सुग्रीव की मौत पर दुखी हुए राम और लक्ष्मण

वर्ष 1986 में टेलीकास्ट हुई रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर से दर्शकों के दिलों पर राज कर रही है। वैसे तो दुनिया बहुत मॉडर्न हो चुकी है लोग आज के समय में 3डी पर फिल्म देख रहे है लेकिन 2020 में फिर से टेलीकास्ट हुई रामायण की कहानी लोगों के दिलों को छू रही है और एक साथ फिर से दो से तीन पीढ़ियां साथ बैठकर इसका आनंद ले रही हैं।
लेकिन इसी बीच लोगों के लिए एक दुख भरी खबर सामने आई है। रामानंद सागर निर्मित रामायण में सुग्रीव की भूमिका निभाने वाले श्याम सुंदर कलानी का निधन हो गया, उन्होंने 6 अप्रैल 2020 को अंतिम सांस ली। जानकारी के मुताबिक वह पिछले काफी समय से कैंसर से जूझ रहे थे जिसके बाद हरियाणा के कालका में उनका अपनी बेटी के घर पर निधन हो गया।
रामायण के सुग्रीव यानी श्याम सुंदर के निधन पर रामायण के सभी पात्र दुखी हैं। रामायण के प्रमुख पात्र राम यानी अरुण गोविल ने श्याम सुंदर की मौत पर उनको श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट कर अपना शोक व्यक्त किया। अरुण गोविल ने अपने ट्वीट में लिखा “श्याम सुंदर के निधन को सुनकर बहुत दुख हुआ, उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में सुग्रीव की भूमिका निभाई थी वह बहुत ही अच्छे और सज्जन व्यक्ति थे भगवान उनकी आत्मा को शांति दे” रामायण में राम और सुग्रीव का साथ काफी लंबे समय तक रहा है। इससे यह भी समझा जा सकता है कि अरुण गोविल श्याम सुंदर के काफी करीबी रहे होंगे। इसलिए उनके जाने का दुख अरुण गोविल को ज्यादा हो रहा है।

वही रामायण के दूसरे प्रमुख पात्र लक्ष्मण यानी सुनील लहरी ने भी अपने सह कलाकार के निधन पर शोक व्यक्त किया है। सुनील लहरी ने भी ट्वीट कर लिखा “हमारे सहयोगी श्याम कालानी के आकस्मिक निधन को सुनकर काफी दुख और खेद हुआ है उन्होंने रामायण में भगवान सुग्रीव और बाली की भूमिका निभाई थी ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को इस दुख की घड़ी में साहस दे”

श्यामसुंदर कलानी रामायण में अपनी भूमिका को लेकर काफी चर्चा में रहे थे। हालांकि उसके बाद उनके करियर में कोई बड़ा उछाल देखने को नहीं मिला। उन्होंने रामायण के अलावा महाभारत में भीम की भूमिका निभाई थी। इसके साथ ही कुछ हिंदी फिल्मों हीर-रांझा, त्रिमूर्ति और छैला बाबू में अपना अभिनय दिखाया था।

आपकी प्रतिक्रिया...