दिव्यांग कल्याणकारी संस्था के दसवीं के छात्रों की धार्मिक यात्रा

दिव्यांग कल्याणकारी संस्था के छात्र अयोध्या धाम गए। वहां उन्होंने रामजन्मभूमि सहित सभी देवस्थानों के दर्शन किये। सुबह साढ़े पांच बजे सभी लोग अयोध्या पहुंचे। उनके लिए नियुक्त पुलिस साथ थी। अयोध्या धाम में पुलिस ने संस्था की दोनों बसों को सीधे सरयू नदी के तट पर पहुंचाने की व्यवस्था की।

वहां सभी ने सरयू नदी के दर्शन किये, अभ्यास क्षेत्र में घूमे। वहां बहुत भीड़ थी लेकिन सभी बच्चों ने इस क्षेत्र का बहुत आनंद लिया और सभी ने शरयू घाट पर आनंद लिया जिसके बाद दोनों बसें रामलला के दर्शन के लिए रवाना हो गयीं। राम जन्मभूमि स्थान पर उन दो पुलिसकर्मियों ने सभी के लिए बहुत ही सुरक्षित तरीके से राम लला के दर्शन की व्यवस्था की।

पांच मिनट में सबको रामलला के दर्शन हुए। ठीक समय पर हनुमान के भी दर्शन किए। इस यात्रा की व्यवस्था क्रीड़ा भारती के कार्यकर्ताओं द्वारा बहुत अच्छी तरह से की गई थी।

यात्रा के अगले चरण में  फिर विद्यार्थियों ने काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए काशी की ओर प्रस्थान किया। शाम सात बजे सभी गंगा आरती के लिए गंगा घाट में शामिल हुए। बारिश हो रही थी, हर कोई बारिश में भीग रहा था।

हम रात को पूरा स्टाफ और विद्यार्थी अपने आवास पर रुके और अगली सुबह यानी 1 अप्रैल को सारनाथ में गौतम बुद्ध मंदिर के दर्शन किए, और एक बार फिर काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए वहां के व्यवस्थापकों से बात की। द्वार संख्या चार से सबने स्थानीय लोगों की मदद से बिना कतार में लगे बाबा विश्वनाथ के दर्शन का लाभ मिला।

This Post Has 2 Comments

  1. Nutan R Khedkar

     Congratulations. Hats off 👍
    Good job done by Divyang Kalyankari Sanstha.

  2. Anonymous

    Congratulations. Hats off 👍
    Good job done by Divyang Kalyankari Sanstha.

Leave a Reply