अप्रैल में देश का पहला वैश्विक पर्यटन शिखर सम्मेलन

भारत हाल में जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है और इसी दौरान भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा 10 से 12 अप्रैल 2023 को देश का पहला वैश्विक पर्यटन शिखर सम्मेलन देश की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित होना है। इस आयोजन में सभी जी-20 के सदस्य देश आमंत्रित होंगे।

पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों ने इस बात पर बल दिया कि किस प्रकार जी20, 2023 केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय का मुख्य क्षेत्र बनेगा और साल भर के नेतृत्व के दौरान देश एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरेगा।

पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार तमाम योजना और पहल के माध्यम से निवेश कर रही है। पर्यटन गंतव्य के सतत और जिम्मेदार विकास पर ध्यान केंद्रित करने हेतु सरकार अब स्वदेश दर्शन 2.0 नाम की एक योजना भी शुरू कर रही है।

भारत वैश्विक पर्यटन निवेशक शिखर सम्मेलन में पर्यटन के विभिन्न क्षेत्रों उदाहरण के लिए थीम पार्क, साहसिक पर्यटन जिसे एडवेंचर टूरिज्म के नाम से भी जानते हैं, और कल्याण पर्यटन यानि कि वैलनेस टूरिज्म में भी निवेश और व्यापार के मौके प्रदर्शित करेगा।

भारतीय उद्योग परिसंघ  इस आयोजन भागीदार है। जी20 2023, केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय का मुख्य क्षेत्र होगा, जो सालभर के नेतृत्व के दौरान देश को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करेगा। भारत सरकार ने समावेशी विकास के माध्यम से 2030 तक पर्यटन में लगभग 140 मिलियन नौकरियां सृजित करते हुए 56 बिलियन डॉलर विदेशी मुद्रा अर्जित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सरकार विशेष रूप से क्रूज पर्यटन, पारितंत्र पर्यटन और साहसिक पर्यटन पर ध्यान केंद्रित कर रही है। ‘स्वदेश दर्शन 2.0’ योजना पर्यटन गंतव्यों के सतत और जिम्मेदार विकास पर ध्यान केंद्रित करेगी।

Leave a Reply