हिंदी विवेक : WE WORK FOR A BETTER WORLD...

घर और दफ्तर की जिम्मेदारियां संभालती कामकाजी महिलाएं, कई बार खुद के प्रति जिम्मेदारी को गंभीरता से नहीं लेतीं। चूंकि आप पर दोहरी जिम्मेदारी होती है, इसलिए आपको अपनी सेहत के प्रति अधिक गंभीर और सचेत होना चाहिए।

सेहत को नजरअंदाज करना बेहद खतरनाक होता है। महिलाएं कई बार अपनी सेहत की अनदेखी करती है। लेकिन यह स्थिति आगे चलकर काफी नुकसानदेह साबित होती है। सेहत का ध्यान रखने के महिलाओं को ना सिर्फ पौष्टिक भोजन लेना होता है बल्कि उसके साथ-साथ रोजाना कसरत भी करनी होती है। महिलाओं को योग, जॉगिंग, वॉकिंग या फिर दैनिक व्यायाम का जरूर ध्यान रखना चाहिए। ध्यान रखें कि खाना नहीं खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और कई प्रकार की बीमारियां शुरू हो जाती हैं। इसलिए स्वस्थ और छरहरी काया के लिए योग और व्यायाम के अलावा स्वस्थ आहार भी बहुत जरूरी होता है।

घर और दफ्तर की जिम्मेदारियां संभालती कामकाजी महिलाएं, कई बार खुद के प्रति जिम्मेदारी को गंभीरता से नहीं लेतीं। चूंकि आप पर दोहरी जिम्मेदारी होती है, इसलिए आपको अपनी सेहत के प्रति अधिक गंभीर और सचेत होना चाहिए। अगर आपको यह काम कठिन लगता है, तो चलिए हम आपकी मदद कर देते हैं-

अपनी देखभाल का सबसे अच्छा तरीका है सही खान-पान और सही दिनचर्या को अपनाना। इस तरह से आप न केवल खुद का ख्याल रख पाएंगी बल्कि खुद को स्वस्थ, ऊर्जावान और अधिक जवान बनाए रख सकती हैं।

* सुबह की शुरुआत गर्म पानी से कीजिए, या फिर गुनगुने पानी में नींबू या फिर शहद लें। महिलाओं को दिन की शुरुआत दो गिलास गुनगुने पानी के साथ करनी चाहिए।

* आपको दिन में कम से कम आधा घंटा व्यायाम में देना चाहिए। खुद को फिट रखने के लिए आप छोटे और हल्के व्यायाम कर सकती हैं।

* स्वस्थ महिला के लिए प्रतिदिन 1500 कैलोरी की आवश्यकता होती है, इसका आप ध्यान रखें।

टाइमटेबल बनाएं

सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक डाइट का समय निधारित करें। जिसमें सुबह का नाश्ता, लंच, स्नैक्स, डिनर और सूप या जूस का समय भी तय हो और ध्यान रखें कि इनमें से कुछ भी न छूट पाए।

सुबह का नाश्ता

जल्दीबाजी में सुबह का नाश्ता करना बिल्कुल न भूलें,  नाश्ते में विटामिन ए वाले फल सेब, पपीता व स्ट्राबेरी जरूर लें यह आपकी डाइट का सबसे अहम भाग है। और सुबह का नाश्ता हमेशा अच्छी मात्रा में करें, ताकि लंच में देरी भी हो तो यह आपको ऊर्जा देगा।

समय-समय पर खाते रहें

यह सोचना छोड़ दीजिए कि बार-बार खाने पर कोई क्या सोचेगा। समय-समय पर शरीर को ऊर्जा देना, अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए हर 2 से 3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें या तरल भोजन लें।

