ऐसे खाइये हरी मिर्च, होगा फायदा ही फायदा!

मिर्च के बगैर हमारा खाना भी बेस्वाद बन जाता है। हरी मिर्च भले ही कानों से धुंआ निकाले या चाहे जीभ जला दें, लेकिन यह शरीर को बेहद फायदा पहुंचाती है। जब खाने को स्पाइसी बनाना हो और खाने का स्वाद दुगुना करना हो, तो हरी मिर्च ही हमारे काम आती है। लेकिन इसे खाने का भी एक ख़ास तरीका होता है, आइये जानते हैं कैसे इसका सेवन किया जाना चाहिए।

आपको जान कर हैरानी होगी कि मिर्च की ऊपरी छाल की तुलना में इसके बीज आपको ज़्यादा फायदा पहुंचाते हैं। असल में मिर्च के बीज में विटामिन, कॉपर, पोटेशियम, फायबर और आयरन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा हरी मिर्च की तासीर गर्म होती है, लेकिन शरीर को ये गर्मी मिर्च के बीजों से ही मिलती है। इसलिए खास तौर पर ठंड के दिनों में हरी मिर्च को उसके बीजों के साथ खाना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा।

आप शायद नहीं जानते होंगे कि हरी मिर्च के बीजों का सेवन करने से वज़न भी कम होता है। दरअसल मिर्च मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाती है और इससे शरीर की कैलोरी बर्न होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हरी मिर्च खाने से शरीर का तापमान और हार्ट रेट भी बढ़ता है, जिससे आपका वज़न जल्दी कम होता है।

हरी मिर्च आपकी सेहत का भी भरपूर ख़याल रखती है। हरी मिर्च के बीजों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है, जो त्वचा को संक्रमण से बचाते है। इसके अलावा ये शरीर को भी कई दूसरे नुकसानदायक संक्रमणों से बचाती है।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से आपका शरीर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा रहता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और ई इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनता है, जिससे रोग आपसे कोसों दूर रहते हैं।

इस प्रकार हरी मिर्च आपको उनके फायदे देती है।

आपकी प्रतिक्रिया...