चीन ने आधुनिक मशीनों के साथ बढ़ाई सेना, भारत भी मुहतोड़ जवाब देने को तैयार

  • भारत-चीन सीमा पर विवाद बढ़ा
  • चीन ने हजारों की संख्या में तैनात किये सैनिक 
  • आधुनिक मशीनों के साथ टेंट भी लगाए गये
  • भारतीय सेना की संख्या भी बढ़ाई गयी
भारत-चीन सीमा पर एक बार फिर से विवाद बढ़ता नजर आ रहा है। चीन किसी भी सूरत में समझौता करने को तैयार नहीं दिख रहा है। जानकारी के मुताबिक चीन ने भारत सीमा के पास करीब सैकड़ों की संख्या में टेंट लगा लिया है और सेना में भी एक बड़ा इजाफा किया है इससे पहले भारतीय सेना प्रमुख ने इन सीमाओं का दौरा किया था जिसके बाद से एक बात तो साफ हो गई कि भारत और चीन के बीच अब सब कुछ सामान्य नहीं है। वही हाल ही में नेपाल का भारत को आंखें दिखाना भी चीन से जोड़कर देखा जा रहा है क्योंकि इससे पहले नेपाल भारत का करीबी माना जाता था।
 
 
भारत दुश्मन को देगा मुहतोड़ जवाब
भारतीय सेना भी चीन से नरमी से पेश नहीं आ रही है और मुंह तोड़ जवाब देने के लिए तैयार है। चीन के साथ साथ भारत ने भी अपनी सेना की संख्या बढ़ा दी है क्योंकि सेना प्रमुख का कहना है कि अब पीछे हटने का समय नहीं है वरना चीन हर दिन आंखें दिखाता रहेगा। इससे पहले लद्दाख में भारत और चीन सेना के बीच झड़प देखने को मिली थी जिसमें दोनों तरफ से करीब सैकड़ो सैनिक घायल हुए थे दोनों सेनाओं के बीच हुई झड़प के बाद स्थानीय कमांडरों ने कई बार बैठकर की लेकिन बावजूद इसके विवाद नहीं सुलझा और यह विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है।
 
 
सेना प्रमुख ने किया भारत-चीन सीमा का दौरा
भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पिछले कई सालों से चला रहा है लेकिन दोनों देश इस पर चुप्पी साधे अपनी अपनी सीमा में काम कर रहे थे लेकिन पिछले कुछ दिनों से चीन लगातार घुसपैठ की कोशिश कर रहा है हालांकि उसे हर बार मुंह की खानी पड़ रही है लेकिन यह मामला अब धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है इसे स्थानीय स्तर पर सुलझाने की भी कोशिश की गई थी लेकिन बात नहीं बनी। हालांकि अभी युद्ध जैसे हालात नहीं बने हैं लेकिन भारत चीन सीमा पर जिस तरह से चीनी सैनिकों की संख्या बढ़ाई जा रही है वह किसी युद्ध से कम भी नहीं है। इससे पहले शुक्रवार को भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवानी ने एलएसी का दौरा किया और भारत चीन सीमा पर तैनात सुरक्षाबलों की समीक्षा की।

आपकी प्रतिक्रिया...