हिंदी विवेक : we work for better world...

आज तक  हमने कई सारे ऍप देखे हैं! आज हम जो ऍप देखने वाले हैं वह दिखने में तो छोटा सा ऍप है, सिर्फ़ ३ या ४ एमबी का. पर काम बहुत प्रभावी करता है.

आज की भागदौड़ की दुनिया में हम बहुत कुछ करने की कोशिश करते हैं. लोगों को मिलने की कोशिश करते हैं. पर हम अपने ही कामों में ऐसे उलझे होते हैं कि यह सभी बातें याद नहीं रख पाते. हम अपने आप को, अपने कुटुम्ब को तथा अपने दोस्तों को दिए वायदे पूरे नहीं कर पाते. हम आसानी से अपने ही शब्दों को भूल जाते हैं.

अपने आप को अपने किए हुए वायदे, याद रखने का आसान तरीका है आज का अपना ऍप, ” टु डू रिमाइंडर ऍप”. इस ऍप की टैग लाइन है, “आपका जीवन आसान कराने के लिए”.

आपको यह छोटा  ऍप आपके मोबाइल में डालने में  कुछ सेकंड्स ही लगते हैं. और यह ऍप जगह भी कम से कम लेता है. इसे डाउनलोड करने और इनस्टॉल होने के बाद इसमें आप रिमाइंडर लगा सकते हैं. आपको इस ऍप को कब, और क्या सूचित करना है इसकी जानकारी  देनी पड़ती है.

मान लिया कि आपने अपने एक दोस्त से २ दिन के बाद मिलने का वादा किया है. और उसी  मु लाकात के समय आपने उसे एक किताब भी देने का आश्वासन दिया है. आपको उसी वक़्त यह ऍप खोलकर इसमें नया रिमाइंडर डालना है. इस रिमाइंडर में आपका वक़्त, दोस्त का नाम, कहां और क्यों मिलना है, इन सबकी जानकारी डालनी है. इसके भी २ तरीके हैं. एक तो आप की बोर्ड की मदद से यह सब जानकारी दे सकते हैं या उसी जगह आप मायक्रोफ़ोन के चिन्ह की सहायता से आपकी आवाज़ की मदद से  यह जानकारी इस ऍप में डाल सकते हैं.

एक बार आपने इस ऍप में जानकारी डाल दी तो बस… भले ही आप कुछ भूल जाएं पर यह ऍप आपको उस वक़्त इसकी सूचना दे देगा. इतना ही नहीं, अगर आपने इस ऍप को पहले से कहा है तो आपको आपके उस मिलने के वक़्त के पहले भी सूचित करेगा.

इवेंट्स को आप अलग अलग रख कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस ऍप में आप कई सारे इवेंट्स डाल सकते हैं. आप एक दिन में कितने भी इवेंट्स का निर्माण कर सकते हैं. इन इवेंट्स को आप आपस में जोड़ भी सकते हैं. आप अगले ५ सालोँ के इवेंट्स को इस ऍप में डाल सकते हैं. अब इस ऍप की सहयता से आप अपनी पत्नी का जन्मदिन तथा शादी की सालगिरह की तारीख कभी भी भूल नहीं पाएंगे. उस दिन से पहले ही यह ऍप आपको उस दिन की याद दिलाता रहेगा. है ना कमाल का ऍप !

 

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu