टी गॉर्डन की खूबसूरती निहारनी हो, तो करें यहाँ की यात्रा 

सुबह सवेरे चाय का एक प्याला आपके मन को ताज़गी और सुकून से भर देता है। आप रोज़ाना अपनी मनपसंद चाय पीते हैं, जिसे पीकर आपको तृप्ति मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन बागानों से यह चाय बनती है, वह कितने खूबसूरत होते हैं? आज बात करते हैं ऐसे ही खूबसूरत चाय बागानों की, जो पूरी दुनिया में अपनी सुंदरता के लिए मशहूर हैं।
१ मलेशिया के पहांग राज्य के कैमरन हाइलैंड्स में भारी बारिश होने के बाद बोही प्लांटेशन किया गया। इस प्लांटेशन की शुरुआत 1929 में हुई थी और आज यह मलेशिया का सबसे बड़ा टी प्रोड्यूसर है। यहां की खूबसूरती मन मोह लेने वाली है।
२. केरल से मुन्नार के टी गार्डन बेहद खूबसूरत और विशाल हैं। हर साल विश्व भर से लाखों पर्यटक इस जगह सैर-सपाटे के लिए आते हैं। यहां की हरियाली देखते ही बनती है।

चीन के हुबेई प्रांत में हरे-भरे चाय के बागान दिखाई देते हैं। यहां चाय की पत्तियां तोड़ती महिलाएं आपका मन मोह लेगी। चीन के यान सिचुआन प्लांटेशन में बेहद स्वादिष्ट चाय मिलती है।

त्रिपुरा की राजधानी अगरतला के दुर्गा बाड़ी में चाय बागान देखने लायक जगह है। आसमान छूते यहां के पहाड़ और ढलानों पर बसे चाय के बागान चारों तरफ हरियाली बिखेरते हैं। छोटे-छोटे टोकरे लटका यहां महिलाएं चाय की पत्तियां इकट्ठा करती हुई दिखाई देती है।

साउथ कोरिया के सियोल से लगभग 307 किलोमीटर दूर स्थित है बुजुंग टी गार्डन, जो एक अलग ही रचना में तैयार किया गया है। उबड़ खाबड़ ज़मीन पर तैयार किया गया यह गार्डन दिखने में बेहद खूबसूरत है।

यदि आप भी चाय पीने के शौकीन हैं, तो आपको इन बागानों में घूमने ज़रूर जाना चाहिए।

आपकी प्रतिक्रिया...