‘बॉयकॉट’ शब्द की उत्पत्ति और इतिहास

कुछ समय से सोशल मिडिया के माध्यम से बॉयकॉट का आह्वान और उसका प्रभाव सबने देखा सुना होगा, लेकिन इस शब्द की उत्पती और इतिहास बारे में आप ज्यादा नहीं जानते होंगे। साथ ही कुछ महत्वपूर्ण बहिष्कार आंदोलन पर भी बात होगी, तो सबसे पहले बॉयकॉट शब्द के बारे में आनन्द कुमार जी शब्दों से जानते हैं –
सन 1880 में फसलें बहुत खराब हुई थी और एक जमींदार, लार्ड अर्ने के किसानों को बड़ी दिक्कत हो रही थी। आयरलैंड के काउंटी मायो में बल्लिनरोब के इलाके के पास लार्ड अर्ने की जमींदारी ही लेकिन वो वहां पर कम ही रहते थे। लिहाजा उनका काम काज देखने वाले कैप्टेन चार्ल्स बॉयकाट से किसानों ने बात की। वो “लगान” में कुछ छूट की मांग लेकर आये थे। लार्ड अर्ने ने दस प्रतिशत की छूट घोषित की, लेकिन किसान उस से संतुष्ट नहीं थे। वो 25% की छूट चाहते थे। कैप्टेन चार्ल्स ने पूरा “लगान” ना चुकाने वाले ग्यारह किसानों को निकाल बाहर करने का फैसला किया। इस खबर से बल्लिनरोब के लोउघ मास्क नाम की उस जमींदारी में हलचल मच गई।
उसी दौर में वहां पहुचे चार्ल्स स्टीवर्ट पर्नेल ने इलाके के लोगों से अपील की कि शांति बनाए रखें। जमीनें किसानों से खाली किये जाने के खिलाफ हिंसा करने के बदले बहिष्कार का सहारा लें। पर्नेल के भाषण में जमींदारों या उसके बिचौलियों का कोई जिक्र नहीं था, लेकिन जैसे ही कैप्टेन चार्ल्स बॉयकाट ने ग्यारह किसानों से जमीन खाली करवाने की कोशिश की, ये बहिष्कार उसपर ही लागू हो गया। स्थानीय लोगों को दिक्कत तो हुई लेकिन कैप्टेन चार्ल्स बॉयकाट के लिए पूरी आफत खड़ी हो गई। उसके खेतों में फसल काटने के लिए कोई ना था। अस्तबलों और घर में भी काम करने के लिए कोई तैयार नहीं होता। स्थानीय व्यापारियों ने उसके साथ सौदा करने से इनकार कर दिया। और तो और, डाकिये ने उसके घर चिट्ठियां पहुँचाने से भी मना कर दिया।
अब चूँकि खेतों में फसल काटने के लिए कोई स्थानीय आदमी तैयार नहीं था, इसलिए दूर कहीं के केवन और मोनाघन से 50 लोगों को बॉयकाट ने बुलवाया। उनकी सुरक्षा जरूरी थी, कहीं स्थानीय लोग बाहर से आये मजदूरों से मार-पीट ना करें, इसलिए सुरक्षा के लिए उनके साथ हज़ार पुलिसकर्मी-सैनिक भी आये। स्थानीय लैंड लीग (land league) के नेताओं ने पहले ही कह दिया था कि बहिष्कार अहिंसक है, कोई हिंसा हुई भी नहीं। नतीजा ये हुआ कि जितनी फसल की कीमत नहीं थी, उतना खर्चा हज़ार सुरक्षाकर्मी लगाने में हो गया ! ऊपर से सैनिक लाकर दबाव बनाने से भड़के स्थानीय लोगों ने बहिष्कार आगे भी जारी रखा।
थोड़े ही दिनों में बहिष्कार की वजह से सब कैप्टेन चार्ल्स बॉयकाट का नाम जानने लगे। न्यू यॉर्क ट्रिब्यून के एक रिपोर्टर जेम्स रेडपाथ ने सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय ख़बरों में बॉयकाट के बारे में लिख दिया। आयरिश लेखक जॉर्ज मूर ने कहा कि “एक धूमकेतु की तरह बॉयकाट विशेषण उभर आया”। नवम्बर 1880 में समाज के सामूहिक बहिष्कार, बोलें तो, हुक्का पानी बंद के लिए ‘द टाइम्स’ ने बॉयकाट शब्द का इस्तेमाल शुरू कर दिया। माइकल डेविट की “द फॉल ऑफ़ फ्यूडलिस्म इन आयरलैंड” में भी बॉयकाट शब्द का जिक्र है। “द डेली न्यूज़” दिसम्बर 1880 में इस शब्द का इस्तेमाल करने लगा था। यानि जिन किसानों के अस्तित्व को स्वीकारने से ही मना कर दिया था, उन्होंने बॉयकाट का मतलब ही 1881 की जनवरी तक बदल डाला था।
आयरिश क्रांति का प्रभाव सिर्फ सरदार भगत सिंह की क्रन्तिकारी पार्टी पर ही नहीं पड़ा था, सविनय अवज्ञा के गांधीवादी तरीकों में जिस बॉयकाट का इस्तेमाल होता है वो शब्द भी वहीँ से आया है। भारत का पिछला स्वतंत्रता आन्दोलन देखेंगे तो पता चलेगा कि 1940 के दशक में जब गांधीजी कांग्रेस से इस्तीफ़ा देकर अलग हो चुके थे, उस वक्त भी आंदोलनों में कई लोग पुलिस की गोलियों का शिकार हुए थे। गांधीजी कांग्रेस में नहीं थे, इसलिए कांग्रेस की वर्किंग कमिटी की बैठक, सन 1942 में वर्धा में हुई थी। गांधीजी कांग्रेस छोड़ने के बाद वर्धा, महाराष्ट्र में रहते थे। चूँकि गांधीजी वर्धा में रहते थे, इसलिए वर्धा को “गांधीवादी जिला” बनाने की कोशिशें 1980 के दौर में भी की गई थी। वो अभी भी महाराष्ट्र का शराबबंदी वाला इलाका है, वहां शराब बेचना-पीना कानून जुर्म है।
– आनन्द कुमार

Leave a Reply