देश को अणुशक्ति की राह दिखाने वाले वैज्ञानिक डा. भाभा

भारत में परमाणु शक्ति का विकास करने वाले महान वैज्ञानिक डा. होमी जहांगीर भाभा का जन्म 30 अक्टूबर 1909 को मुम्बई के एक पारसी परिवार में हुआ था। वे न सिर्फ एक महान वैज्ञानिक थे अपितु चित्रकार और संगीतज्ञ भी थे। उनके पिता जे. एच. भाभा तत्कालीन बम्बई के प्रसिद्ध वकील थे । बाद में वे टाटा के प्रतिष्ठान में एक उच्च पद पर नियुक्त हुए। 
डा. भाभा ने 15 वर्ष  की अल्पायु में ही सीनियर कैम्ब्रिज की परीक्षा उत्तीर्ण की तथा आइन्सटीन के सापेक्षवाद को पढ़ने में सफलता प्राप्त की। इसके बाद इंग्लैंड के कैंम्ब्रिज विवि में इंजीनियरिंग का अध्ययन प्रारम्भ किया। सन् 1930 में इंजीनियरिंग ट्राइपास का द्वितीय खंड प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने के बाद उन्होनें भौतिक विज्ञान के प्रसिद्ध प्रोफेसर पी. ए. एम. गइरेक व एन. एफ. आर. के पास सैद्धान्तिक भौतिक विज्ञान का अध्ययन करते रहे। लेकिन चित्रकला के प्रति भी उनकी रूचि बरकार रही। विशेषज्ञ रोजर फ्राई ने उनके चित्रों की प्रषंसा की । 1932 में डा. भाभा को टिनीट्रि कालेज से गणित की उच्च शिक्षा  के लिए छात्रवृत्ति मिली।
1932 में उन्हेनें ज्यूरिच के प्रो. डब्ल्यू पालि से गणित की शिक्षा ली। उन्होनें रोम में प्रो. ई. फार्मी के पास भी अध्ययन किया। यूरोप निवास के समय ही उन्हें वहां की की चित्रकला का ज्ञान प्राप्त करने का अवसर भी मिला।
सन 1935 से 39 के बीच भाभा कैम्ब्रिज में विद्युत और चुम्बकीय विज्ञान पढ़ाते रहे। भौतिक विज्ञान के नवीन विषयों पर भाषण भी दिये। जिसमें कास्मिक किरण तथा सापेक्षवाद सरीखे गहन विषय भी शामिल थे। द्वितीय महायुद्ध प्रारम्भ होने के बाद वे पुनः विदेश नहीं गये। उन्होंने बंगलौर के भारतीय विज्ञान अन्वेषण में कार्य प्रारम्भ कर दिया। कास्मिक किरणों के संबंध में डा. भाभा के अन्वेषण बहुत महत्वपूर्ण हैं। 1945 में टाटा इंस्टीटयूट आफ फंडामेंटल रिसर्च की स्थापना होने पर डॉ. भाभा उसके निदेशक नियुक्त हुए। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद लगभग सभी राष्ट्रों का ध्यान परमाणु शक्ति के विकास की ओर गया। भारत में शोध कार्यों के लिये परमाणु ऊर्जा के उत्पादन संबंधी प्रशिक्षण  केंद्र स्थापित गया। डा. भाभा  इसके अध्यक्ष बनाए गए । भारत को अणुशक्ति सम्पन्न देश बनाने में डा. भाभा का योगदान बेहद महत्वपूर्ण था। डा. भाभा के प्रयासों से ही भारत अणुशक्ति उत्पादक देशों  में स्थान पा सका है।
अणु शक्ति उत्पादन के लिए बम्बई के निकट ट्राम्बे में एक विषिष्ट संस्थान डॉ भाभा  देखरेख में स्थापित किया गया। 1956 में आणविक रिएक्टर  अप्सरा ने काम प्रारम्भ  किया। इसके निर्माण की समस्त व्यवस्था डा. भाभा ने अपनी देखरेख में करवायी। उनके प्रयत्नों से ही भारत में थोरियम  से तैयार होने वाला यूरेनियम परमाणु शक्ति उत्पादन के लिए विदेशों  से मंगाये जाने वाले ईंधन  के समान ही उपयोगी सिद्ध हुआ और विदेश से यूरेनियम  मंगाने की समस्या  हल हो गयी।
बिहार, राजस्थान और नैल्लोर में यूरेनियम उतपादक खनिज भी पाये गये। उन्होंने भारत को इस योग्य बनाया कि आवश्यकता पढ़ने पर हम अपनी रक्षा के लिए अणु बम भी बना सकें। पाकिस्तानी आक्रमण के समय देश की उत्तरी सीमा पर चीन की सरगर्मियों को देखते हुए उन्होंने भारत के परमाणु ऊर्जा सम्पन्न होने की घोषणा की तथा कहा कि भारत 18 माह में परमाणु परमाणु बम बना सकता है।
डा. भाभा को असाधारण योग्यता के कारण देश – विदेश में बहुत सम्मान प्राप्त हुआ। भारत के सभी विष्वविद्यालयों ने उन्हें डी एस सी की उपाधि प्रदान की। 1955 में अंतराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन के अध्यक्ष चुने गये। 1960 में इंग्लैंड की राजमाता ने उन्हें डाक्टरेट की उपाधि प्रदान की। 1961 में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गये। इसी वर्ष राष्ट्रपति ने पदमविभूषण की उपाधि प्रदान की। 1964 में अफ्रीका व एशिया की विज्ञान कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गये।
24 जनवरी 1966 को जेनेवा के हवाई अड्डे पर उतरने के पूर्व ही उनका विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दुर्घटना में डा. भाभा सहित 117 यात्री मारे गये। उनकी मृत्यु का समाचार फैलते ही देश में शोक की लहर दौड़ गयी। आज भी देश उस अनहोनी को स्वीकार नहीं कर पाया है ।

Leave a Reply