हिंदी विवेक : we work for better world...

 

ठंड आते ही धूप सुनहरी लगने लगती है। कुनकुना पानी नहाते समय आरामदायक लगता है, और रात को सोते वक्त रजाई हमारी सबसे अच्छी सहेली बन जाती है। लेकिन इन सब के अलावा ठंड में सुंदर दिखने के लिए हमारे पास ढेरों तरीके भी उपलब्ध हो जाते हैं। और लड़कियों को ठंड इसी वजह से सबसे ज्यादा सुहाती है। वैसे तो ठंड आते ही सबके घरों में ठंड के कपड़े, मोजे, स्वेटर वगैरा निकल आते हैं। लेकिन समय के साथ फैशन भी बदलता रहता है, और हर साल पुराने स्वेटर्स पहनना हमारी आज की जनरेशन को नहीं भाता। इसीलिए क्यूँ ना इस ठंड में भी थोड़ी स्टाईल हो जाए…

पुलोव्हर:

ठंड में सबसे आरामदायक, पहनने में आसान और सभी कपड़ों पर सूट कर जाए ऐसा आज की जनरेशन का पसंदीदा कपड़ा मतलब पुलोव्हर। यह एक तरह का स्वेटर ही होता है। विशेषत: जीन्स पर यह खूब जंचता है। कॉलेज हो या कोई साधारण कार्यक्रम आप इसे आसानी से पहन कर जा सकते हैं। स्टायलिश लुक देने वाले ये पुलोव्हर्स कम ठंडी के लिए ज्यादा लोकप्रिय हैं। इसमें कई प्रकार हैं। फ्रंट ओपन, ऊपर से पहनने वाला, हाफ चेन ऐसे कई प्रकार के पुलोव्हर्स यंगिस्तान की पसंद है।

स्कार्फ:

वैसे तो साधारण दिनों में भी स्कार्फ लड़कियों का फैशन स्टेटमेंट बन गया है। लेकिन ठंड का नाम लें और स्कार्फ का जिक्र ना हो यह कैसे हो सकता है। विविध प्रकार के, रंगों के, तरीकों के स्कार्फ से ठंड के बाजार सजे हुए हैं। आजकल फर के स्कार्फ्स भी बहुत प्रचलित हैं। इसमें कार्टून या फूलों की रचना होती है, और यह स्कार्फ काफी मुलायम भी होते हैं। दिखने में बेहद खूबसूरत, और पहनने में नर्म मुलायम स्कार्फ काफी स्टायलिश लुक देते हैं। जीन्स और जैकेट के साथ स्कार्फ पहनना आज का फैशन ट्रेंड हो गया है। जिन जैकेट्स में हुड (टोपा) नहीं होता है, उन पर यह स्कार्फ काफी सुंदर लगते हैं। इसके अलावा आजकल स्कर्ट्स के साथ भी इस तरह के स्कार्फ्स काफी प्रचलित हैं।

स्वेटर/वुलन कुर्ती :

जिन्हें जीन्स के साथ ट्रेडिशनल भी पसंद हैं, उनके लिए यह एक खास चीज बाजार में उपलब्ध हैं। कुर्ती और लेगिंग्स का फैशन फिलहाल चर्चे में है। ठंड में यदि आप स्वेटर्स न पहनना चाहें, और खूबसूरत भी लगना चाहें, तो यह काम कर सकती हैं ये वुलन कुर्ती। गरम कपड़े की बनी होने के कारण आपको इसके ऊपर से कुछ पहनना भी नहीं पड़ता, साथ ही यह खूबसूरत भी लगती हैं। आप चाहें तो दुपट्टा डाल कर इसे पंजाबी सूट की तरह भी पहन सकती हैं। साथ ही शॉर्ट कुर्तियां जीन्स के साथ भी बेहद फबती हैं। इसके साथ वूलन स्कार्फ या स्टोल्स डाल कर ठंड से स्टायलिश तरीके से बचा जा सकता है।

शॉल कुर्ती/टॉप:

