जब करना हो गर्दन का कालापन दूर, तो अपनाएं ये उपाय

त्वचा की समस्या के चलते आपने अक्सर लोगों की गर्दन पर कालापन देखा होगा। गर्दन का ये कालापन कई वजहों से हो सकता है। स्किन समस्या, प्रदूषण, सूरज की युवी किरणे, फंगल इंफेक्शन, हार्मोनल इम्बैलेंस और डायबिटीज़ की वजह से गर्दन पर ऐसे काले धब्बे दिखाई देते हैं। यदि आप भी इसी समस्या से गुज़र रहे हैं, तो ये घरेलू टिप्स आपके ज़रूर काम आएगी। आइये जानते हैं कैसे इन काले धब्बों को दूर किया जा सकता है।

1. एलोवीरा में अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर होती है और विटामिन बी12 की मौजूदगी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। यह खास तौर पर स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा के जेल से गर्दन पर मसाज करें और इसे करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें।  इसके बाद इसे हलके गुनगुने पानी से धो लें। एलोवीरा में मौजूद एलोइसिन नामक तत्व त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए जाना जाता है इसलिए गर्दन का कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

2. ऑलिव ऑइल में ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा को नरम बनाकर त्वचा के धब्बों को मिटाते हैं।  इसलिए ऑलिव ऑइल गर्दन के कालेपन को न सिर्फ दूर करता है, बल्कि त्वचा के पोर्स की अंदर से सफाई करता है। इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। नहाने से पहले गर्दन के आस-पास के हिस्सों पर ऑलिव ऑइल से मसाज करें और हलके गुनगुने पानी से नहा लें।

3. बादाम ऑइल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए गर्दन के आसपास मौजूद कालेपन को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। जिन्हे गर्दन के आसपास कालेपन और दाग-धब्बों की समस्या होती है, उनके लिए बादाम तेल का इस्तेमाल अच्छा माना जाता है। रात को सोने से पहले बादाम तेल से मसाज कर लें और सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी से त्वचा के इस हिस्से को हल्के हाथों से धो लें।  कुछ ही दिनों में दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

इन उपायों से आप आसानी से गर्दन का कालापन दूर कर सकते हैं.

आपकी प्रतिक्रिया...