4 लाख के करीब पहुंचा संक्रमण का आंकड़ा, दिल्ली और महाराष्ट्र के बिगड़े हालाता

  • देश में संक्रमण का बढ़ रहा खतरा
  • 4 लाख के करीब पहुंचा आंकड़ा
  • महाराष्ट्र और दिल्ली के बिगड़े हालात
  • कुल 66 लाख से अधिक लोगों का हुआ टेस्ट

 
4 लाख पहुंचने वाला है संक्रमण का आंकड़ा
देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। शनिवार को ताजा आंकड़े और डराने वाले सामने आए हैं। एक दिन में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 14 हजार 500 तक पहुंच गई और इसी के साथ पूरे देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 3 लाख 95 हजार तक पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार को जानकारी देते हुए बताया गया कि संक्रमण की वजह से अब तक 12 हजार 939 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि मात्र 24 घंटों में 375 लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ी है हालांकि रिकवरी रेट में भी तेजी देखने को मिल रही है अब तक 21 हजार 3831 मरीज़ कोरोना से पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं और इसी के साथ रिकवरी रेट बढ़ कर 54.12 पहुंच गया है।
 

महाराष्ट्र की बिगड़ रही हालात
देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई की हालत भी चिंताजनक बनी हुई है। महाराष्ट्र में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और यह आंकड़ा 1 लाख 24 हजार 331 तक पहुंच चुका है अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो 3827 नए मामले सामने आए हैं जबकि 142 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी मुंबई की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 1269 नए मामले सामने आए हैं और 14 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र सरकार संक्रमण पर रोक लगाने के लिए अलग-अलग कदम उठा रही है लेकिन इससे कुछ विशेष फायदा होता नजर नहीं आ रहा है राज्य में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी भी इस संक्रमण का तेजी से शिकार हो रहे हैं।
 
 
दिल्ली का संक्रमण में टूटा रिकॉर्ड
कोरोना महामारी को लेकर महाराष्ट्र के बाद अब दिल्ली के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। दिल्ली में पहली बार संक्रमित लोगों की संख्या एक दिन में 3000 तक पहुंच गई और इसके साथ ही दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या 53 हजार 116 तक पहुंच गई है। राजधानी दिल्ली के लिए यह आंकड़ा चिंताजनक है हालांकि तमाम कोशिश के बाद अब तक 23 हजार 569 लोग इस जंग को जीत चुके हैं जबकि 2035 लोग अपनी जान गँवा चुके है।  वहीं दिल्ली के हालात बिगड़ने के बाद अब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली की बागडोर अपने हाथ में ले ली है। अमित शाह ने एक के बाद एक बड़े फैसले लेते हुए दिल्ली वासियों को कई राहत दी है जिसमें निजी लैब में कोरोना टेस्ट के दाम में बड़ी कमी की गई है इसके साथ ही वेंटीलेटर और ऑक्सीजन के लिए भी निजी अस्पताल अब एक तय सीमा में ही पैसे ले सकेंगे। वहीं दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने नया आदेश जारी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित हर व्यक्ति को होम क्वॉरेंटाइन से पहले 5 दिन संस्थागत क्वॉरेंटाइन में ही बिताने होंगे। इससे पहले केजरीवाल सरकार ज्यादातर लोगों को होम क्वॉरेंटाइन का निर्देश दे रही थी।
 

अब तक कुल 66 लाख से अधिक लोगों का हुआ टेस्ट
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने जानकारी देते हुए बताया कि 24 घंटों में कुल 1 लाख 89 हजार 869 लोगों का सैंपल टेस्ट किया गया है वही 19 जून तक पूरे देश में 66 लाख 16 हजार 496 लोगों का अब तक टेस्ट किया जा चुका है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक सैंपल टेस्ट में अभी और तेजी लाने की कोशिश की जा रही है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट कर उन्हें बाकी भीड़ से अलग किया जा सके। इस प्रक्रिया से संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सकेगा।

आपकी प्रतिक्रिया...