व्यवसाय में टिके रहना सबसे बड़ी चुनौती – अजित मराठे

अजित मराठे -पूर्व मैनिजिंग डायरेक्टर, निर्माण ग्रुप

औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों का आगामी एक वर्ष का समय बहुत ही संघर्ष भरा रहनेवाला है। ऐसे मुश्किल भरे वक्त में बहुत ही सावधानीपूर्वक कदम बढ़ाने की जरूरत है। मैं अपने औद्योगिक मित्रों से यह कहना चाहता हूं कि आप अपने मुनाफे
का विचार न करते हुए केवल बाजार में टिके रहने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपका व्यवसाय कायम रहे तभी एक वर्ष बाद आने वाले अवसरों का आप पूरा लाभ उठा पाएंगे। यदि आपका व्यवसाय और उत्पादन क्षमता एवं आपकी रचनात्मकता ही नहीं बचेगी तो आप आगामी सुनहरे मौकों का आप फायदा नहीं उठा पाएंगे। रियल इस्टेट के क्षेत्र में भी इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी। एक साल बाद जैसे ही इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ेगा, नई – नई कम्पनियां भारत आएंगी वैसे ही मांग बढ़ने वाली है। लेकिन तब तक बाजार में टिके रहना बेहद जरूरी है। इस कोरोना संकट के पूर्व ही रियल इस्टेट का धंधा मंदा पड़ा हुआ था। कई मेरे ऐसे डेवलपर्स मित्र हैं जो दिवालिया होने की स्थिति में है। मुझे ऐसा लगता है कि केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कई सारे राहत पैकेज आएंगे, जिसका लाभ लेने की स्थिति में हम सभी को रहना चाहिए और इसके लिए स्वयं को तैयार करना चाहिए। इसलिए यह अत्यावश्यक है कि कुछ भी करो लेकिन अपने उद्योग व्यवसाय में टिके रहो। यह मंत्र आने वाले समय में सफलता की कुंजी है।आगामी समय में मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में काफी उछाल आने वाला है।

यदि आप इस क्षेत्र में है तो टिके रहिए, आपको बहुत ही अच्छा मौका मिलेगा। इसके अलावा हम सभी को नए – नए आयाम, नए – नए तरीके, नए – नए पद्धतियां विकसित करनी पड़ेगी। चाहे मार्केटिंग हो या फाइनेंस, तकनीक आधारित एवं ऑनलाइन मार्केटिंग द्वारा ही हमें व्यापार की रणनीति बनानी होगी। ‘आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है’ की तर्ज पर हमें नई तकनीक खोजनी होगी। समय के साथ हो रहे बदलावों पर पैनी नजर बनाकर मांग के अनुरूप व्यवसाय के कई सारे अवसर तलाश सकते हैं।

Leave a Reply