पीएम मोदी की इस रणनीति से चीन को लगेगा एक और झटका

  • भारत अब चीन पर करेगा टेक्नॉलजी का प्रहार 
  • मोदी ने देश के युवाओं से की यह अपील 
  • भारत में भी बनें फेसबुक और ट्विटर जैसा ऐप
  • पीएम ने ऐप इनोवेशन चैंलेज किया लांच 
भारत चीन के बीच सीमा से शुरु हुआ विवाद अब धीरे धीरे टेक्नॉलजी पर आधारित होता जा रहा है भारत ने पहले चीन को सीमा पर मुंहतोड़ जवाब दिया और अब चीन को उसकी ही टेक्नॉलजी पर मात देने के लिए तैयारी कर रहा है। चीन अपने सस्ते सामानों और सस्ती टेक्नॉलजी के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है हालांकि यह बात भी किसी से छुपी नहीं है कि चीन का कोई भी सामान टिकाउ नहीं होता और उसकी कोई भी गारंटी भी नहीं होती लेकिन सस्ते की वजह से चीन का सामान आज पूरी दुनिया में बिक रहा है। दुनिया के बड़े बाजारों में शुमार भारत चीन के लिए एक अच्छा अवसर था लेकिन अब उसे चीन लगभग गवां चुका है।
देश में चीन के सामान का विरोध लगातार जारी है और इससे चीन को झटका भी लगा है क्योंकि चीन के सामान को लोग खरीदना बंद कर रहे है इससे जहां क तरफ चीन को झटका लग रहा है वहीं भारत में अवसर पैदा हो रहे है इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐप इनोवेशन चैंलेज का उद्घाटन करते हुए देश के युवाओं को एक चैलेंज दिया और कहा कि आप भारत में ऐप निर्माण करें जिससे भारत दूसरे किसी भी देश पर आश्रित ना रहे और इसके लिए पीएम ने ईनाम की भी घोषणा की है। मोदी ने देश के युवाओं से कहा कि आप आगे आये और फेसबुक, ट्विटर जैसे ऐप का निर्माण करें जिससे देश के लोगों को भारतीय ऐप मिले और उससे किसी की गोपनीयता को कोई खतरा ना हों। मोदी ने कहा कि जो भी ऐप बनाएगा वह उसे खुद भी ज्यावाइ करेंगे। 

पीएम ने देश के युवाओं से आग्रह किया कि वह अपने अच्छे आइडिया के साथ आगे आए उन्हे सरकार की तरफ से पूरी सहायता दी जायेगी और पुरष्कृत भी किया जायेगा। इलेक्ट्रानिक और आईटी मंत्रालय ने भी एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा कि इस प्रतियोगिता को 8 अलग अलग क्षेत्रों के लिए विस्तारित करना है इसमें सोशल नेटवर्किंग, ई लर्निंग, मनोरंजन, स्वास्थ्य, व्यापार और समाचार जैसे क्षेत्र शामिल है। 

पीएम मोदी के इससे पहले अपने एक संबोधन में लोकल फॉर वोकल का नारा दिया था और कहा कि अगर देश के पैसा देश के अंदर ही रहेगा तो सबका विकास होगा। पीएम ने सभी से अपील करते हुए कहा था कि आप अपने आस पास बने सामान का इस्तेमाल करें और उसका प्रचार भी करें।        

This Post Has One Comment

  1. कुणाल पोतदार

    मोदी साहेब आप हमे मार्ग दिखा दे हम आपके साथ ही है

आपकी प्रतिक्रिया...