायेंगे और बाद उस टैबलेट का भी असर आप पर कम होगा। इसलिए ऐसी छोटी छोटी बीमारियों से योग के द्वारा लड़ा जा सकता है। हम आप को कुछ योगासन बता रहे हैं जो नींद जैसी बीमारी से आप को छुटकारा दिला सकते है।

1.  बालासन
बालासन की स्थिति में आने के बाद शरीर और मन दोनों को आराम मिलता है जिससे इसे नींद के लिए भी एक अच्छा आसन माना गया है क्योंकि जब तक आप का मन और शरीर दोनों शांत नहीं होंगे तब तक आप को अच्छी नींद नहीं आ सकती है। बालासन को अंग्रेजी में चाइल्ड पोज भी कहा गया है क्योंकि इसकी स्थिति बच्चों के आगे की तरफ लेटने के समान होती है। नींद की समस्या से बचने के लिए आप इस आसन का इस्तेमाल कर सकते है।

2. उत्तानासन
उत्तानासन योग को एक बार में करना असंभव होता है इसके लिए महीनों के अभ्यास की जरूरत होती है। इस योग की खास बात यह है कि इससे पूरे शरीर का खिंचाव हो जाता है जिससे शरीर के तमाम अंगों को लाभ पहुंचता है। इस योग के दौरान मस्तिष्क में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ जाती है जिससे हमारा मानसिक संतुलन सही होता है। इस आसन के समय हमारा सिर दिल से नीचे होता है जिससे दिमाग में रक्त का संचार तेजी से होता है जो हमारे लिए लाभदायक होता है।

3. नसुप्त बद्धकोणासन
यह आसन भी आराम की मुद्रा वाला आसन है जिसमें आराम से हम शरीर को ढीला छोड़ते है। आसन के दौरान हमारे पैर मुड़े रहेंगे और पैर के दोनों पंजे एक दूसरे के साथ जुड़े रहेंगे जबकि हमारा हाथ ऊपर की तरफ खिंचा रहेगा और एक दूसरे को पकड़ कर रखना होगा। एक शोध में यह भी दावा किया गया है कि इस आसन से चिंता और तनाव से छुटकारा मिलता है और यह नींद के लिए भी प्रभावी होता है।

4. विपरीत करणी आसन
इस योगासन के दौरान हमारा पैर उपर की तरफ होता है और सिर नीचे की तरफ होता है। हमारे दोनों हाथ हमारी कमर पर होते है और पैर को उठाने में मदद करते है। इस आसन से हमारी वह तंत्रिका प्रभावित होती है जिससे हमें नींद आने में मदद मिलती है। इस आसन के उपयोग से हमें अच्छी नींद आती है।

5. शवासन
इस आसन को करना बहुत ही आसान है। इसमें आप के शरीर को बिल्कुल ही ढीला छोड़ना होता है। आप को अपना शरीर एक मृत शरीर के समान रखना होता है आप सिर्फ हल्के से सांस लेते रहते है इसलिए ही इसका नाम शवासन रखा गया है। इस आसन के दौरान मन और शरीर एक दम शांत होता है जिससे हमें नींद अच्छी आती है। इस योगासन के नियमित प्रयोग से हम अनिद्रा से छुटकारा पा सकते है।

आपकी प्रतिक्रिया...