क्या फ्रिज में रखने चाहिए फल? 

फ्रिज का इस्तेमाल हम खास तौर पर गर्मियों के दिन में ज़्यादा करते हैं। गर्मियों में खाने को फ्रिज में रखना एक आम बात है। लेकिन यदि आप यह सोचते हैं कि फ्रिज में सब्ज़ी की तरह फल रखने से वह ताज़े रहेंगे, तो इस खबर को आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

१. हम सभी संतरे को भी अक्सर फ्रिज में स्टोर करते हैं, लेकिन ऐसा करने से इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड फ्रिज की ठंडक को झेल नहीं पाता। इसलिए संतरे और मौसम्बी के साथ-साथ सिट्रिक एसिड युक्त सब्जी जैसे नीम्बू को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। वहीं अंगूर भी ऐसा फल है, जो बगैर धोए आपको फ्रिज में स्टोर करना चाहिए। ध्यान रखें कि इसे किसी कपड़े या पॉलीथिन में स्टोर करें।

२. यदि आप आम फ्रिज में रखते हैं, तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें। फ्रिज में रखने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जल्दी ख़त्म होते हैं और यह बेस्वाद लगने लगता है। साथ ही आम को आजकल कार्बाइड के साथ पकाया जाता है, जिसकी वजह से ये पानी से मिलकर रिएक्ट करता है और आम खराब होने लगते हैं। इसलिए आम को हमेशा धो कर फ्रिज से बाहर रखें।

३. केला उपोष्ण यानी कि सब ट्रॉपिकल इलाकों में उगाया जाता है। इन इलाकों में गर्मी ज़्यादा होती है। इसलिए केला एक ऐसा फल है, जो गर्मी में भी खराब नहीं होता। बल्कि जब आप इसे फ्रिज में स्टोर करते हैं, तो अधिक ठंडक की वजह से ये खराब हो जाता है। फ्रिज की ठंड में इसमें ऑक्सिडेज़ नामक एन्ज़ाइम पैदा होता है, जो इसे काला कर देता है। इससे ये खाने में बेहद खराब लगता है और जल्दी सड़ जाता है। इसलिए आपको इसे फ्रिज से बाहर ही स्टोर करना चाहिए।

४. तरबूज़ एक ऐसा फल है, जिसे काटने से पहले फ्रिज में रखने की हिदायत दी जाती है। लेकिन सच्चाई यह है कि इसे ना तो इसे काटने के बाद और ना ही काटने से पहले, फ्रिज में रखना चाहिए। ज़ाहिर है कि तरबूज को फ्रिज में कभी भी नहीं रखना चाहिए। दरअसल, तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्रिज में रखने की वजह से ख़त्म हो जाते हैं। इसलिए तरबूज़ या खरबूजे को काटने के बाद कुछ देर के लिए फ्रिज में ठंडा किया जा सकता है, लेकिन इसे फ्रिज में ही स्टोर करना सही नहीं है।

 

Leave a Reply