पानी पीना न भूलें

अधिक काम होने पर भूख, प्यास जैसी चीजों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। प्यास लगने पर भरपूर पानी पीये। कामकाजी महिलाओं के लिए यह जरूरी है कि वह दिनभर में कम से कम आठ से 10 गिलास पानी जरूर पीये। महिलाएं डिहाइड्रेशन का शिकार न बनें इसलिए उन्हें निश्चित मात्रा में पानी पीना चाहिए। महिलाएं ध्यान रखें कि खाना खाने के बाद पानी कुछ समय बाद पीना चाहिए।

स्नैक्स

कामकाजी महिलाओं को भोजन के अलावा बीच-बीच में स्नैक्स लेते रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी बैग में या ऑफिस टेबल पर कुछ न कुछ हेल्दी स्नैक्स जरूर रखें, जिसे भूख लगने पर खा सकें।

दूध जरूर पीये

महिलाओं में कैल्शियम और आयरन की कमी होना स्वास्थ्य की दृष्टि से गंभीर है। इसके लिए दूध जरूर पीये। सुबह नाश्ते के समय या शाम के समय दूध पीना अनिवार्य करें।

फलोें को करें शामिल

स्वस्थ और ऊर्जावान बने रहने के लिए फलों का प्रयोग अनिवार्य तौर पर करना चाहिए। अपने पर्स में कोई एक फल रखकर ही चलें, जिसे आप वक्त मिलने पर या भूख लगने पर खा सकें। यह ऊर्जा देने के साथ भूख भी कम करेगा।

रात में हल्का भोजन करें, सोने से दो से तीन घंटा पहले खा लें। रात के खाने में भी सलाद को शामिल कीजिए, इससे शरीर में अतिरिक्त वसा नहीं जाएगा जिससे मोटापा बढ़ने की संभावना कम होती है। एक कप दही या वसा रहित आइसक्रीम भी रात के खाने में शामिल कीजिए। रात का खाना सोने से दो से तीन घंटा पहले करना चाहिए।

इसके अलावा समय-समय पर पैदल चलना या कोई हल्की-फुल्की कसरत भी करें, जो आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगी और वजन भी नियंत्रित करेगी।

त्वचा की देखभाल

अगर आप भी कामकाजी महिला हैं और आपके पास इतना वक्त नहीं होता है कि आप सप्ताह में या 15 दिन पर एकबार पार्लर जा सकें तो कम से कम इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर आप अपनी त्वचा को बेहतर रख सकती हैं।

ये हैं वे आसान उपाय हैं, जिनसे हमेशा खिली-खिली नजर आएगी आपकी त्वचा…

  1. गर्मियों में सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करना बिल्कुल भी नहीं भूलें। गर्मी के दिनों में रात को सोने से पहले नहाना एक अच्छी आदत है। इससे दिनभर की थकान तो दूर हो ही जाएगी साथ ही शरीर पर मौजूद कई तरह की गंदगी भी धुल जाएगी।

  2. कोशिश करें कि इस मौसम में आप तुलसी या फिर नीम के सत्व वाला फेसवॉश ही प्रयोग में लाएं। इससे चेहरे की गंदगी तो साफ हो ही जाएगी, संक्रमण का खतरा भी कम हो जाएगा।

  3. फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद गुलाब जल से चेहरे को अच्छी तरह पोछें। इससे न केवल ताजगी मिलेगी बल्कि रक्त संचार भी बेहतर बनेगा।

  4. गर्मियों में मैट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है। घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आयल फ्री सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध हैं।

  5. इस दौरान सप्ताह में दो से तीन बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें। फेशियल स्क्रब के इस्तेमाल से डेड स्किन हट जाती है और त्वचा चमक उठती है।

  6. इस मौसम में त्वचा को ज्यादा पोषण की जरूरत होती है। ऐसे में हर रोज किसी विटामिन के गुणों से भरपूर क्रीम से मसाज करें। इसके साथ ही सप्ताह में एक से दो बार फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।

 

 

आपकी प्रतिक्रिया...

Close Menu
%d bloggers like this: