आकाशीय बिजली ने यूपी-बिहार में ली 120 की जान, राज्य सरकार ने मुआवजे का किया ऐलान

  • बिहार में आकाशीय बिजली ने ली 92 लोगों की जान
  • पीएम मोदी ने जताया दुख कहा उनकी संवेदना पीड़ित के साथ
  • बिहार ने 4-4 लाख के मुआवज़े का किया ऐलान  
  • उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली से 28 लोगों की मौत 
बिहार में आकाशीय बिजली से 92 की मौत
बिहार में कुदरत का कहर बरपा है और इसमें 92 लोगों की जान चली गयी। बिहार के लोग बारिश का इंतजार बेसब्री से कर रहे थे कि उन्हे गर्मी से राहत मिलेगी और उनकी फसलों को भी फायदा होगा लेकिन बिहार में बारिश से साथ कड़की बिजली ने 92 लोगों को मौत की नींद सुला दिया। इस दर्दनाक हादसे से पूरा राज्य सदमे में आ गया है लोग खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे है क्योंकि आकाशीय बिजली ने जो वज्रपात मचाया है उससे लोग डरे हुए है।
 
उत्तर प्रदेश में 28 की मौत
वहीं उत्तर प्रदेश भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ चुका है जिससे 28 लोगों की मौत हो गयी जबकि कई लोग बुरी तरह से झुलस भी गये। आकाशीय बिजली से प्रयागराज, अम्बेडकर नगर, देवरिया, सिद्धार्थ नगर, बरेली, उन्नाव सहित कई जिले शामिल है जहां कुल 28 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं राज्य सरकार ने मौत पर दुख प्रकट करते हुए सभी के प्रति संवेदना प्रकट की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से पीड़ित परिवार तक तुरंत 4-4 लाख का मुआवजा पहुंचाने के आदेश दिये है।
मृतकों के लिए 4-4 लाख के मुआवजे का ऐलान
बिहार में गुरुवार को ज़ोरदार बारिश और आंधी देखने को मिली और इसी दौरान आकाशीय बिजली ने भी कोहराम मचा दिया। आकाशीय बिजली से कुल 83 लोगों की मौत हुई और कुछ लोग बुरी तरह से झुलस भी गये। वैसे तो बिहार के कुल 13 जिलों में आकाशीय बिजली का प्रकोप देखने को मिला लेकिन गोपालगंज में सबसे ज्यादा 23 लोगों की मौत हो गयी जबकि बाकी जिलों में इससे कम की संख्या में लोगों की मौत हुई है। बिहार सरकार की तरफ से इस घटना की पुष्टी कर दी गयी है साथ ही बिहार सरकार की तरफ से मृतकों के मुआवज़े का भी ऐलान कर दिया गया हैे। सभी मृतकों को परिवार वालों को 4-4 लाख रुपये दिये जायेंगे।
 
पीएम ने जताया दुख
बिहार की इस घटना को गंभीरता से लेते हुए प्रधानमंत्री ने भी दुख प्रकट किया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा उत्तर प्रदेश और बिहार में आकाशीय बिजली से हुई मौत पर दुख प्रकट किया और कहा कि राज्य सरकारें पूरी मेहनत से लोगों की मदद कर रही है साथ ही उन्होने मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की।

 
72 घंटे भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने बिहार के लिए 72 घंटे की चेतावनी जारी की है और भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिन बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम और अरुणांचल प्रदेश के लिए भारी बारिश वाला बताया है। मौसम विभाग ने सभी से अपील की है कि वह घरों से बाहर ना निकले और खुद की सुरक्षा के लिए पेड़ो का सहारा ना लें।

आपकी प्रतिक्रिया...