आपके घर में भी तोहफे में मिली, किसी सत्कार समारंभ में बुजुर्गों को मिली अनेक शॉलें रखी होंगी। आप सोचते होंगे कि इतनी सारी और एक जैसी ही इन शॉल्स का क्या किया जाए? तो अब जवाब मिल गया है। आप अपनी पसंदीदा टेलर से इन शॉल्स के कुर्ते सिलवा सकती हैं. वैसे तो शॉल्स के कुर्ते नया फैशन नहीं लेकिन आजकल के टेलरिंग ट्रेंड ऑर इसके लिए लगने वाली अनेक तरीके की सामग्रियां जैसे, मोती, कुंदन, लटकन आदि की सहायता से आप पार्टीवेयर शॉल कुर्तीज भी पहन सकती हैं। यह आपको हटके लुक तो देगा ही, साथ ही ठंड में भी आपकी खूबसूरती निखर के दिखेगी।

फर टॉप्स :

आजकल लड़कियों में जीन्स काफी कॉमन हो गई है। लगभग सभी रोजमर्रा की जिंदगी में जीन्स परिधान करते हैं। ठंड के दिनों में यह और भी सुविधाजनक होता है। इन पर फर के टॉप्स बहुत सुंदर लगते हैं। नर्म, मुलायम फर से बने ये टॉप साधारणत: स्ट्रेचेबल होते हैं। इन टॉप्स के साथ स्टोल्स, स्कार्फ बहुत सुंदर लगते हैं। अनेक रंगों में यह टॉप बाजारों में दिखेंगे। इन पर डिझाईन भी कई प्रकार की होती है, लेकिन साधारणत: ये टॉप्स प्लेन ही ज्यादा अच्छे लगते हैं। जीन्स के साथ-साथ पलाझो और स्कर्ट्स पर भी ये टॉप बहुत सुंदर दिखते हैं। आप चाहें तो विविध एक्सेसरीज के साथ इसे पहन सकते हैं।

फूटवेयर :

ठंड की फैशन की बात की जाए और फूटवेयर का जिक्र न हो यह कैसे हो सकता है। वैसे तो ठंड में स्पोर्टशूज और मोजे पहनने का चलन अधिक है। लेकिन आप किसी कार्यक्रम का हिस्सा बनने जा रहे हैं, आपने ट्रेडिशनल पहना है, तो उसके ऊपर तो आप स्पोर्ट्स शूज नहीं पहन सकते। इसलिए आप वूलन मोजड़ी (सोल के साथ), और फ्रंट पैक सैन्डल्स का उपयोग कर सकते हैं। वूलन मोजड़ी ऊपर से सुंदर ऊन की बनी होती है, और नीचे से उन्हें जूतों जैसा सोल लगा होता है। वैसे ही फ्रंट पैक शूज में आपका पांव सामने से बंद होता है, जिससे आपको ठंड नहीं लगती। साथ ही आप बेलीज के साथ स्टॉकिँग्स का भी उपयोग कर सकते हैं, स्टॉकिँग्स घुटनों से ऊपर तक पहने जाने वाले मोजे होते हैं, साधारणत: इन्हें स्कर्ट्स या वनपीस के साथ पहना जाता है।

टोपी, क्राऊन बेल्ट :

ठंड में आप पूरी तरह से पैक हैं लेकिन आपका सर खुला हो तो आपको ठंड लग कर बीमार पड़ने की संभावनाएं अधिक होती हैं। इसलिए सुंदर टोपी जिसे कैप्स कहा जाता है, लड़कियों में प्रचलित हैं। इन पर सुंदर फूल पत्ती, कार्टून, सिनरी या और कई तरह की डिझाइन होती है, साथ ही क्राऊन बेल्ट का चलन भी काफी बढ़ा है। ये एक तरफ से दूसरे तरफ दोनों कानों को ढाकने वाला सुंदर बेल्ट होता है। जिससे ठंड से भी बचा जा सकता है और स्टायलिश दिखने में मदद भी होती है। कैप्स में से दो पोनी बनाना भी लड़कियों को पसंद है, या बाल लंबे होने पर ढीली-ढाली चोटी से काम चलाया जा सकता है। खुले बाल ठंड में बहुत ही जंचते हैं। अपनी सारी एक्सेसरीज को रखने के लिए स्टायलिश हैण्डबैग लेना ना भूलें।

तो कब कर रही हैं आप ठंड की शॉपिंग। ध्यान रखिए केवल ठंड से बचना ही नहीं, साथ साथ खूबसबरत दिखना भी जरूरी होता है। और ऊपर बताई सारी चीजों के साथ आप जरूर खूबसूरत लगेंगी..

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu