ईएमआई पर मिलने लगे फलों के राजा हापुस

अपने खास स्वाद के लिए दुनिया भर में मशहूर देवगड हापुस (अल्फांसो) आम के दाम में बढ़ोतरी को देखते हुए पुणे के एक कारोबारी ने फलों के राजा को खरीदने के लिए ग्राहकों को आसान मासिक किश्तों की अनूठी सुविधा पेश की है। महाराष्ट्र के देवगड एवं रत्नागिरि में पैदा होने वाले हापुस आम को अल्फांसो के नाम से भी जाना जाता है। आम की तमाम किस्मों में अल्फांसो को सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन अपने बेहतरीन स्वाद एवं कम उत्पादन के कारण इसके दाम अक्सर आम लोगों की पहुंच से बाहर ही रहते हैं।

फल कारोबार से जुड़ी फर्म गुरुकृपा ट्रेडर्स एंड फ्रूट प्रोडक्ट्स, पुणे के गौरव सनस का दावा है कि पूरे देश में ईएमआई पर आम बेचने वाला पहला प्रतिष्ठान उनका है। उन्होंने कहा, हमने सोचा कि अगर फ्रिज, एसी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ईएमआई पर खरीदा जा सकता है तो फिर आम को क्यों नहीं? इस तरह हर कोई इस आम को खरीद सकता है। कोई भी व्यक्ति ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीदने की ही तरह उनकी दुकान से हापुस को किश्त पर खरीद सकता है।

सनस ने एक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी की पीओएस (POS) मशीनें लगाई हैं, जो उसे क्रेडिट कार्ड और कुछ डेबिट कार्डों पर बिल अमाउंट को 3 से 18 ईएमआई में बदल देती हैं। सनस ने कहा, “कई परिवारों के लिए, देवगड हापुस जैसे फल एक लग्जरी हैं, क्योंकि वे काफी महंगे होते हैं। मैंने देखा है कि जो लोग इन प्रीमियम आमों को खरीदना चाहते हैं, वे अक्सर क्वांटिटी में कटौती करते हैं या फिर वित्तीय कारणों से नहीं खरीद पाते हैं।”

सनस के अनुसार, देवगड हापुस के एक बॉक्स की कीमत लगभग 4,000 रुपये (600 से 1,300 रुपए प्रति दर्जन) है। अगर कोई खरीदार इतनी कीमत एक साथ नहीं दे पाता है, तो वो उस रकम में 700 रुपये की 6 ईएमआई में बदलने का ऑप्शन चुन सकता है।

Leave a Reply